Move to Jagran APP

इंदू, जंगी व मुल्तानी समेत नौ उम्मीदवारों चुनाव मैदान में ठोंकी ताल, राजनीतिक माहौल हुआ लाल

विधानसभा मुकेरियां के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन सभी राजनीतिक पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 12:24 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 12:24 AM (IST)
इंदू, जंगी व मुल्तानी समेत नौ उम्मीदवारों चुनाव मैदान में ठोंकी ताल, राजनीतिक माहौल हुआ लाल
इंदू, जंगी व मुल्तानी समेत नौ उम्मीदवारों चुनाव मैदान में ठोंकी ताल, राजनीतिक माहौल हुआ लाल

हजारी लाल/सचिन शर्मा, मुकेरियां (होशियारपुर)

loksabha election banner

विधानसभा मुकेरियां के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन सभी राजनीतिक पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी। कांग्रेस की उम्मीदवार इंदू बाला, भाजपा उम्मीदवार जंगी लाल महाजन, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार प्रो. जेएस मुल्तानी समेत नौ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल करके चुनावी हुंकार भरकर ताल ठोंक दी है। इससे राजनीतिक माहौल लाल हो गया है। राजनीतिक पार्टियों के धुरंधर नेताओं की मौजूदगी में उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल करके जीत के दावे ठोंके। मगर यह तो जनता जनार्दन ही बताएगी कि वह जीत के रुप में दीपावली का तोहफा किसे देगी। कांग्रेस उम्मीदवार इंदू बाला का नामांकन पत्र दाखिल कराने के लिए कांग्रेस की पंजाब प्रभारी आशा कुमारी, भाजपा उम्मीदवार जंगी लाल महाजन का नामांकन पत्र दाखिल करवाने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार प्रो. जेएस मुल्तानी का नामांकन पत्र दाखिल कराने के लिए बुडलाडा के विधायक बुद्धि राजा विशेष तौर पर आए थे। नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन कुल दस उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

--

फोटो--61ऐ

आशा कुमारी की मौजूदगी में इंदू बाला ने दाखिल किए नामांकन पत्र

स्वर्गीय विधायक रजनीश बब्बी की पत्नी इंद बाला ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। कवरिग कंडीडेट के तौर पर इंदु के बेटे सभ्य सांची ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। इंदू बाला कौंडल का नामांकन पत्र दाखिल करवाने के लिए विशेष तौर पंजाब कांग्रेस की प्रभारी आशा कुमारी विशेष तौर पर पहुंची थीं। उनके साथ कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा, कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिदर सिंह बाजवा, कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार संगत सिंह गिलजियां, विधायक शंकर सिंह रसिया, विधायक अरुण डोगरा मिक्की, कांग्रेस के जिला प्रधान डा. कुलदीप नंदा भी मौजूद थे। नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद इंदू बाला ने कहा कि उनके परिवार का मुकेरियां के लिए बड़ा योगदान रहा है। सदैव ही उनके परिवार ने मुकेरियां के लिए भलाई के लिए के काम किए हैं। इस मौके पर आशा कुमारी ने कहा कि इंदु के ससुर पूर्व वित्त मंत्री डा. केवल कृष्ण ने पंजाब के लिए बहुत कुछ दिया है। उनकी सेवाओं को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। बब्बी परिवार राजनीति के माध्यम से हमेशा ही जनता की सेवा करता रहा है। अब उसकी अगली जिम्मेदारी बब्बी की पत्नी इंदू कौंडल मैदान में आई हैं। फोटो-61 सी

चुनाव को लेकर भाजपा-अकाली कार्यकर्ताओं में उत्साह: जंगी लाल

नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद भाजपा उम्मीदवार जंगी लाल महाजन ने कहा कि जंगी लाल महाजन के कवरिग कैंडीडेट के रूप में युवा नेता संग्राम सिंह ने नामांकन दाखिल किया। महाजन ने कहा क्षेत्र के लोगों व भाजपा-अकाली दल के कार्यकर्ताओं चुनाव को लेकर काफी उत्साह है। वह पिछले लंबे समय से क्षेत्र के लोगों की सेवा करते आए हैं। विधान सभा के लोग उनके व्यवहार को भलीभांति जानते हैं।

इस मौके पर जंगी लाल के साथ केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश, पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला, अजय कौशल सेठू के पूर्व मंत्री मास्टर मोहन लाल, सर्बजोत सिंह साबी, पूर्व विधायक अश्वनी शर्मा, कृपाल परमार, देस राज घुग्गा, मुनीष महाजन, अनिल वशिष्ठ, पार्षद पम्मा पहलवान, अनुप भट्टी, पार्षद बंटी साहनी, बलबीर सिंह बग्गू, भूपिंद्र सिंह वालिया, परमिन्द्र महाजन, सतपाल शास्त्री, विशाल ठाकुर, प्रवीन शर्मा, हरिश महाजन, विपन महाजन, कर्ण सिंह, अश्वनी कुमार, विक्रम सिंह, शंभू भारती, राजेश कुमार, दिपू भसीन, रहाजू बल्लगन, सुरिन्द्र सिंह, पंच अमर नाथ, मंडल अध्यक्ष राजेश वर्मा, पवन महाजन, राजेश्वर सिंह, रघुनाथ सिंह, राजीव शर्मा, विजय सिंह, कपिल ठाकुर व कार्यकर्ता मौजूद थे।

