Move to Jagran APP

होशियारपुर में विद्यार्थियों को पढ़ाया ट्रैफिक नियमों का पाठ ताकि सुरक्षित हो सफर

दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा महाअभियान में अब स्कूल भी जुड़ रहे हैं। इस अभिायन के तहत शनिवार को जिले के पांच स्कूलों में लगभग 900 विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाया गया। इस दौरान ट्रैफिक के नियमों के जानकारों ने विद्यार्थियों को सुरक्षित सफर के नियम बताए।

By hazari lalEdited By: Pankaj DwivediPublished: Sat, 26 Nov 2022 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 10:27 PM (IST)
होशियारपुर में विद्यार्थियों को पढ़ाया ट्रैफिक नियमों का पाठ ताकि सुरक्षित हो सफर
दसूहा बस स्टैंड पर बस चालकों को ट्रैफिक नियमों संबंधी जागरुक करते हुए एएसआई लखबीर सिंह। (जागरण)

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : दैनिक जागरण की तरफ से चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा महाअभियान में अब स्कूल भी जुड़ रहे हैं, जिससे इस अभियान को बल मिल रहा है। स्कूलों में इस संबंधी सेमिनार लगाए जा रहे हैं और विद्यार्थियों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। दैनिक जागरण के अभियान की प्रशंसा की जा रही है चूंकि यह जनहित में उठाया गया बड़ा कदम है। इस अभिायन के तहत शनिवार को जिले के पांच स्कूलों में लगभग 900 विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाया गया। इस दौरान ट्रैफिक के नियमों के जानकारों ने विद्यार्थियों को सुरक्षित सफर के लिए सड़कों पर नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों को खुद भी जागरूक रहने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया।

loksabha election banner

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बीरमपुर टांडा

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बीरमपुर टांडा में प्रिंसिपल डा. अरमन प्रीत सिंह ने विद्यार्थियों से अपील की कि वह सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही सड़क पर बड़े हादसे का कारण बन जाती है। उन्होंने सभी को दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने की अपील की। इस मौके पर बलविंदर सिंह व अवतार सिंह ने भी विद्यार्थियों को जागरूक किया। मौके पर स्कूल का समूह स्टाफ मौजूद रहा।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बीरमपुर टांडा में प्रिंसिपल डा. अरमन प्रीत सिंह बच्चों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक करते हुए। (जागरण)

सरकारी हाई स्कूल अमरोह

सरकारी हाई स्कूल अमरोह में ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल के मुख्याध्यापक राम भजन ने बच्चों को ट्रैफिक नियमों के पालन करने के लिए प्रेरित किया। बच्चों ने इस दौरान ट्रैफिक नियम पालन करने के लिए संकल्प किया। उनके साथ विक्रम सिंह कोंडल, कुलवंत सिंह, प्रवीण कुमार, मीनाक्षी, मनजीत कौर, ओंकार सिंह, अरुणा कुमारी, ज्योति देवी, निर्मला कुमारी, केवल सिंह आदि मौजूद रहे।

सरकारी सीनियर सेंकेंडरी स्मार्ट स्कूल, पद्दी सूरा

सरकारी सीनियर सेंकेंडरी स्मार्ट स्कूल पद्दी सूरा सिंह में भी ट्रैफिक नियमों संबंधी सेमिनार कराया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक किया गया और हमेशा ट्रैफिक नियम पालन करने की अपील की गई। इस संबंधी विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए प्रिंसिपल कृपाल सिंह ने बताया कि बताया कि हमेशा दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें। सड़क पर चलते समय वाहन की गति धीमी रखें। ओवर स्पीड न चलें।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढड्डे फतेह सिंह

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढड्डे फतेह सिंह में विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए पाठशाला लगाई गई। प्रिंसिपल शैलेंद्र सिंह ने विद्यार्थियों से अपील की कि वह अपने पारिवारिक सदस्यों को प्रेरित करेंगे कि वह सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करेंगे। इस दौरान स्कूल का समूह स्टाफ मौजूद रहा। इस पाठशाला के अंत में विद्यार्थियों ने संकल्प लिया कि वह हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे।

मेरी गोल्ड स्कूल, होशियारपुर में बच्चों को ट्रैफिक नियमों संबंधी जागरुक करते हुए अनु मेहता साथ हैं सिमरजीत कौर। (जागरण)

मैरी गोल्ड स्कूल होशियारपुर

मैरी गोल्ड स्कूल होशियारपुर में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए पाठशाला लगाई गई। इस मौके पर प्रिंसिपल अनु मेहता ने बच्चों से अपील की कि वह ट्रैफिक नियमों का पालन करें। सड़कों पर हादसे रोकने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। आपकी थोड़ी सी सजगता हादसे टाल सकती है। चूंकि हमेशा हादसा तब ही होता है जब हम ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते। इसलिए नियमों का पालन करें ताकि हादसे न हो और कीमती जानें बच सके। कभी भी रेड लाइट जंप न करें। मौके पर स्कूल सिमरजीत कौर सहित स्कूल का समूह स्टाफ मौजूद रहे।

बस चालक हमेशा धैर्य बनाए रखें : एएसआइ लखवीर सिंह

बस स्टैंड दसूहा में बस चालकों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता शिविर लगाया गया। ट्रैफिक एएसआइ लखवीर सिंह और एएसआइ नरिंदर सिंह ने बस चालकों को यातायात नियमों से अवगत करवाया। खास तौर पर धुंध के मौसम में जब विजीबिलिटी काफी कम हो जाती है उस दौरान रफ्तार का ध्यान रखने के लिए कहा। इस दौरान कांस्टेबल मनदीप सिंह, कांस्टेबल सिमरजीत सिंह, एएसआइ रमिंदर सिंह सहित रोडवेज बस चालक व अन्य मौजूद रहे। एएसआइ लखवीर सिंह ने बताया कि कई बार सवारियों के चक्कर में बस चालक ओवर स्पीड बसें दौड़ातें हैं जो खतरे की घंटी है। हमेशा वाहन चलाते समय धैर्य बनाए रखें। सावधानी बरतें व सुरक्षित रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.