मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नीरज शर्मा, होशियारपुर

पॉलीथिन के खिलाफ दैनिक जागरण द्वारा छेड़ी गई मुहिम से लोगों में जागरूकता आनी शुरू हो रही है। इस महाअभियान के चलते दैनिक जागरण द्वारा जल्द ही एक विशाल जागरूकता मार्च भी निकाला जाएगा। इसके समर्थन में कई सामाजिक संस्थाएं दैनिक जागरण के इस अभियान के साथ जुड़ रही हैं। इस मुहिम को को दिन-प्रतिदिन सहयोग मिल रहा है और यह जन जन तक पहुंच रहा है। इस अभियान को लेकर जहां संस्थाएं आगे आ रही हैं, वहीं आम लोगों में उत्साह पाया जा रहा है। इसी अभियान के चलते सीनियर सेकेंडरी स्कूल सांधरा में वीरवार को सेमिनार करवाया गया। इस दौरान स्कूल ¨प्रसिपल ते¨जदर कुमार अरोड़ा ने बच्चों को पॉलीथिन इस्तेमाल न करने के बारे में शपथ भी खिलाई।

गौर हो कि इस अभियान के चलते पहले सरकारी कॉलेज, सरकारी स्कूल रेलवे मंडी, टोल्डर्स होम, संत आरएनएस स्कूल, श्री गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल में भी पॉलीथीन के खिलाफ बच्चों को जागरूक करने के लिए सेमिनार आयोजित किए जा चुके हैं। वहीं इस अभियान में नई सोच, सैनी जागृति मंच, भारत विकास परिषद, होशियारपुर वेलफेयर सोसायटी भी जुड़ी है और ने इस मुहिम को बल दिया है और लोगों को जागरूक करने के लिए बैठकें कर रही हैं।

---------------------

प्रकृति को बचाने के लिए सभी हों जागरूक : ¨प्रसिपल

इस मौके पर प्रिंसिपल तेजिंदर कुमार अरोड़ा ने बच्चों को जागरूक करते हुए कहा कि पॉलीथिन के खिलाफ हरेक व्यक्ति को जागरूक होना होगा। अगर धरती को बचाना है, तो हमें पॉलीथिन के प्रचलन को पूरी तरह बंद करना चाहिए। यदि पॉलीथिन बंद न किया गया, तो यह धरती को तबाह कर देगा। उन्होंने कहा कि कभी न गलने वाला यह पदार्थ सभी के लिए खतरनाक है। इस दौरान उन्होंने अपील की है कि लोग जूट व कपड़े से बने थैलों का प्रयोग करें और आम दुकानदार भी पॉलीथिन के प्रचलन को कम करें। पहले लोग सामान खरीदने के लिए घर से थैला लेकर जाते थे, परंतु अब लोग इस आदत को भूल से चुके हैं। यदि पॉलीथिन से प्रकृति को बचाना है, तो हम सभी को जागरूक होना होगा और इसका पूर्णत: बहिष्कार करना होगा। यदि हम इसका बहिष्कार नहीं करेंगे, तो यह हमारी धरती की उपजाऊ शक्ति नष्ट हो जाएगी।

---------------

बच्चे परिवार वालों को भी करें जागरूक

इस दौरान प्रिंसिपल ने बच्चों को पॉलीथिन के कारण होने वाली ग्लोबल वार्मिग के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया और उन्हें अपने परिवार के साथ इस बारे में बातचीत करने व अपने आस-पड़ोस में जागरूकता लाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यदि पॉलीथिन पर पूरी तरह से रोक न लगाई, तो एक दिन स्थिति खतरनाक मोड़ पर आकर खड़ी हो जाएगी, जहां से लौटना मुश्किल होगा। इसलिए अभी समय है कि हम भी सुधरें और अपने समाज को भी सुधारने की कोशिश करें अन्यथा बाद में पश्चाताप के सिवाय कुछ नहीं हो पाएगा।

------------------

बच्चों ने लिया संकल्प पॉलीथिन का करेंगे बहिष्कार

इस मौके पर स्कूल के सेमिनार हाल में एकत्रित बच्चों को शपथ दिलाई गई। बच्चों ने शपथ खाई कि नो मोर पॉलीथिन। इसके साथ उन्होंने प्रिेसिपल तेजिंदर कुमार के पीछे शपथ दोहराते हुए कहा कि हम कसम खाते हैं कि हम आज से पॉलीथिन का बहिष्कार करते हैं। हम न ही पॉलीथिन का प्रयोग करेंगे और न ही परिवार में इसका प्रयोग करने देंगे।

--------------------

मार्केट में ही न आए पॉलीथिन : प्रिया रानी

फोटो नंबर-60

प्रतिबंध के लिए सरकार को पॉलीथीन बंद करना चाहिए, ताकि यह मार्केट में आए ही नहीं। जब मार्केट में पॉलीथिन होगा ही नहीं, तो लोग इसका प्रयोग भी नहीं कर पाएंगे।

----------------

लोगों हो इस अभियान में आगे : अमनदीप

फोटो नंबर-61

पॉलीथिन सबके लिए हानिकारक है और इसके चलते हम सभी को जागरूक होना चाहिए। यदि हमें साफ वातावरण में रहना है, तो जागरूक होना जरूरी है। इसलिए इस अभियान में लोग आगे आएं।

----------------

इधर-उधर न फेंके पॉलीथिन : रमनदीप

फोटो नंबर-62

लोग प्रयोग करने के बाद पॉलीथिन को इधर-उधर फेंक देते हैं। इसके कारण सीवरेज जाम आदि की समस्या आदि है और पानी भी प्रदूषित होता है। इसलिए पॉलीथिन को इधर-उधर न फेंकें।

---------------------

एक-दूसरे को करो जागरूक : मनप्रीत कौर

फोटो नंबर-63

हमें अपने आसपास के लोगों को जागरूक करना चाहिए। दुकानदारों को भी चाहिए कि वे पॉलीथिन में डालकर सामान देना बंद करें। इसके कारण ही लोगों में थैला लेकर दुकान जाने की आदत बनेगी।

--------------------

खुद से करे शुरुआत : दीपक

फोटो नंबर-64

पॉलीथिन पर प्रतिबंध के लिए इसकी शुरुआत खुद से ही करनी होगी। यदि हम खुद इसका प्रयोग बंद करेंगे, तभी हम इस बारे में दूसरों को भी कह सकते हैं। वैसे सभी लोग पॉलीथीन का प्रयोग बंद करें।

----------------

सबकी बनती है जिम्मेदारी : आकाशदीप

फोटो नंबर-65

पॉलीथिन का बहिष्कार करना सभी की जिम्मेदारी बनती है, क्योंकि यह किसी एक की मुहिम नहीं है। हम सभी को इसमें मिलकर साथ चलना होगा। तभी हम पॉलीथिन नामक इस दैत्य का खात्मा कर सकते हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!