संवाद सहयोगी, होशियारपुर : जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे यहां राजनितिक पार्टियां सरगर्म हो रही है। हर पार्टी वोटर को अपनी ओर खींचने की कोशिश में लगी हुई है। ऐसे में लोगों के लिए उचित उम्मीदवार का चुनाव करना मुश्किल हो जाता है। समाज में कुछ वर्ग मतदान को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हैं। इसलिए वह राजनीतिक पार्टियों के प्रलोभनों में नहीं फंसता है। वहीं यह वर्ग दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करता है। ऐसे ही एक वर्ग खिलाड़ियों से और उनके प्रशिक्षकों से मतदान को लेकर बात की गई तो उन्होंने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

आपके मत से ही सरकार बनती है : जगमोहन कैंथ

इंडोर स्टेडियम होशियारपुर में जूडो खिलाडि़यों को प्रशिक्षम देकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने वाले कोच जगमोहन कैंथ से बात की तो उन्होंने बताया कि वह मतदान के दिन अपने सारे काम छोड़ परिवार को साथ लेकर मतदान करते है। उनका कहना है कि जैसे सेहत के लिए खेल जरूरी है उसी प्रकार देश की तरक्की के लिए मतदान भी बहुत जरूरी है। क्योंकि आपके एक-एक मत से देश और राज्य में सरकार का निर्माण होता है।

खिलाड़ियों को करता हूं प्रोत्साहित : सनुज कुमार शर्मा

इंडोर स्टेडियम में ही कुश्ती का प्रशिक्षण देने वाले सनुज कुमार शर्मा ने बताया कि वह अब तक जहां भी खिलाड़ियों को कुश्ती का प्रशिक्षण देने गए हैं, वहां पर चुनाव के दिनों में अपने खिलाड़ियों को वोट डालने के लिए जरूर प्रोत्साहित करते हैं। सनुज का कहना है कि अक्सर देखा गया है कि मतदान के दिन लोग मतदान छोड़ कर घूमने फिरने का कार्यक्रम बना लेते हैं। जबकि सरकार एक दिन की विशेष छुट्टी केवल मतदान के लिए ही देती है। इसलिए मतदान जरूर करें।

एक-एक मत की होती है कीमत : नवजोत सिंह

राष्ट्रीय जूडो में गोल्ड मेडलिस्ट नवजोत सिंह का कहना है कि जब माता पिता मतदान करने जाते थे, तो वह मजाक करते थे कि उनके मतदान करने या नही करने से कुछ फर्क नही पड़ने वाला है। क्यों इतनी लंबी लाईन में खड़े होकर समय बरबाद करते हो। मगर अब पता चला कि एक-एक मत की क्या कीमत होती है। इस बार अपने मत का प्रयोग करने के साथ-साथ अपने दोस्तों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहा हूं।

Edited By: Jagran