Move to Jagran APP

सर्वहितकारी विद्या मंदिर में करवाई कार्यशाला, छात्रों को आगे बढ़ने की दी सीख

गाइडेंस वह व्यक्तिगत सलाह है जिसके द्वारा विद्यार्थियों को जीवन में क्या करना, कब करना, क्यों करना, कैसे करना आदि पाठ पढ़ाते समय अध्यापक को देनी चाहिए। ऐसा करते समय अपने विचारों को विद्यार्थियों पर थोपना नहीं होगा। व्यवसाय चुनने के दिशा निर्देश देते हुए व्यवसाय की योजना, निर्णय तथा समायोजन करवाना माता-पिता, अध्यापक एवं विद्यार्थी का सामूहिक ¨चतन होना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 03:43 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 03:43 PM (IST)
सर्वहितकारी विद्या मंदिर में करवाई कार्यशाला, छात्रों को आगे बढ़ने की दी सीख
सर्वहितकारी विद्या मंदिर में करवाई कार्यशाला, छात्रों को आगे बढ़ने की दी सीख

संवाद सहयोगी, तलवाड़ा : गाइडेंस वह व्यक्तिगत सलाह है जिसके द्वारा विद्यार्थियों को जीवन में क्या करना, कब करना, क्यों करना, कैसे करना आदि पाठ पढ़ाते समय अध्यापक को देनी चाहिए। ऐसा करते समय अपने विचारों को विद्यार्थियों पर थोपना नहीं होगा। व्यवसाय चुनने के दिशा निर्देश देते हुए व्यवसाय की योजना, निर्णय तथा समायोजन करवाना माता-पिता, अध्यापक एवं विद्यार्थी का सामूहिक ¨चतन होना चाहिए। यह विचार सर्वहितकारी विद्या मंदिर के ऑडिटोरियम में प्रोग्राम डायरेक्टर ¨प्रसिपल देशराज शर्मा ने सीबीएसई के क्षमता संवर्धन कार्यक्रम के उद्घाटन में प्रकट किए। विभिन्न सीबीएसई विद्यालयों के अध्यापकों को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य एवं जीवन के उद्देश्य में कोई अंतर नहीं होता है। इसलिए विद्यार्थियों को अपनी अभिरुचियों को व्यवसाय में बदलना होगा। यदि विद्यार्थी ने अपनी क्षमता, स्वभाव तथा व्यवहार के अनुसार व्यवसाय को चुना तो वह जीवन के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। सीबीएसई के गाइडेंस करियर के प्रतिभागियों को आह्वान करते हुए ¨प्रसिपल शर्मा ने कहा कि यदि राष्ट्र को बदलना है तो शिक्षा को बदलना होगा और यदि शिक्षा को बदलना है तो शिक्षक को अपने में परिवर्तन करना होगा। सीबीएसई के दो दिन के कार्यक्रम में डीएवी अंबोटा, जीएमए सिटी पब्लिक स्कूल होशियारपुर, परमार इंटरनेशनल स्कूल बनेड़ा, भारतीय विद्या मंदिर डडवारा, बीबीएमबी डीएवी स्कूल तलवाड़ा, सरस्वती विद्या मंदिर ¨चतपूर्णी, सेंट सोल्जर डीवाइन स्कूल भोगपुर, शांति इंटरनेशनल स्कूल नकड़ोह, वूडबरी व‌र्ल्ड स्कूल मुकेरियां तथा सर्वहितकारी विद्या मंदिर तलवाड़ा आदि स्कूलों के अध्यापक दो दिवसीय कार्यशाला में भाग ले रहे हैं। उद्घाटन समारोह में बीबीएमबी डीएवी स्कूल की ¨प्रसिपल अर्चना कुलश्रेष्ठ ने भी संबोधित किया। भारतीय स्टेट बैंक के रिटायर्ड चीफ मैनेजर राजेश महाजन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर सीबीएसई की रिसोर्स पर्सन वेगा शर्मा भी उपस्थित रही।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.