Move to Jagran APP

पोस्टर बनाकर दिया पर्यावरण सुरक्षा का संदेश

सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल में पर्यावरण दिवस मनाया गया। छात्रों ने अलग-अलग तरह के पोस्टर बनाकर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 05:15 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 05:15 AM (IST)
पोस्टर बनाकर दिया पर्यावरण सुरक्षा का संदेश
पोस्टर बनाकर दिया पर्यावरण सुरक्षा का संदेश

संवाद सहयोगी, गढ़दीवाला : सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल में पर्यावरण दिवस मनाया गया। छात्रों ने अलग-अलग तरह के पोस्टर बनाकर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया। इसके साथ ही विद्यार्थियों ने पेंटिग बनाकर बताया कि कुदरती स्त्रोतों के दोहन से धरती पर असंतुलन पैदा हो रहा है। प्रदूषित वातावरण विभिन्न प्रकार की बीमारीयों को जन्म देता है इसलिए पर्यावरण की सुरक्षा जरूरी है। प्रिसिपल रुपिदरजीत सिंह ने कहा कि प्रदूषण की समस्या का समाधान किसी एक व्यक्ति के प्रयास करने से नहीं होगा। अगर इसका निवारण पूर्ण तरीके से नहीं किया गया तो एक दिन जीवन का अस्तित्व नहीं रहेगा। प्रत्येक आम नागरिक को पर्यावरण को बचाने में योगदान देना होगा। उन्होंने सभी छात्रों को अधिक पौधे लगाने व प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया। इसी तरह गढ़शंकर के गांव बोड़ा में नौजवानों ने सोमवार को पंचायत के सहयोग से विभिन्न स्थानों पर पौधे लगाए। संदीप शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस में आक्सीजन की कमी को मुख्य रखते हुए विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया गया। उन्होंने कहा, हम सभी को पर्यावरण की संभाल के लिए अधिक पौधे लगाकर देखभाल करनी चाहिए। इससे आने वाली पीढ़ी साफ हवा में सांस लेने के साथ वातावरण के प्रति सजग रहेगी। इस अवसर पर प्रदीप पंडित, जानसन शर्मा, गौरव शर्मा, मनोज शर्मा और विक्की उपस्थित थे। उधर, दसूहा के जेसीडीएवी कालेज की एनएसएस यूनिट के वालंटियरों ने प्रिसिपल डा. अमरदीप गुप्ता के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस दौरान वालंटियरों ने लोगों से अपील की कि घरों और आसपास फलदार और छाया देने वाले पौधों को लगाए। प्रिसिपल डा. अमरदीप गुप्ता ने वालंटियरो को वातावरण की शुद्धता और तंदुरुस्त सेहत के बारे में बताया। प्रो. राकेश महाजन ने बताया कि पौधों को लगाने साथ-साथ इनकी संभाल करनी भी जरूरी है। प्रोग्राम में गुरप्रीत सिंह, जुझार सिंह, स्मृति, जसबीर कौर, महक सैनी, सरबदीप कौर, प्रियंका, सुमनप्रीत कौर, सादिक अली, जानवी शर्मा, जसप्रीत कौर और साक्षी शर्मा शामिल थे। डा. शीतल सिंह ने सभी का धन्यवाद किया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.