Move to Jagran APP

Coronavirus को मात देगी ये मशीन, दो युवा इंजीनियरों ने बनाया आटोमैटिक पर्सनल सैनिटाइजर इन्क्लोजर

होशियारपुर के दो युवा इंजीनियरों ने पर्सनल सैनिटाइजर इन्क्लोजर तैयार किया है। यह पूरी तरह से आटोमेटिक है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 09:11 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 09:11 AM (IST)
Coronavirus को मात देगी ये मशीन, दो युवा इंजीनियरों ने बनाया आटोमैटिक पर्सनल सैनिटाइजर इन्क्लोजर
Coronavirus को मात देगी ये मशीन, दो युवा इंजीनियरों ने बनाया आटोमैटिक पर्सनल सैनिटाइजर इन्क्लोजर

होशियारपुर [हजारी लाल]। होशियारपुर के दो युवा इंजीनियरों अमन मेहता व नवीन कालिया ने महज दो दिन में पर्सनल सैनिटाइजर इन्क्लोजर तैयार करके मिसाल कायम की है। काफी कम कीमत में तैयार यह सैनिटाइजर मशीन बहुत कारगर साबित होगी। यह फुली आटोमैटिक है और सेंसर के जरिए चलती है।

loksabha election banner

अनेध्या टेक्नालाजी एलएलपी (लायबिलिटी लिमिटेड पार्टनरशिप) होशियारपुर के आइटी इंजीनियर अमन मेहता व टेक प्वाइंट इंजीनियर नवीन कालिया बताते हैं कि कोरोना वायरस के मद्देनजर उन्हें सैनिटाइजर मशीनों की आवश्यकता महसूस हुई। कम दाम में फुली आटोमैटिक सैनिटाइजर मशीन तैयार करने के बारे में दोनों ने सोचना शुरू किया। दो दिन के अध्ययन के बाद उन्होंने छह हजार रुपये में आठ बाई चार का लोहे का फ्रेम खरीदा। इसमें प्रयोग करने के लिए बारह एडवांस फोगर खरीदे। इसके बाद हाई प्रेशर मोटर, वाटर फिल्टर, प्रेशर गेज और सेंसर खरीदा।

महज दो दिन के प्रयास में पर्सनल सैनिटाइजर इन्क्लोजर तैयार हो गया। यह पूरी तरह से सफल रहा है। उन्होंने बताया कि इस मशीन में सेंसर लगा है, इसलिए जब व्यक्ति गेट के अंदर प्रवेश करता है, तो यह आटोमैटिक चालू हो जाती है और व्यक्ति के बाहर जाते ही मशीन बंद हो जाती है। इसमें पानी की बर्बादी बिल्कुल नहीं है। व्यक्ति का शरीर भी गीला नहीं होगा, क्योंकि इसमें फोगर लगा है।

अमन व नवीन ने बताया कि फुली आटोमैटिक मशीन तैयार करने में करीबन एक लाख रुपये का खर्च आता है। इस सैनिटाइजर मशीन में सर्टिफाई केमिकल ही प्रयोग होगा। उन्हें इस बात की खुशी है कि वे बेहद कम दाम में सैनिटाइजर इन्क्लोजर बनाने में सफल रहे हैं। कोरोना भगाने में यह मशीन बहुत उपयोगी साबित होगी। पहले चरण में प्राइवेट अस्पतालों में लगाने की बात चल रही है।

उन्होंने बताया कि डीआरडीओ (डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन) की तर्ज पर सैनिटाइजर इनक्लोजर ईजाद किया है। उनका दावा है कि यह मशीन एक लीटर मेडिसिन में छह व्यक्तियों को सैनिटाइज करेगी जबकि डीआरडीओ द्वारा तैयार मशीन एक लीटर मेडिसिन में औसतन दो व्यक्तियों को सैनिटाइज करती है।

यह भी पढ़ें: SHO ने थाने में निर्वस्त्र कर बनाई वीडियो, DGP बोले- आरोप सही, फिरोजपुर रेंज में किया तबादला 

यह भी पढ़ें: गेहूं खरीद से अर्थव्यवस्था को गति, 26,600 करोड़ के कैश क्रेडिट लिमिट को मंजूरी

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की शर्तों में रियायत, श्रमिकों से 12 घंटे काम ले सकेंगे फैक्टरी मालिक

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lckdown: कुत्ते को बाहर घुमाना है, कर्फ्यू पास चाहिए, दिल्ली तक लगा रहे सिफारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.