Move to Jagran APP

नगर निगम के पास नहीं इलाज की दवा, कोड़ बन गई अतिक्रमण की समस्या

इसे नगर निगम की अनदेखी ही कहें तो गलत नहीं होगा कि शहर में कोड़ जैसी हो चुकी अतिक्रमण की बीमारी को दूर कर पाना उसके बस की बात नहीं रही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 11:22 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 11:22 PM (IST)
नगर निगम के पास नहीं इलाज की दवा, कोड़ बन गई अतिक्रमण की समस्या
नगर निगम के पास नहीं इलाज की दवा, कोड़ बन गई अतिक्रमण की समस्या

जागरण संवाददाता, होशियारपुर: इसे नगर निगम की अनदेखी ही कहें तो गलत नहीं होगा कि शहर में कोड़ जैसी हो चुकी अतिक्रमण की बीमारी को दूर कर पाना उसके बस की बात नहीं रही। पिछले काफी समय से विकराल हो चुकी अतिक्रमण की समस्या के सामने नगर निगम बौना नजर आने लगा है। तहबाजारी की टीम गिने-चुने दुकानदारों पर कार्रवाई करके निकल जाती है, लेकिन अतिक्रमण की समस्या फिर से वैसी की वैसी ही हो जाती है, जैसे पहले थी।

loksabha election banner

नगर निगम के दावों के बावजूद शहर का शायद ही कोई बाजार व फुटपाथ हो जो अतिक्रमण की मार न झेल रहा हो। हालाकि निगम की तहबाजारी टीम शहर से अतिक्रमण हटाने के दावे तो करती है, परंतु टीम आने से पहले से अतिक्रमण करने वालों को भनक लग जाती है और दुकानदार दुकानों को सामान फटाफट समेट लेते हैं। एक आध दुकानदार पर कार्रवाई कर टीम के लौटने के बाद स्थिति पहले जैसे ही हो जाती है। अतिक्रमण की वजह से शहर की तमाम सड़कों के किनारे फुटपाथ भी अंतिम सासें ले रहे हैं। लोगों को चलने के लिए फुटपाथ नसीब नहीं हो रहे। निगम के काम से ईमानदारी कोसों दूर है। शहर में इन जगहों पर है अतिक्रमण

बस स्टैंड रोड, बस्सी ख्वाजू, भंगी चोअ पुल, जालंधर रोड फुटपाथ, घटाघर रोड, रेलवे रोड, गौरागेट, वकीला बाजार, कमेटी बाजार, बस्सी ख्बाजू। दुकानों के बाहर तक सजाया जाता है सामान

दैनिक जागरण की टीम ने जब शहर का दौरा किया तो घटाघर से लेकर रेलवे रोड तक फुटपाथ की हालत देखते ही बनती थी। अतिक्रमण से लोगों को परेशानी आ रही थी। कब्जाधारियों ने दुकान के आगे पाच-पाच फीट तक सामान सजाया हुआ था। उसके आगे अपने वाहन खड़े किए हुए थे। इस कारण शहर में ट्रैफिक व्यवस्था की चरमरा गई है। आम दिनों में तो दुकानदार इस फुटपाथ पर कब्जा करते हैं। संडे बाजार करता है परेशान

वहीं रविवार को लगने वाले संडे बाजार से तो हालात और भी खराब हो जाते हैं। इस बाजार में लोग सड़कों के बीचोंबीच अपने वाहन खड़े करके खरीदारी करने लगते हैं, इससे ट्रैफिक समस्या भी उत्पन्न होती है। राहगीरों को फुटपाथ छोड़ सड़क पर चलने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

जल्द की जाएगी कड़ी कार्रवाई : इंस्पेक्टर

तहबाजारी के इंस्पेक्टर संजीव अरोड़ा ने बताया कि समय-समय पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है और आने वाले दिनों में भी इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, ताकि आतिक्रमण करने वालों को सबक मिल सके। उन्होंने दुकानदारों से भी अपील की कि वह अतिक्रमण न करें व प्रशासन का सहयोग करें। इससे ट्रैफिक समस्या भी उत्पन्न होती है, जो कि गलत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.