Move to Jagran APP

सोनालिका की दरियादिली से महक रही हरियाली

शिवालिक पहाड़ियों की गोद में बसा होशियारपुर स्वच्छ वातावरण के लिए जाना जाता है। जंगली रकबा विभिन्न वनस्पतियों से भरा पड़ा है। अब सोनालिका उद्योग समूह की दरियादिली से ग्रीन वैली चकाचक दिखाई देने लगी है। शहर की गरिमा को बरकरार रखने के लिए क्लीन व ग्रीन संस्था ने एक और सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने हरियाणा रोड पर स्थित श्री सिद्धीविनायक पार्क को हरा-भरा करने के बाद इस प्रोजेक्ट को अब और विस्तृत करने की ओर हाथ बढ़ाए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 03:55 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 03:55 PM (IST)
सोनालिका की दरियादिली से महक रही हरियाली
सोनालिका की दरियादिली से महक रही हरियाली

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : शिवालिक पहाड़ियों की गोद में बसा होशियारपुर स्वच्छ वातावरण के लिए जाना जाता है। जंगली रकबा विभिन्न वनस्पतियों से भरा पड़ा है। अब सोनालिका उद्योग समूह की दरियादिली से ग्रीन वैली चकाचक दिखाई देने लगी है। शहर की गरिमा को बरकरार रखने के लिए क्लीन व ग्रीन संस्था ने एक और सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने हरियाणा रोड पर स्थित श्री सिद्धीविनायक पार्क को हरा-भरा करने के बाद इस प्रोजेक्ट को अब और विस्तृत करने की ओर हाथ बढ़ाए हैं। सूर्य एन्कलेव में एसके पोंमब्रा ने ग्रीन वैली डवलपमेंट सोसायटी के निमंत्रण पर ग्रीन वैली सोसायटी सदस्यों के साथ बैठक की। पोंमब्रा ने दावा किया कि अगर सभी लोग सफाई मुहिम में मदद करें तो पूरे प्रदेश से होशियारपुर सबसे स्वच्छ शहर बनेगा। अधिकतर गंदगी वहां फैलती है, जहां पर लोग संपति खरीदकर छोड़ देते हैं और अन्य लोग वहां पर कचरा फेंकना शुरू कर देते हैं। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से अपील की है कि कुछ ऐसे नियम बने कि संपति का मालिक खाली जमीन की सफाई करवाना सुनिश्चित करें। वहीं सोनालिका समूह की तरफ से शहर की अलग-अलग कॉलोनियों को सफाई के लिए अपडेट किया जा रहा है। ट्रैक्टर ट्रॉली, कूड़ेदान व लिफ्टर डंपर से कूड़ा मुक्त बनाने के प्रयास जारी हैं।

loksabha election banner

ग्रीन वैली एक्सटेंशन में लगेंगे हजार पौधे

समाजसेवी भरत गंडोत्रा ने बताया कि कॉलोनी को खूबसूरत बनाने के लिए सोनालिका क्लीन एंड ग्रीन के सहयोग से विभिन्न प्रकार के एक हजार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रीन वैली डवलपमेंट सोसायटी, क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन के सदस्यों के सहयोग से इस कॉलोनी के पार्क की नुहार बदलेंगे।

39 कॉलोनियों की बदल चुके नुहार

एसके पोंमब्रा ने बताया कि 13 साल पहले सोनालिका उद्योग समूह के एमडी उद्योगपति दीपक मित्तल की ओर से शहर को हरा भरा बनाने का प्रयास साकार होने लगा है। उनके साथ शहरवासियों के जुड़ने से क्लीन एंड ग्रीन अभियान अलग छाप छोड़ चुका है। शहर की 39 कॉलोनियों को गोद लेकर हरियाली का बीड़ा उठाया गया है। ट्री गार्ड लगाने से 95 प्रतिशत पौधे प्रफुल्लित हुए।

इंदिरा कॉलोनी को मिला आइएसओ का प्रमाण पत्र

समाजसेवी रजनीश गुलियानी ने कहा कि क्लीन एंड ग्रीन प्रोजेक्ट को बहुत सफलता मिली है तथा इसकी एक कॉलोनी (इंदिरा कॉलोनी) को आइएसओ प्रमाण पत्र भी मिला है, जो इसके इतिहास में सुनहरा पन्ना है। इस अवसर पर अरविद धीमान, सतीश गोयल, प्रकाश बंसल, रजनीश कुमार गुलियानी, सुरेश बंसल, पंकज चावला, राजेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.