Move to Jagran APP

¨चताजनक : रातोंरात अमीर बनने की चाहत में शराब तस्करी के धंधे में जकड़ते युवा

होशियारपुर, मेहनत किए बिना रातोंरात अमीर बनने की चाहत में अवैध शराब का गोरखधंधा बड़ी तेजी से पैर पसार रहा है। शराब तस्करी के कारोबार में युवा वर्ग ने कदम रखना शुरु कर दिया है। क्योंकि पुलिस रिर्काड खंगालने पर मालूम पड़ता है कि पिछले कुछ दिनों में जो भी तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़े हैं, उनमें से अधिकांश युवा हैं। शराब के तस्करों की कुछ शराब के ठेकेदारों से ही मिलीभगत होती है और उन्हीं से वह सस्ते दाम में शराब की पेटियां उठाकर आगे तस्करी करवाते हैं। इनका धंधा पूरी तरह से चेन सिस्टम से चलता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 11:57 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 11:57 PM (IST)
¨चताजनक : रातोंरात अमीर बनने की चाहत में शराब तस्करी के धंधे में जकड़ते युवा
¨चताजनक : रातोंरात अमीर बनने की चाहत में शराब तस्करी के धंधे में जकड़ते युवा

हजारी लाल, होशियारपुर

loksabha election banner

मेहनत किए बिना रातोंरात अमीर बनने की चाहत में अवैध शराब का गोरखधंधा बड़ी तेजी से पैर पसार रहा है। शराब तस्करी के कारोबार में युवा वर्ग ने कदम रखना शुरू कर दिया है। पुलिस रिकॉर्ड खंगालने पर मालूम पड़ता है कि पिछले कुछ दिनों में जो भी तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़े हैं, उनमें से अधिकांश युवा हैं। शराब तस्करों की कुछ शराब ठेकेदारों से ही मिलीभगत होती है और उन्हीं से वे सस्ते दाम में शराब की पेटियां उठाकर आगे तस्करी करवाते हैं। इनका धंधा पूरी तरह से चेन सिस्टम से चलता है।

वहीं, पलिस ने गत 22 दिनों में जिले में 20 शराब तस्करों को दबोचकर बड़ी मात्रा में शराब पकड़ी है। इन शराब तस्करों का आगे भी चेन सिस्टम होता है। वे थोकभाव में शराब उठाते हैं और आगे अपने नेटवर्क के माध्यम से उसे सप्लाई करवाते हैं। आमदन की मोटी राशि बड़े तस्कर डकारते हैं और बाकी आमदन को आगे हिस्सों में बांट दिया जाता है।

नाम न छापने की शर्त पर एक शराब के ठेकेदार ने बताया कि जिले में शराब तस्करों की संख्या 200 के करीब है और दिनोंदिन इसमें इजाफा होता जा रहा है। शराब तस्करों की वजह से शराब ठेकेदारों के कारोबार की हालत पतली होती जा रही है। शराब तस्करी पर रोक लगाने के लिए कानून को और भी ज्यादा सख्त करने की जरूरत है। घाटे में जाने से बचने के लिए ठेकेदार जब तस्करों पर शिकंजा कसते हैं, तो उन पर तस्कर नाजायज आरोप लगाकर उन्हें पुलिस केस में फंसाने की चाल चलने लग जाते हैं। हैरान कर देने वाला पहलू यह है कि रातोंरात अमीर बनने की चाहत में शराब तस्करी के धंधे में अधिकतर युवा हैं।

-------------

शराब तस्करों के खिलाफ बरती जा रही सख्ती : एसएसपी

एसएसपी जे इलनचेलियन ने कहा है कि शराब तस्करों के खिलाफ पूरी सख्ती बरती जा रही है। इसी का नतीजा है कि आए दिन शराब तस्कर पकड़े जाते हैं। शराब तस्करी में संलिप्त किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा। इसके लिए पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है।

