Move to Jagran APP

चे¨कग करने पर पहुंचे एसडीएम, भाग खड़े हुए भूमाफिया

क्षेत्र में चल रही अवैध माईनिग के खिलाफ दैनिक जागरण द्वारा शुरु किए गए अभियान के तहत आज एसडीएम अदित्य उप्पल ने गांव एरा में चै¨कग की तो वहां पर मौके पर खुदाई होती व क्रैशर पाया गया। उन्होंने पुलिस को आता देख सभी लोग मशीनरी को छोड़ कर वहां से भाग गएर। पुलिस ने मौके पर से एक पौकलैंड़ मशी

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:16 PM (IST)
चे¨कग करने पर पहुंचे एसडीएम, भाग खड़े हुए भूमाफिया
चे¨कग करने पर पहुंचे एसडीएम, भाग खड़े हुए भूमाफिया

सचिन शर्मा, मुकेरियां

loksabha election banner

क्षेत्र में जारी अवैध खनन के खिलाफ दैनिक जागरण द्वारा शुरू किए गए अभियान के तहत वीरवार को एसडीएम आदित्य उप्पल ने गांव ऐरा में चे¨कग की। मौके पर खुदाई होती व क्रैशर मिला। पुलिस को आता देख सभी लोग मशीनरी छोड़कर भाग गए। पुलिस ने मौके पर से एक पोकलेन मशीन, ट्रक व अन्य मशीनरी सील कर दी है। शुक्रवार को खनन विभाग कार्रवाही करेगा।

याद रहे कि सुप्रीम कोर्ट के कड़े दिशा-निर्देशों के उपरांत भी क्षेत्र में स्टोन क्रैशर धड़ल्ले से बेखौफ चल रहे हैं। हालात यह हो गए हैं कि लोग दिन में भी उक्त क्षेत्र में जाने से घबराते हैं। क्षेत्र के किसानों की हालत यह हो गई है कि जहां पर क्रशर वाले लोग खेतों में खनन करते हैं। वहां पर खनन इतनी गहरी हो गई है कि आसपास के खेतों वालों को या तो मजबूरन खेत बेचना पड़ता है या फिर उस पर हजारों रुपये लगाकर अपने खेतों को समतल करना पड़ता है।

क्षेत्र के लोगों ने दैनिक जागरण को बताया कि गांव हंदवाल, टोटे, चककमीरपुर, चकमा, सथवा, रौली, उलाहां, नवे घरां, वजीरा, बधना बरिहा, नौशहरा सिम्बली, कुलियां लुबाना आदि लगभग 35 गांवों में अंधाधुंधा अवैध खनन हो रहा है। याद रहे कि एनजीटी ने ब्यास व सतलुज में हो रहे प्रदूषण के कारण पंजाब सरकार को 50 करोड़ का जुर्माना लगाया है व दो सप्ताह में उक्तत जुर्माना देने के निर्देश दिए हैं।

खनन रोको, भूमि बचाओ संघर्ष कमेटी के सचिव धर्मिन्दर ¨सह ने कहा कि कुछ समय पहले गांव के लोगों ने क्षेत्र में से अवैध रूप से खनन करने वाले ट्रकों के निकलने से दुखी होकर गांव चककमिरपुर में अवरोधक लगा दिए थे। मगर डीएसपी मुकेरिया ने एसएचओ मुकेरियां व हाजीपुर को साथ लेकर हाईकोर्ट का हवाला देकर रास्ता तो खुलवा दिया था। लेकिन अब पुलिस सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना करने में गुरेज कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.