Move to Jagran APP

ओवर स्पीड पर कंट्रोल नहीं, दो महीने में 25 मौतें

होशियारपुर : सड़कों पर बढ़ रहा ट्रैफिक व स्पीड की होड़ में आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 07:44 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 07:44 PM (IST)
ओवर स्पीड पर कंट्रोल नहीं, दो महीने में 25 मौतें
ओवर स्पीड पर कंट्रोल नहीं, दो महीने में 25 मौतें

जागरण संवाददाता, होशियारपुर

loksabha election banner

सड़कों पर बढ़ रहा ट्रैफिक व स्पीड की होड़ में आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं। चाहे ट्रैफिक सड़कों पर दिन ब दिन बढ़ रही परंतु जब भी हादसा होता है उसका मुख्य कारण यातायात का नियम तोड़ते हुए ओवर स्पीड वाहन चलाना ही होता है। यदि जिला की बात की जाए तो पिछले दो महीनों में 50 से ज्यादा ऐसे हादसे हुए हैं जिसमें किसी न किसी की जान गई है और कई हादसे ऐसे हैं जिसमें कुछ गंभीर रुप से घायल हुए हैं। परंतु इन पर कंट्रोल करने पर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन फेल हो चुका है। सड़कों पर बेलगाम ओवर स्पीड दौड़ते वाहन जो ज्यादातर हादसों का कारण बनते हैं उन पर अंकुश लगाने में ट्रैफिक पुलिस बोनी साबित हो चुका है। हालांकि पुलिस द्वारा एक हाईवे पेट्रो¨लग ¨वग का गठन किया है परंतु उस ¨वग का मुख्य काम हाईवे व मुख्य सड़कों पर ओवर स्पीड वाहनों को कंट्रोल करना व ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना है पर आलम यह है कि वह ¨वग भी सफेद हाथी साबित हो रहा है क्योंकि स्पीट कंट्रोल के लिए व ओवर स्टीड पर गुजरने वाले वाहनों को रोकने के लिए उनके पास कोई प्रणाली (स्पीड चेक राडार) ही नहीं हैं। इसी का फायदा उठाते हुए प्राईवेट बस चालक अकसर ओवर स्पीड में ओवरटेक करते देखे जा सकते हैं और ओवर स्पीड के चक्कर में वह सवारियों की जान तक जोखिम में डाल देते हैं।

डीएसपी मुख्यालय जंग बहादुर ¨सह ने कहा कि पुलिस की ओर से प्रयास किए जाते हैं कि वाहन चालक स्पीड लिमिट के हिसाब से ही वाहन चलाएं। इस पर और भी ज्यादा सख्ती बरती जाएगी।

दो माह में 50 से ज्यादा हादसे

जानकारी अनुसार पिछले दो महीनों में जिला में 50 से ज्यादा बड़े हादसे हुए जिसमें 25 के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के हिसाब से जो भी हादसे हुए वह ओवर स्पीड के कारण ही हुए। इस दौरान 8 मई को होशियारपुर ऊना रोड पर बनखंडी के पास म¨हदरा पिकअप ओवर स्पीड के कारण हादसा ग्रस्त हो गई थी जिसमें 16 के करीब प्रवासी मजदूर गंभीर रुप से घायल हो गए थे और ओवरस्पीड हादसाग्रस्त पिकअप में 35 के करीब मजूदर ठूस ठूस कर भरे थे। परंतु रास्ते में लगे नाकों में न तो उन्होंने ओवरलोड के कारण रोका गया और न ही किसी ने इस हादसे से कोई सीख ली। इसके अवाला टांडा के पास 10 मई को एक आडी कार ओवर स्पीड होने के कारण एक स्कूल जा रहे बच्चे को कुचलते हुए हादसाग्रस्त हो गई थी और इसमें कार सवार 6 लोग भी गंभीर रुप से घायल हो गए थे जिन्हें जालंधर रैफर किया गया था। 21 मई को दसूहा के पास ओवरस्पीड टिप्पर ने की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई थी।

