Move to Jagran APP

प्रदेश के नौजवानों को कौशल प्रदान कर रोजगार मुहैया कराना सरकार का मुख्य उद्देश्य : डा. कौड़ा

पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को कौशल प्रदान कर उन्हें बेहतर से बेहतर रोजगार मुहैया करवाना है जिसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में बहु-कौशल विकास केंद्र स्थापित किए गए हैं। उक्त बात पंजाब सरकार के सलाहकार (कौशल विकास व तकनीकी शिक्षा) डा. संदीप सिंह कौड़ा ने बहु-कौशल विकास केंद्र का दौरा करने के दौरान अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए कहे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 10:23 PM (IST)
प्रदेश के नौजवानों को कौशल प्रदान कर रोजगार मुहैया कराना सरकार का मुख्य उद्देश्य : डा. कौड़ा
प्रदेश के नौजवानों को कौशल प्रदान कर रोजगार मुहैया कराना सरकार का मुख्य उद्देश्य : डा. कौड़ा

जागरण टीम, होशियारपुर: पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को कौशल प्रदान कर उन्हें बेहतर से बेहतर रोजगार मुहैया करवाना है, जिसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में बहु-कौशल विकास केंद्र स्थापित किए गए हैं। उक्त बात पंजाब सरकार के सलाहकार (कौशल विकास व तकनीकी शिक्षा) डा. संदीप सिंह कौड़ा ने बहु-कौशल विकास केंद्र का दौरा करने के दौरान अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए कहे।

loksabha election banner

इस दौरान उनके साथ एसडीएम होशियारपुर शिवराज सिंह बल भी मौजूद थे। होशियारपुर के बहु-कौशल विकास केंद्र को जल्द शुरु किया जाएगा। जिस संबंधी जरुरी सारी कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। पढ़ाई छोड़ चुके व कम पढ़े-लिखे नौजवानों के लिए इस केंद्र में बहुत उपयोगी व्यवसायिक कोर्स करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले में हमारे पास अच्छी बिल्डिग है। जिसका प्रयोग ज्यादा से ज्यादा नौजवानों को कौशल प्रदान करने में किया जाएगा। होशियारपुर में बहु-कौशल विकास केंद्र को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। केंद्र में आठवीं, दसवीं और बारहवीं पास नौजवानों को उनकी रुचि के हिसाब से सर्टिफिकेट कोर्स करवाए जाएंगे। जिसको बहु-कौशल विकास बोर्ड की ओर से सर्टिफाइड किया जाएगा। कोर्स करवाने के बाद उक्त नौजवानों की प्लेसमेंट भी करवाई जाएगी। इस मौके पर जिला मिशन मैनेजर मोहिदर राणा, हरमनदीप सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। दीवार के उस पार किताब विद्यार्थियों के लिए है लाभकारी: हरदेव सिंह कौंसल

जागरण टीम, होशियारपुर: माऊंट व्यू कांसेंट स्कूल, जहान खेलां के डायरेक्टर हरदेव सिंह कौंसल ने दीवार के उस पार नाम से लिखी गई किताब की समीक्षा के लिए रखे गए कार्यक्रम के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि संजीव तलवाड़ ने अपने जीवन की उन घटनाओं को संजोकर , जिनसे समाज को संदेश दिया जा सकता है, से प्रेरणा लेकर यह किताब लिखी है जो विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। हरदेव सिंह कौंसल ने कहा कि विद्यार्थियों ने प्यासा कौआ, लालची कुत्ता व चालाक लोमड़ी आदि कहानियां पढ़ कर जीवन में आगे बढऩे की शिक्षा ली है। उन कहानियों के पात्र मात्र एक सोच थे, पर अब संजीव तलवाड़ की लिखी गई कहानियों के सच्चे पात्रों की जीवनियों से विधार्थी शिक्षा ग्रहण करेंगे। इस मौके पर किताब के लेखक संजीव तलवाड़ ने कहा कि इन रचनाओं को पढ़कर अगर कुछ विद्यार्थियों को भी जीवन जीने का रास्ता पता चलता है, तो वो इस किताब को लिखने के अपने प्रयास को सार्थक समझेंगे। इस मौके पर स्कूल के अध्यापकों ने प्रत्येक कहानी पर समीक्षा करते हुए इस किताब को विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.