फोटो: 57 में है

प्रो. जीएस मुलतानी ने भरा नामांकन पत्र

आज एसडीएम कम रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी प्रो. जीएस मुल्तानी ने आज अपना नामांकन पत्र भरा। इस अवसर पर बुढलाडा के विधायक बुधी राम, जिला अध्यक्ष गुरविदर सिंह पावला, सुलखन सिंह जग्गी, सुरिदर सिंह बसरा, कुलदीप सिंह धालीवाल, हरजीत सिंह सहोता, गुरप्रताप सिंह आदि उपस्थित हुए। जंगी से टिकट की जंग हारे शाकर को मनाने में कामयाब हुए मलिक

उप चुनाव में जंगी लाल महाजन से टिकट की जंग हारे पूर्व कैबिनेट मंत्री अरुणेश शाकर बागी होकर आजाद चुनाव लड़ने की तैयारी में थे। उन्होंने सोमवार को अपने समर्थकों को बुला भी लिया था। नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारी चल रही थी, लेकिन इसी बीच मौके पर पहुंचे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक, केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश, पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने शाकर को मनाना शुरू किया। शाकर ने इन कदावर नेताओं के समक्ष अपने गिले शिकवे भी रखे। काफी देर तक रुठे शाकर को मनाने का दौर चलता रहा। हालांकि काफी देर तक शाकर के समर्थक नामांकन पत्र दाखिल कराने पर ही अड़े रहे और शाकर भी इशारा कर रहे थे वह समर्थकों के आगे मजबूर हैं। मगर, लंबी कशमकश के बाद शाकर ने नामांकन पत्र न दाखिल करने पर राजी हो गए। हालांकि शाकर चुनाव मैदान से हटने के लिए तैयार हो गए, लेकिन वह जंगी के राजनीतिक मंच पर नहीं गए। इससे साफ हो गए कि हाईकमान के दबाव में वह मान तो जरुर गए हैं, लेकिन जंगी के राजनीतिक जंग में वह कोई मदद भी नहीं करेंगे।

-

शाकर बोले-पार्टी ने क्या दिया, मलिक बोले- बहुत कुछ दिया

सूत्रों के मुताबिक शाकर को मनाने पहुंचे श्वेत मलिक से अरुणेश शाकर ने कहा कि पार्टी ने उन्हें क्या दिया है। इस पर बातों ही बातों में श्वेत मलिक ने बड़े ही मंझे अंदाज में कहा कि बहुत कुछ दिया है। पांच बार विधानसभा का चुनाव लड़ाया। दो बार मंत्री बनाया है। हार के बावजूद दो बार हलका इंचार्ज बनाया है। पार्टी ने बहुत कुछ दिया है। उनका इशारा था कि अगर एक बार पार्टी ने टिकट काट दिया तो कुछ नहीं दिया..। इस पर शाकर चुप हो गए..।

-

कांग्रेस हाईकमान ने भी बागियों को मनाने में रही कामयाब

बब्बी की पत्नी इंदू बाला को टिकट मिलने से कांग्रेस के कई नेता नाराज हो गए थे। उन्होंने भी बागी होकर आजाद चुनाव लड़ने की धमकी दी थी। नगर कौंसिल के पूर्व अध्यक्ष मंगलेश जज समेत छह नेता नाराज चल रहे थे। मगर, दो दिन पहले कांग्रेस हाईकमान ने नाराज नेताओं को मनाने में कामयाब हो गई थी। कांग्रेस के जिला सचिव अमरजीत सिंह ढाडेकटवाल ने आजाद नामांकन पत्र दाखिल करने की धमकी थी, लेकिन नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन वह भी नामांकन पत्र दाखिल करने नहीं पहुंचे। हालांकि वह इंदु को नामांकन पत्र दाखिल करवाने भी नहीं पहुंचे। इससे साफ लग रहा कि कटवाल की नाराजगी दूर नहीं हुई है। हालांकि राजनीतिक पंडितों का मानना है कि कांग्रेस हाईकमान भी नाराज नेताओं को शांत करने में कामयाब हो गई है। न तो कांग्रेस में कोई बागी मैदान में उतरा और न ही भाजपा में। अब मुकाबला रोचक होने के आसार बन गए हैं। --

प्रत्याशियों की सूची-

नाम पार्टी

-इंदू बाला कांग्रेस

-सभ्य सांची कांग्रेस कवरिग प्रत्याशी -जंगी लाल महाजन भाजपा

-संग्राम सिंह कवरिग प्रत्याशी

-

प्रत्याशी पार्टी

-अमनदीप घोतरा आजाद

------------ -प्रो. जीएस मुल्तानी आप

-हरजीत सिंह आप का कवरिग प्रत्याशी

-

-अर्जुन सिंह आजाद -गुरवतन सिंह आजाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.