Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को उद्योग आधारित शिक्षा अपनाने की जरूरत : डॉ. बावा

होशियारपुर कनाडा, अमेरिका व आस्ट्रेलिया की 170 चोटी की यूनिवर्सिटियों के साथ अक

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Feb 2018 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2018 03:01 AM (IST)
विद्यार्थियों को उद्योग आधारित शिक्षा अपनाने की जरूरत : डॉ. बावा
विद्यार्थियों को उद्योग आधारित शिक्षा अपनाने की जरूरत : डॉ. बावा

जेएनएन, होशियारपुर

loksabha election banner

कनाडा, अमेरिका व आस्ट्रेलिया की 170 चोटी की यूनिवर्सिटियों के साथ अकादमिक गठजोड़, विदेश में पढ़ने, रिसर्च व नौकरी का सुनहरी मौके के मद्देनजर 21वीं सदी के युवा विद्यार्थी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के बेहतर प्लेसमेंट प्रदान करने वाली संस्थाओं को लेकर पहले के मुकाबले अधिक जागरूक हो रहा है। मगर, बेहतर नौकरी व बहुराष्ट्रीय कंपनियों में प्लेसमेंट के लिए पारंपरिक शिक्षा को छोड़कर इंडस्ट्री की मांग के मुताबिक प्रोफेशनल शिक्षा को अपनाने की जरूरत है। यह बात चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के उपकुलपति डॉ. आरएस बावा ने पत्रकारों से कही।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री की जरूरतों के मुताबिक मैकाट्रोनिक्स, ऐरोस्पेस, आटोमोबाइल व पेट्रोलियम इंजीनिय¨रग, एमबीए बैं¨कग एंड फाइनेंशियल इंजीनिय¨रग, एबूरियल साइंस एवं फिल्म प्रोडक्शन जैसे अलग पाठ्यक्रम और विश्व की 170 से ज्यादा यूनिवर्सिटियों के साथ गठजोड़ स्थापित करके अपने विद्यार्थियों को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करवा रही है।

उधर, यूनिवर्सिटी द्वारा पंजाब के विद्यार्थियों के लिए विशेष तौर और नि:शुल्क करियर काउंस¨लग की सुविधा के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुआत शनिवार को यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डॉ. आरएस बावा द्वारा की गई। इसके अंतर्गत इंडस्ट्री और अकादमिक के प्रसिद्ध माहिर पंजाब के 10+2 व ग्रेजुएट नौजवान विद्यार्थियों को अलग-अलग क्षेत्रों में करियर की नई संभावनाओं के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

उप कुलपति ने बताया कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने राज्य के प्रगतिशील विद्यार्थियों को बेहतर उच्च शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य के साथ 2018 में राष्ट्रीय स्कालरशिप परीक्षा सीयू सेट-2018 के अंतर्गत 800 मेरिटोरियस विद्यार्थियों को 100 फीसद तक स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। इसके तहत दोआबा क्षेत्र के विद्यार्थियों को 10 करोड़ तक के स्कॉलरशिप का देने का एलान किया गया।

उन्होंने बताया कि इस स्कॉलरशिप टेस्ट के लिए प्रमुख राज्यों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। उन्होंने दोआबा के विद्यार्थियों की अकादमिक और रिसर्च में प्राप्त उपलब्धियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि अभी तक पंजाब से 10350 और दोआबा के 3740 व होशियारपुर के 450 से अधिक विद्यार्थी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.