सतीश कुमार, होशियारपुर

पंजाब सरकार की तरफ से धान की खरीद सरकारी तौर से सोमवार से शुरू हो जाएगी। मार्केट कमेटी होशियारपुर की तरफ से सारे पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। मार्केट कमेटी सचिव जुगराज पाल सिंह साही के साथ बैठे लेखाकार राजिद्र सिंह ने बताया कि हर बार की तरह धान में नमी की मात्रा 17 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस लिए सारे किसानों को पहले से ही सूचित कर दिया गया है कि मंडी में नमी की मात्रा माप कर ही लाए।

मार्केट कमेटी सचिव जुगराज पाल सिंह ने कहा कि जो भी किसान धान लेकर मंडी में पहुंचेगा उसे किसी प्रकार की कोई परेशानी नही आने दी जाएगी। मार्केट कमेटी की तरफ से पांच व्यक्ति आरजी तौर पर रख लिए गए है जो किसानों की मुश्किल को फोरी तौर पर हल करेगा। मार्केट कमेटी की तरफ से किसानों को मास्क दिए जाएंगें। किसानों को सैनीटाइजर होने के लिए मंडी के चारों तरफ चार टंकियां लगा दी गई हैं जिसमें 24 घंटे सैनीटाइजर उपलब्ध रहेगा।

--------------- प्रत्येक लाइसेंस होल्डर आढ़ती के पास 20 तिरपाल होना जरूरी

उन्होंने बताया कि धान की खरीद करने वाले हर आढ़ती को दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं कि वह हर समय अपने पास 20 तिरपाल जरूर रखे क्योंकि अगर किसी सूरत में मौसम में खराबी या बारिश होती है तो आढ़ती की ड्यूटी बनती है कि वह धान जो फसल खरीदी है उसको बचाने के लिए तिरपाल का इस्तेमाल करे।

-------------- दो टाइम होगी धान की बोली

लेखाकार राजिद्र सिंह ने बताया कि मंडी में दो बार धान की फसल की बोली लगाई जाएगी। एक बार सुबह दस बजे और दूसरी शाम चार बजे। धान की फसल के लिए टोकन क्षमता के अनुसार ही जारी किए जाएंगें। मौसम के मिजाज को देखते हुए मंडी में लाईट का प्रबंध भी कर लिया गया है। किसानों के लिए चार बाथरुम स्थापित किए गए हैं। मार्केट कमेटी अधिकारियों की तरफ से समय-समय पर मंडी का दौरा करके किसानों से बातचीत की जाएगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!