Move to Jagran APP

माइ¨नग माफिया चुस्त, प्रशासन बैठा खामोश

शासन प्रशासन मूकदर्शक बनकर तमाशा देख रहे है। ट्यूवबैल कार्पोरेशन ने जनता के टैक्सों के रुपए से होशियारपुर के कंडी क्षेत्र केकिसानो के लिए संचाई के लिए करीब 350 बोर करवाए जिसमें 150 के करीब बोर करीब हाजीपुर क्षेत्र में लगाए गए। एक बोर करने के लिए 50 लाख रुपए के करीब खर्च आता है व 150 एकड़ जमीन को एक बोर से पानी लगाया जा सकता है। माइ¨नग मा़िफया ने जानबूज कर एक दर्जन के करीब बोरों को डिस्टॉय कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:21 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:21 PM (IST)
माइ¨नग माफिया चुस्त, प्रशासन बैठा खामोश
माइ¨नग माफिया चुस्त, प्रशासन बैठा खामोश

सचिन शर्मा, मुकेरियां

loksabha election banner

मुकेरियां क्षेत्र में पड़ते ब्लॉक हाजीपुर व इसके अतिरक्त तलवाड़ा जो शिवालिक की पहाड़ियों में कंडी के क्षेत्र से जाना जाता है पंजाब में सबसे ज्यादा जंगल वाले क्षेत्र में एक है। खनन माफिया के द्वारा एक दर्जन से भी ज्यादा स्टोन क्रशर चलाए जा रहे हैं जो इस क्षेत्र के पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे व सरकारी खजाने को करोड़ों रुपए का चूना लगा रहे है। किसानों की जमीन बर्बाद कर रहे है व सरकारी प्रॉपर्टी का नुकसान कर रहे है नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे है। पंजाब सरकार द्वारा दिए हलफनामे के बाद सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब में माइ¨नग पर पूर्ण रूप से रोक लगाकर 18 मई तक स्टोन क्रेशरों के मालिकों को अपनी मशीनरी उठाने के आदेश दिए थे। मशीनरी उठाना तो दूर की बात यह क्रशर मालिक नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से क्रेशर चला रहे है वही पंजाब का शासन प्रशासन मूकदर्शक बनकर तमाशा देख रहे है। ट्यूवबेल कार्पोरेशन ने जनता के टैक्सों के रुपए से होशियारपुर के कंडी क्षेत्र के किसानों के लिए संचाई के लिए करीब 350 बोर करवाए जिसमें 150 के करीब बोर करीब हाजीपुर क्षेत्र में लगाए गए। एक बोर करने के लिए 50 लाख रुपये के करीब खर्च आता है व 150 एकड़ जमीन को एक बोर से पानी लगाया जा सकता है। माइ¨नग माफिया ने जानबूझ कर एक दर्जन के करीब बोरों को डिस्टॉय कर दिया है। ताकि भूमि को बंजर करके माइ¨नग की जाए। इसके अलावा कंडी क्षेत्र में ¨सचाई के लिए पोंग डैम से नहरे भी निकाली गई है। इस संबंध में आम आदमी पार्टी के हल्का मुकेरियां के प्रधान प्रो. जीएस मुलतानी ने कहा कि कंडी के इस क्षेत्र में किसान साल में एक से तीन फसलें निकाल रहा है पहले अकाली भाजपा व अब कांग्रेस की सरकार के आशीर्वाद से क्रशर मालिक 80 से 100 फुट तक माइ¨नग कर रहे है जिससे एक तो किसानों की जमीन बर्बाद कर रहे है दूसरा क्षेत्र के पानी का लेवल को खतरा बढ़ रहा है। अगर सरकार की नीयत काम करने की हो तो माइ¨नग एक दिन में बंद की जा सकती है। इस बारे में अकाली दल बादल के जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन सर्वजोत ¨सह साबी ने कहा कि अकाली दल पर माइ¨नग के आरोप लगाने वाली कांग्रेस सरकार के लीडर भागीदार बन कर खुद माइ¨नग करवा रहे है। उन्होंने कहा कि जो लोग भी अवैध माइ¨नग से परेशान हैउन्हें मिले अकाली दल उनके साथ मिलकर संघर्ष करेगा व अवैध माइ¨नग बंद करवाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.