Move to Jagran APP

तलवाड़ा की सुंदरता को ग्रहण लगा रहे गंदे नाले

तलवाड़ा टाउनशिप में गंदे नाले लोगों की समस्या का सबब बनते जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 12:07 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 12:07 AM (IST)
तलवाड़ा की सुंदरता को ग्रहण लगा रहे गंदे नाले
तलवाड़ा की सुंदरता को ग्रहण लगा रहे गंदे नाले

मुकेश शर्मा, तलवाड़ा

loksabha election banner

तलवाड़ा टाउनशिप में गंदे नाले लोगों की समस्या का सबब बनते जा रहे हैं। इन नालों को बरसात में भी साफ नहीं करवाया जाता। कई बार तो पशु इनमें गिरकर मर भी चुके हैं, लेकिन प्रशासन ने इन नालों को ढकने की जहमत नहीं उठाई। इसके अतिरिक्त बीते वर्ष बिजली बोर्ड में कार्यरत एक मुलाजिम जो मोटरसाइकिल का संतुलन खोकर नाले में गिर गया है। कई दिनों बाद उसकी लाश गंदे नाले से मिली थी। यह गंदे नाले बीमारियों को भी न्योता दे रहे हैं।

पिछले एक महीने में ही गो संरक्षण से जुड़े अवतार कृष्ण शर्मा ने गंदे नाले से चार बार गाय निकाली है। उन्होंने प्रशासन से अपील की कि इस गंदे नाले को जल्दी से जल्दी ढका जाए, ताकि इन बेजुबान पशुओं की जिदगी बचाई जा सके। अगर प्रशासन के पास इस गंदे नाले को ढकने का अभी तक कोई प्रपोजल नहीं है, तो नगर पंचायत तलवाड़ा, बीबीएमबी प्रशासन तथा सबसे पहले तलवाड़ा की गोशाला वालों को इस पशुओं की और विशेष ध्यान देना चाहिए।

बीबीएमबी अधिकारी यही कहते हैं कि उन्होंने सांडपुर तथा पुरानी रेलवे लाइन की ओर से आने वाले बरसाती पानी की निकासी के लिए इसे खुली ड्रेन के रूप में खुला छोड़ रखा है। आज की तारीख में बाजार, पुलिस स्टेशन के सामने की आबादी तथा सुभाष नगर आदि क्षेत्रों का सारा सीवरेज का पानी इसमें मिलने से यह बरसाती नाला गंदे नाले का रूप धारण कर चुका है।

हालांकि कॉलोनी के अंदर बीबीएमबी टाउनशिप का सीवरेज सिस्टम अंडरग्राउंड है, परंतु यह गंदा नाला शहर की खुबसूरती को ग्रहण लगाने के साथ-साथ जोखिम भरा भी है। यह गंदा नाला बीबीएमबी चीफ इंजीनियर की रिहायश तथा शिवालिक सदन गेस्ट हाउस के बिलकुल नजदीक पड़ता है। बीबीएमबी प्रशासन ने इसकी तरफ आंखें बंद की हुई है। दूसरी तरफ जब तलवाड़ा में नगर पंचायत का गठन हुआ था, तब लोगों में आशा जगी थी कि जल्दी ही इस गंदे नाले को ढक दिया जाएगा। मगर आज तक नगर पंचायत ने आश्वासन ही दिया। उल्लेखनीय है कि जब भी नाले को ढकने की बात होती है तो कहा जाता है कि यह बीबीएमबी केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के अधीन आता है। यहां पर बात कुछ भी हो जो कार्य जनहित के लिए होते हैं, उसको हमेशा आशावादी विचारधारा से ही देखना चाहिए। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि तलवाड़ा में सभी प्रकार के टैक्स जिसमें प्रॉपर्टी टैक्स तथा अन्य सभी टैक्स नगर पंचायत तलवाड़ा इकट्ठा करती है, तो गंदे नाले को ढकने के लिए नगर पंचायत तलवाड़ा को बीबीएमबी प्रशासन के साथ मिलकर स्वयं संज्ञान लेकर इस ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। हर बरसात से पहले साफ करवाते हैं नाला

बीबीएमबी तलवाड़ा टाउनशिप के सीनियर इंजीनियर सतनाम सिंह ने कहा कि यह नाला बारिश का फालतू पानी बहने के लिए खुली ड्रेन के रूप छोड़ रखा है। इसे हर बरसात से पहले साफ करवाया जाता है। इसको ढकने का उनके पास कोई प्रपोजल नहीं है। जल्द किया जाएगा समस्या का समाधान: ईओ

नगर पंचायत तलवाड़ा के ईओ मोहित शर्मा ने कहा कि गंदे नाले की सारी समस्या उनके विचाराधीन है। उन्होंने कहा इस गंदे नाले के लिए जो उचित होगा, उसे जल्दी ही किया जाएगा। समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.