Move to Jagran APP

आइवी अस्पताल ने बेयरफुट अभियान किया शुरू

आईवी अस्पताल होशियारपुर ने एक नया अभियान बेयरफुट शुरु किया है। जिसके तहत अस्पताल की टीमें होशियारपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में कई फ्री हेल्थ चैकअप कैंप आयोजित करेंगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 05:23 PM (IST)
आइवी अस्पताल ने बेयरफुट अभियान किया शुरू
आइवी अस्पताल ने बेयरफुट अभियान किया शुरू

जेएनएन, होशियारपुर : आइवी अस्पताल होशियारपुर ने अभियान बेयरफुट शुरू किया गया है। जिसके तहत अस्पताल की टीमें होशियारपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में कई फ्री हेल्थ चेकअप कैंप आयोजित करेंगी। इस नए अभियान के बारे में जानकारी देते हुए, आइवी ग्रुप ऑफ अस्पताल की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. कंवलदीप ने कहा कि अभियान के तहत, टीमें ग्रामीण और शहरी आबादी के बीच डायबटीज (शुगर) की जांच और डायबटीज और हाई ब्लड प्रेशर का पता लगाने की पेशकश करेंगी, जो भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाले दो प्रमुख रोग हैं। डॉ. कंवलदीप ने आगे कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में किए गए प्रिवेंटिव हेल्थ प्रोग्राम के अनुसार, हायपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की मौजूदगी भारतीयों में खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है। कार्यक्रम में देश के 100 जिलों में 22.5 मिलियन भारतीय बालिगों की जांच की गई। यह 2015-16 के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) द्वारा तैयार किए गए पहले के आंकड़ों से काफी हद तक अधिक है और इस प्रकार से प्रत्येक 11 भारतीयों में से 1 इससे प्रभावित है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि ये सर्वे प्रमुख तौर पर देश के ग्रामीण जिलों में किया गया और इस हालिया कार्यक्रम द्वारा सामने लाया गया एक ¨चताजनक तथ्य यह है कि हायपरटेंशन ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है।

इसी प्रकार वर्तमान में डायबटीज 62 मिलियन से अधिक भारतीयों को प्रभावित करती है। जो कि वयस्क आबादी का 7.1 प्रतिशत से अधिक है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के एक अध्ययन में बताया गया है कि भारत में 2030 तक डायबटीज से पीड़ित लोगों में सबसे अधिक बढ़त दर्ज की जाएगी। इस बीच अभियान होशियारपुर जिले के हर गांव और कस्बे को कवर करेगा। इसे बाद में पंजाब के अन्य आइवी अस्पताल में भी लांच किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.