जागरण संवाददाता, होशियारपुर : पुलिस में तैनात महिला मुलाजिमों को हेयर स्टाइल बनाने की मंजूरी नहीं होगी। इस संबंधी एसएसपी होशियारपुर अमनीत कौंडल ने एक आदेश पत्र में जिले की महिला पुलिस कर्मियों को आदेश जारी किया है। इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि महिला पुलिस मुलाजिम वर्दी के डेकोरम को ध्यान में रखते हुए बालों का जूड़ा बनाकर ही ड्यूटी पर हाजिर होंगी। एसएसपी होशियारपुर के इस फरमान से पूरी महिला मुलाजिम सकते में हैं। हुकुम के अनुसार वर्दी के साथ कोई हेयर स्टाइल नहीं चलेगा। महिला मुलाजिमों को जूड़ा और जूड़े के ऊपर काले रंग की जाली पहनना जरूरी होगा।

आदेश में उन्होंने यह भी लिखा है कि यदि कोई महिला इस आदेश को भंग करते हुए पाई गई तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। 28 तारीख को जारी एक पत्र नंबर 57434/78 में उन्होंने यह हुकुम दिए हैं। इससे पहले महिला पुलिस मुलाजिम किसी भी ढंग से अपने बाल बनाकर ड्यूटी पर मौजूद होती थीं। इस पर एसएसपी होशियारपुर अमनीत कौंडल ने कड़ा नोटिस लेते हुए वर्दी के डेकोरम को ध्यान में रखने के लिए महिलाओं को यह हुकुम जारी किया है। वर्दी की पहचान अलग होनी चाहिए और वर्दी पहनने वाले को अनुशासन का खास ध्यान रखना चाहिए और महिला मुलाजिमों को जूड़ा बनाना अनुशासन में आता है। उन्होंने कहा कि बालों के अलग-अलग स्टाइल ड्यूटी के दौरान बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।

अनुशासन होना बहुत जरूरी : एसएसपी

इस संबंधी पूछे जाने पर एसएसपी होशियारपुर अमनीत कौंडल ने कहा कि ड्यूटी के दौरान अनुशासन बहुत जरूरी है। यह तभी बनेगा जब हम पूरे डेकोरम के हिसाब से महिला मुलाजिम वर्दी पहनेंगी और वर्दी की मर्यादा को ध्यान में रखेंगी। उन्होंने कहा कि वर्दी के अनुसार महिला मुलाजिमों के लिए जूड़ा व जूड़े के ऊपर जाली ही लागू है और उन्होंने इसके अनुरूप ही महिलाओं को वर्दी डालने के आदेश जारी किए हैं।

Edited By: Jagran