Move to Jagran APP

संगत ने किया गुरबाणी का शबद गायन

चाहे हम कितना भी पूजा-पाठ कर लें या भक्ति कर लें, परमात्मा भी तभी खुश होते हैं। यदि हम एक दूसरे का आदर व प्रेम करें, ऊंच-नीच का भेदभाव ़खत्म कर आपसी प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा दें न कि एक दूसरे से नफरत करें। क्योंकि सभी गुरु साहेबान भी हमें आपसी एकता का संदेश देते है। सतगुरु दलीप ¨सह जी ने भी गुरबाणी अनुसार सभी को आपसी विरोधता और वैर-भाव छोड़कर मिल-जल कर आगे बढ़ने का संदेश दे रहे हैं। उनके इस महान संदेश के अनुसार दसू

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 07:14 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 07:14 PM (IST)
संगत ने किया गुरबाणी का शबद गायन
संगत ने किया गुरबाणी का शबद गायन

संवाद सहयोगी, दसूहा

loksabha election banner

चाहे हम कितना भी पूजा-पाठ कर लें या भक्ति कर लें, परमात्मा भी तभी खुश होते हैं यदि हम एक-दूसरे का आदर व प्रेम करें। ऊंच-नीच का भेदभाव ़खत्म कर आपसी प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा दें न कि एक दूसरे से नफरत करें। सतगुरु दलीप ¨सह जी ने भी गुरबाणी अनुसार सभी को आपसी विरोधता और वैर-भाव छोड़कर मिल-जलुकर आगे बढ़ने का संदेश दे रहे हैं। दसूहा में जारी जप-प्रयोग के दौरान भी इन बातों को क्रियात्मक रूप में लाया जा रहा है। प्रतिदिन नामधारियों के साथ अन्य सम्प्रदायों की सिक्ख-संगत तथा हिन्दू भाई भी शामिल होते हैं और समागम की शोभा बढ़ाते हैं।

इस सिमरन-साधना के समागम में वीरवार सुबह यमुना नगर के जत्थे द्वारा आसा की वार के कीर्तन के बाद जप-साहिब का पाठ बीबी सतवीर कौर ने किया। संगत से मिलकर गुरबाणी का शबद गायन किया गया। फिर इसी तरह दोपहर व शाम को भी कथा-कीर्तन और नाम-सिमरन का प्रवाह चला। इस मौके पर संत बूटा ¨सह जी, जत्थेदार दलबीर ¨सह, म¨हदर ¨सह, सुख¨वदर ¨सह, रघबीर ¨सह पटवारी, बल¨वदर ¨सह जी डुगरी, बीबी सतवंत कौर, बीबी गुरवंत कौर, बीबी हर¨जदर कौर और बीबी दर्शन कौर तथा अन्य संगत भी हा•िार थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.