---------------

22 दिन में पुलिस के हत्थे चढ़े तस्कर और उनसे हुई शराब की बरामदगी

02 अगस्त : गढ़शंकर पुलिस ने मोहन ¨सह उर्फ मोहना पुत्र दर्शन ¨सह निवासी घागो रोडावाली को चार पेटी अवैध शराब समेत दबोचा।

03 अगस्त : थाना मॉडल टाउन की पुलिस ने चंदन हंस पुत्र लेख राज निवासी मोहल्ला कच्चा क्वार्टर तुलसी नगर गली नंबर-20 को नौ हजार मिलीलीटर अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया।

03 अगस्त : दसूहा की पुलिस ने राजन निवासी घोगरा को सगरां अड्डा पर नाकेबंदी के दौरान 6750 मिलीलीटर अवैध शराब समेत पकड़ा।

04 अगस्त : गढ़दीवाला की पुलिस ने राज कुमार पुत्र हरबंस लाल निवासी मूसा को 18 बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया।

04 अगस्त : गढ़शंकर की पुलिस ने मक्खन ¨सह निवासी देनोवाल खुर्द से 36 बोतल अवैध शराब बरामद की थी।

05 अगस्त : टांडा की पुलिस ने परमजीत कौर उर्फ पम्मी निवासी सैंचा को 22680 मिलीलीटर अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

05 अगस्त : मॉडल टाउन पुलिस ने सुख¨जदर ¨सह उर्फ एमपी पुत्र निर्मल ¨सह निवासी मोहल्ला कमालपुर, पंकज कुमार उर्फ मौलू पुत्र रोशन लाल निवासी मोहल्ला कमालपुर को गिरफ्तार किया था। सुख¨जदर ¨सह से पुलिस ने 9 हजार एमएल शराब और व पंकज से 13.41 लाख एमएल शराब बरामद की थी।

05 अगस्त : मॉडल टाउन पुलिस ने कुंदन ¨सह पुत्र जोगिन्द्र ¨सह निवासी तारागढ़ थाना बुल्लोवाल हाल निवासी न्यू दीप नगर को 139 अवैध शराब पेटी के साथ गिरफ्तार किया था।

09 अगस्त : टांडा पुलिस ने द¨वदर कौर पत्नी सु¨रदर कौर निवासी सीकरी को 27 बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

9 अगस्त : दसूहा पुलिस ने अमरदीप ¨सह पुत्र अवतार ¨सह निवासी काला ¨झगड़ दसूहा, इंद्रजीत ¨सह उर्फ सोनू पुत्र बलवीर ¨सह वासी भाना को 180 बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

10 अगस्त : माहिलपुर की पुलिस ने विनोद कुमार पुत्र संत राम निवासी जस्सोवाल माहिलपुर 24 बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

16 अगस्त : बुल्लोवाल पुलिस ने बलवंत ¨सह पुत्र ज्ञान सिंह निवासी सरहाला को 15 बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

16 अगस्त : गढ़शंकर की पुलिस ने जसवीर ¨सह पुत्र देव राज निवासी खुराली, गुरप्रीत ¨सह उर्फ लाडी पुत्र जसपाल ¨सह निवासी टब्बा थाना गढ़शंकर को 60 बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

17 अगस्त : दसूहा की पुलिस ने राजन ¨सह पुत्र ज्ञान ¨सह निवासी घोघरा दसूहा को 6750 मिलीलीटर अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

18 अगस्त : बुल्लोवाल पुलिस ने हरप्रीत ¨सह सैनी पुत्र भू¨पदर ¨सह निवासी खडियाला सैनीयां को दो बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

18 अगस्त : टांडा पुलिस ने कैप्टन ¨सह पुत्र अवतार ¨सह निवासी गिल बोब थाना श्री हरिगो¨बदपुर बटाला को 13 बोतल अवैध शराब समेत गिरफ्तार किया था।

21 अगस्त : टांडा पुलिस ने द¨वदर कौर पत्नी ओंकार ¨सह निवासी दरिया से 17250 एमएल शराब बरामद करके एक्साइज एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.