संवाद सहयोगी, मुकेरियां

मुकेरियां के गांव खिच्चियां में सोमवार रात कच्छा-बनियान लुटेरा गिरोह ने एक घर में कहर बरपाते हुए बुजुर्ग की हत्या कर लूट की घटना को अंजाम दिया। रात दो बजे के करीब घर में ठाकुर बचित्तर ¨सह (80 ) अपने परिवार के साथ सो रहे थे, तो कच्छा-बनियान गिरोह ने उनके घर में धावा बोल दिया। लुटेरों ने डंडे से सिर में वार करके बचित्तर ¨सह की हत्या कर दी। इस दौरान लुटेरों का विरोध करने के लिए बहू मीना कुमारी आगे आई, तो लुटेरों ने उसके सिर में वार करके उसे गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। इसके बाद बचित्तर की पत्नी शकुंतला देवी को व पौत्र हर्ष कुमार आयु 8 साल को कमरे में बंद कर लूट को अंजाम दे फरार हो गए।

घटना का पता तब चला जब मंगलवार सुबह रोज की तरह दूध वाला उनके घर करीब 6 बजे दूध देने आया। उसने घर का गेट खटखटाया। जब कोई जवाब नहीं आया, तो वह घर की दीवार फांद कर घर के भीतर दाखिल हुआ। उसने देखा कि परिवार को एक कमरे में बंद किया हुआ था। उसने कमरे का दरवाजा खोल कर ग्रामीणों व पुलिस को सूचित किया। घायल मीना को सिविल अस्पताल मुकेरियां में भर्ती करवाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसकी गंभीर हालत को देखते हुए डीएमसी लुधियाना रेफर कर दिया गया।

मुकेरियां पुलिस ने मृतक बचित्तर ¨सह की बेटी अनुराधा के बयानों के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उसने बताया कि घर से कीमती सामान, कुछ गहने व नकदी की लूट हुई है। जिसका सही पता मीना कुमारी के ठीक होने पर ही चलेगा। मीना देवी के पति मो¨हदर ¨सह की पहले ही मौत हो चुकी है। उसकी बेटी जालंधर में पढ़ाई करती है। वह अपने 8 बर्षीय बेटे व सास-ससुर के साथ रहती है। सास की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है।

-----------------

कच्छा-बनियान गिरोह ने गुरुद्वारे में भी की चोरी

गांव खिच्चियां के बिलकुल नजदीक पड़ते गांव भट्टियां राजपूता के गुरुद्वारा साहिब में भी कच्छा-बनियान गिरोह ने चोरी को अंजाम दिया।

सेवादार जगदीप ¨सह ने बताया कि रोज की तरह वह सुबह 3 बजे गुरुद्वारा साहिब में पाठ करने के लिए आए, तो देखा कि गुरुद्वारा साहिब का दरवाजा टूटा हुआ था। दरवाजे के बाहर लगा सीसीटीवी कमरा भी टूटा हुआ था। उसने इसकी सूचना गांव के अन्य लोगों को दी, तो ग्रामीण मौके पर पहुंचे। उसने बताया कि गुरुद्वारे के अंदर भी कैमरा लगा हुआ है, जिसमें दो कच्छा-बनियान पहने नकाबपोश चोर गोलक को चुराकर ले जाते नजर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दूरी पर खेतों में गोलक टूटी पड़ी मिली है, परंतु उसमें से नकदी गायब है।

उधर, घटना की जानकारी मिलते ही एसएसपी जे इलनचेलियन, एसपी (डी) हरप्रीत ¨सह मंडेर, डीएसपी र¨वद्र ¨सह व थाना प्रभारी करनैल ¨सह ने घटनास्थल का दौरा किया। डीएसपी मुकेरियां र¨वद्र ¨सह ने बताया कि इन दोनों वारदातों में में एक ही गिरोह के लगभग 5-6 लुटेरे शामिल हो सकते हैं।

Posted By: Jagran