पुलिस के पास नहीं है स्पीड चेक राडार

लगातार हो रहे इन हादसों में कुछ कारण पुलिस की ढीली कार्यप्रणाली का भी है क्योंकि पुलिस चालान काटने में तो मसरुफ रही है परंतु अपनी कमियों को सुधारने के की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही। हालात यह हैं कि पुलिस के पास स्पीड चैक राडार ही नहीं हैं जिससे ओवर स्पीड वाहनों को ट्रेस किया जा सकता है। यदि वाहन चालकों को ओवर स्पीड पर हरजाने का डर रहेगा तो कुछ हादसों पर अंकुश लग सकता है।

कौन कौन से हुए जानलेवा हादसे

-2 मई को जालंधर-पठानकोट मुख्य मार्ग तेज रफ्तार कार की चपेट में आने से एक

-बुजुर्ग की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी।

-3 मई को होशियारपुर-दसूहा मार्ग पर गांव दोसड़का के पास ट्रैक्टर ट्राली और मोटरसाइकिल की टक्कर में मोटर साइकिल सवार की मौके पर ही मौत हो गई थी जबकि एक गंभीर रुप से घायल हो गया था।

-3 मई को ही माहिलपुर-होशियारपुर रोड पर गांव बाहोवाल के समीप अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार युवक की मौत हो गई थी।

-4 मई को मुकेरियां में जालंधर-पठानकोट मुख्य मार्ग पर

तेज रफ्तार अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बलजीत ¨सह सलाहपुर बेट जिला गुरदासपुर की मौके पर ही मौत

हो गई थी।

-8 मई को मुकेरियां के पास जालंधर-पठानकोट राज्य मार्ग पर लुवाना भवन के नजदीक हुए सड़क हादसे में अशोक कुमार बब्बू पुत्र किशन चंद निवासी नजदीक लुबाना भवन प्रीत नगर की मौत हो गई थी।

-8 मई को राष्ट्रीय मार्ग पर हुई एक सड़क दुर्घटना में तरसेम नाथ पुत्र धर्मबीर गांव सल्लोवाल की मौत हो गई थी।

-10 मई को पठानकोट-जालंधर हाईवे पर कस्बा टांडा के पास ट्रक को ओवरटेक कर रही तेज रफ्तार ऑडी कार ने साईकिल पर स्कूल जा रहे दो छात्रों को कुचल दिया।

-11 मई को दसूहा में तेज ऱफ्तार ट्रक की चपेट में आने से अमन कुमार वासी कैंथा मोहल्ला दसूहा की मौत हो गई थी।

-12 मई को भंगी चोअ के पास ट्रक की चपेट में आने से विशाल कपूर पुत्र देसराज कपूर निवासी बसंत नगर फतेहगढ़ रोड की मौत हो गई थी।

-17 मई को माहिलपुर एक सड़क हादसे में 1 महिला की मौके पर ही मौत हो गई थी।

-21 मई को दसूहा में एक

एक टिप्पर की ओवर स्पीड होने के कारण तीन लोगों की मौत हो गई थी।

-22 मई को सैलाखुर्द ट्रक व मोटरसाईकिल की टक्कर में हरभजन पुत्र कश्मीरी लाल की मौत हो गई थी।

-23 मई को होशियारपुर-जालंधर रोड पर नसराला पुल के पास देर रात हुई ट्रकों सीधी टक्कर में दोनों पवन कुमार पुत्र रुनका निवासी थूरण, बिलासपुर, झंडूता, हिमाचल प्रदेश व सु¨रदर ¨सह उर्फ सोनू पुत्र धर्मचंद रत्तेवाल नवांशहर की मौत हो गई थी।

-24 मई को माहिलपुर के पास पड़ते गांव टूटोमजारा के पास हुए एक सड़क हादसे में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई।

-26 मई को होशियारपुर सुबह स्कूटरी सवार बुजुर्ग बलदेव ¨सह निवासी बडला की मौत हो गई थी।

-31 मई को मुकेरियां-पठानकोट रोड पर मानसर टोल प्लाजा के न•ादीक एक भीषण दुर्घटना में दो युवाओं की मौत हो गई थी।

-2 जून को सड़क हादसे में घायल हुए पीआरटीसी जहानखेलां के सफाई कर्मी ऋषि कुमार पुत्र हरमेश कुमार की मौत हो गई थी।

-5 जून को होशियारपुर मंगलवार को एक सड़क हादसे में बुरी तरह से घायल बच्चे गगनजोत ¨सह ने दम तोड़ दिया। बिडंबना है कि बीस दिन पहले गगनजोत के पिता तरलोचन ¨सह की मौत हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.