हजारी लाल, होशियारपुर

जिले में अवैध देसी पिस्तौलों से लूट का खेल बेखौफ चल रहा है। डींगेमार दावे करने वाला पुलिसिया तंत्र इन घटनाओं पर अंकुश लगाने में फेल साबित हो रहा है। चालू साल में देसी पिस्तौलों से लूट कई वारदातें हुई हैं। एकाध घटनाओं को छोड़ कर पुलिस लूट की घटनाओं से पर्दा उठाने में नाकाम साबित हो रही है। आलम यह है कि देसी पिस्तौलों से लूट की वारदातें की गुत्थी नहीं सुलझती है कि नई वारदात पुलिस के लिए चुनौती बनकर खड़ी हो जाती है। तीन दिन पहले सुतहैरी रोड पर शराब ठेके पर सेल्स मैन गौरव सिंह की एक लुटेरा ने देसी पिस्तौल से गोली मार कर हत्या कर दी थी। हत्या को अंजाम देने के बाद लुटेरा ठेके से करीबन सत्तरह हजार रुपए लूट ले गया था। फिलहाल, इस खौफनाक घटना के बारे में पुलिस अभी तक कोई सुराग नहीं लगा पाई है। वह सिर्फ हवा में ही तीर छोड़ रही है।

उल्लेखनीय है कि जिले में देसी पिस्तौल के बल पर आपराधिक घटनाओं को बेखौफ अंजाम दिया जा रहा है। इसमें कहीं न कहीं पुलिस की नाकामी भी झलकती है। क्योंकि पुलिस अवैध पिस्तौलों के नेटवर्क को तोड़ नहीं पा रही है। इसी वजह से दिन-ब-दिन अवैध पिस्तौलों का बोलबाला बढ़ता जा रहा है। हर छोटा बड़ा अपराधी पिस्तौल के बल पर क्राइम को अंजाम दे रहा है।

पुलिस की कार्यप्रणाली मौके पर पहुंचकर कोरम पूरा करने तक ही सीमित दिखती है। यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर पुलिस ने अवैध पिस्तौलों पर शिकंजा कसने की विशेष मुहिम न चलाई तो आने वाले दिनों में यह स्थिति और ज्यादा विस्फोटक होगी। मसलन कि अभी भी पुलिस नहीं जागी तो लोग चैन की नींद नहीं सो पाएंगे। पुलिस बरत रही सख्ती

एसएसपी गौरव गर्ग ने कहा कि पुलिस सख्ती बरत रही है। किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा। अवैध पिस्तौलों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस गंभीरता से कदम उठा रही है। -

इस साल कब-कब हुई अवैध पिस्तौलों से वारदातें

दो जनवरी

अज्ञात नाकाबपोश लुटेरों ने कस्बे के दसूहा होशियारपुर रोड पर स्थित अर्गोवाल पुल के नजदीक कुमार अजय एचपी पैट्रोल पंप को आपना निशाना बना कर उसमें लूट की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए थे। लुटेरे ने पिस्तौल से हवाई फायर करके पंप करिदे हरदीप सिंह पुत्र जोगिद्र सिंह पर पिस्तौल तान दी और उससे लगभग साढे़ सात हजार रुपए की नगदी छीन कर फरार हो गए थे। इस वारदात की तस्वीरे पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। लेकिन यह वारदात भी पुलिस के लिए पहेली बनी हुई है।

-

18 जनवरी

होशियारपुर के फगवाड़ा बाईपास के पास तीन लुटेरों ने पिस्तौल के बल पर रमन कुमार पुत्र गुरमीत राम निवासी मकान नंबर-97 ब्लाक सी माऊंट एवेन्यू से स्कोडा कार लूट ली थी।

-

28 जनवरी

संवाद सहयोगी, गढ़दीवाला

गढ़दीवाला के समीप नीलम निवासी चौहका से लुटेरों ने हवाई फायर करके सोने की अंगूठी लूटने का प्रयास किया था, लेकिन लुटेरे लूट में कामयाब नहीं हो सके थे।

-

17 फरवरी

फगवाड़ा बाईपास के समीप कर्णवीर सिंह निवासी पिपलांवाला से लुटेरों ने पिस्तौल के बल पर कार (पीबी 07 बीई 9585) लूट कर फ्रार हो गए थे। पुलिस ने अज्ञात लुटेरों के खिलाफ मामला दर्ज किया था, लेकिन बाद में कोई सुराग नहीं लगा।

--

24 जून

टांडा के मियानी के वार्ड नंबर -06 में एक एनआरआई त्रिलोक सिंह को घायल कर चार लुटेरे घर से 20 हजार रुपए, सोने के गहने व अन्य जरूरी सामान लूट कर फरार हो गए थे। लुटेरे पिस्तौल से लेस थे। इस घटना से कुछ माह पहले भी लुटेरों ने एक सुनियार के घर में घुसकर लूटपाट को अंजाम दिया था।

-

दो जुलाई

जिला पुलिस ने दो गैंगस्टरों को काबू किया था। मनजीत सिंह उर्फ जप्पी उर्फ चप्पी निवासी हंदोवाल व बलविदर सिंह उर्फ बिदर निवासी भीलोवाल को पुलिस ने उस समय गिरफ्तार किया था, जब वह किसी वारदात को अंजाम देने जा रहे थे। पांच पिस्तौल, बड़ी मात्रा में जिदा रौंद, हेरोइन, नशीला पाउडर, नकदी भी बरामद हुई थी।

-

28 मार्च

-चब्बेवाल के समीप 28 मार्च 2019 को आरके इंटरप्राइजेज के मालिक राकेश कुमार को गोली मारकर 12 लाख रुपए लूट लिए थे। इस घटना को पुलिस ने ट्रेस कर लिया है।

-

25 जुलाई

गढ़दीवाला पुलिस ने 32 बोर की पिस्टल, 10 जिदा कारतूस राकेश सिंह उर्फ लंबड पुत्र ओंकार सिंह निवासी मोहल्ला जैन कालोनी, गढ़दीवाला को गिरफ्तार किया था।

-

29 जुलाई

टांडा पुलिस ने सगे भाईयों परमजीत सिंह व सुखवीर सिंह निवासी खखां दो देसी पिस्तौल, 32 कारतूस व एक खाली कारसूत बरामद समेत गिरफ्तार किया था। यह दोनों भाई नशा तस्करी का धंधा करते थे।

-

एक अगस्त

टांडा पुलिस ने राज कुमार उर्फ शिदी पुत्र फुम्मन सिंह निवासी वार्ड नंबर-10 मियानी, अमरजीत सिंह उर्फ अंबू पुत्र गोपाल सिंह निवासी अलीके, फिरोजपुर को गिरफ्तार किया था। इनके पास से तीस ग्राम हेरोइन व एक पिस्तौल बरामद हुई। पुलिस आरोपियों को काबू कर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी है।

---

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!