Move to Jagran APP

सर्विस वोटर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे बैलेट पेपर

बीएसएफ ट्रेनिग सेंटर खड़का में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जवानों को लोकसभा चुनावों में मतदान करने हेतु जागरूक करने के लिए कार्यकारी कमांडेंट कमल भगत के मार्गदर्शन में उप कमांडेंट विशाल जोशी डिप्टी कमांडेंट राहुल सिंह तथा एसीएम वरिदर कुमार की देखरेख में एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 12:29 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 12:29 AM (IST)
सर्विस वोटर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे बैलेट पेपर
सर्विस वोटर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे बैलेट पेपर

जेएनएन, होशियारपुर: बीएसएफ ट्रेनिग सेंटर खड़का में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जवानों को लोकसभा चुनावों में मतदान करने हेतु जागरूक करने के लिए कार्यकारी कमांडेंट कमल भगत के मार्गदर्शन में उप कमांडेंट विशाल जोशी, डिप्टी कमांडेंट राहुल सिंह तथा एसीएम वरिदर कुमार की देखरेख में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिस दौरान होशियारपुर विधानसभा क्षेत्र की स्वीप टीम के अधिकारी नायब तहसीलदार मनजीत सिंह के नेतृत्व में जानकारी देने पहुंचे। इस दौरान मनोज गौड़ ने बताया कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है। देश के जवान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाते हैं। इसलिए उनके मताधिकार को यकीनी बनाने के लिए चुनाव आयोग ने अलग से उन्हें सुविधा प्रदान की है। यहां सारा देश ईवीएम पर मतदान करेगा वही जवान बैलट पेपर के माध्यम से चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि उनके नोडल अधिकारी उन्हें बैलट पेपर जेनरेट कर कर देंगे। इसके साथ ही उन्हें एक घोषणा पत्र भी हस्ताक्षरित करके देना होगा। अगर जवान खुद चाहे तो अपना पिन कोड नंबर लेकर वे अपना बैलट पेपर खुद भी डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए समय-समय पर उन्हें जानकारी दी जाती रही है। पहले बैलेट पेपर डाक द्वारा भेजे जाते थे, जिससे वह समय पर नहीं पहुंच पाते थे। लेकिन अब इसकी ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है। जिससे वह बेल्ट पेपर तो ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं पर वोट डालकर उसे डाक द्वारा ही भेजा जाना है। इस मौके पर उपस्थित जवानों ने विश्वास दिलाया कि वह देश की लोकतांत्रिक प्रणाली का हिस्सा बनने में गर्व महसूस करते हैं। इस मौके पर स्वीप के नोडल अधिकारी चंद्र प्रकाश सैनी, प्रिसिपल अमनदीप शर्मा, संदीप सूद, हरविदर सिंह तथा मनदीप सिंह भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.