Move to Jagran APP

दिल्ली वाले ऊई बोली जांदे ने कि पंजाब धुंआ पैदा कर रैहा

जागरण संवाददाता, बस्सी पठाना मिशन तंदुरुस्त पंजाब पर हमारा मिशन बिलकुल सफल रहा है। जहां

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 06:40 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 06:40 PM (IST)
दिल्ली वाले ऊई बोली जांदे ने कि पंजाब धुंआ पैदा कर रैहा
दिल्ली वाले ऊई बोली जांदे ने कि पंजाब धुंआ पैदा कर रैहा

जागरण संवाददाता, बस्सी पठाना

loksabha election banner

मिशन तंदुरुस्त पंजाब पर हमारा मिशन बिलकुल सफल रहा है। जहां किसान भी जागरूक हुए हैं, वहीं मिलावटखोरों पर भी कार्रवाई की है। इस बार किसानों ने पराली को आग बहुत कम लगाई है। दिल्ली वाले तां ऊईं बोली जादैं ने कि पंजाब दा धुंआ दिल्ली नू प्रभावित कर रैहा। अगर दिल्ली को पंजाब का धुंआ प्रभावित कर रहा है, तो उससे पहले चंडीगढ़ हमारे नजदीक है। चंडीगढ़ में धुएं की कोई शिकायत नहीं। ऐसे में सबसे पहले धुंआ चंडीगढ़ जाना चाहिए ना कि दिल्ली। अगर चंडीगढ़ की हवा अच्छी है तो समझ लेना चाहिए कि धुंआ पंजाब का नहीं है।

यह बात मंच से बस्सी पठाना इलाके में 358 करोड़ वाले वेरका मेगा डेयरी प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखने के अवसर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ¨सह ने शनिवार को कही। उन्होंने बताया कि इस प्लांट से प्रतिदिन 11 लाख लीटर दूध का उत्पादन होगा और 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही 80 हजार लोग सीधे तौर पर इस धंधे से जुड़ेंगे। इसके अलावा सरकार वेरका डेयरी जालंधर में भी 35 करोड़ तथा अमृतसर में 52 करोड़ तथा मोहाली में कई करोड़ रुपयों का प्लांट शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री ने मंच से बटन दबाकर मोहाली के वेरका प्लांट का भी उद्घाटन किया।

कैप्टन ने कहा कि हमारे 70 फीसद किसान बहुत कम जमीनों के मालिक हैं। पराली पर मैंने केंद्र से 100 रुपये प्रति ¨क्वटल रुपये की मांग की थी। ऐसे में किसान कहां से पराली की संभाल करेगा, जब केंद्र किसानों को कुछ दे ही नहीं रहा। मगर, कानून सबके लिए एक होता है, इस पर अमल करना ही हमारा नैतिक फर्ज है। मैं ऐसे जागरूक किसानों का धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने पराली को नहीं जलाया।

कैप्टन ने चुटकी लेते कहा कि कुछ लोग किसानों को खेत में पराली जलाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसे में वे लोग अपनी रोटियां सेंकनी बंद करें और हमारे कुछ फर्ज हैं उनको अदा करने का सराहनीय कार्य करें।

--------------

किसानों को दी जा चुकी हैं मशीनें

कैप्टन ने कहा कि जिले के किसानों को पराली न जलाने के लिए हमारी सरकार ने मशीनें दीं हैं जिनमें 2174 हैपीसीडर, रोटावेटर 2150, एसएमएस 192, मल्चर 1047, एमबी प्लो 1052, जीरो टिल ड्रिल 1148 हम किसानों को दे चुके हैं। अगले साल इसे और बढ़ाया जाएगा।

------------

107 लाख टन खरीदा गया धान

कैप्टन ने कहा पंजाब भर में 107 लाख टन धान की खरीद हो चुकी है। 157 लाख टन धान की लिफ्टिंग हो चुकी है। मंडी में एक लाख टन सैलाब वाली फसल ही पड़ी है। ¨कतु इस बात को अकाली खूब तूल दे रहे हैं कि मंडियों में फसल नहीं बिक रही, ये सब झूठ है। 51 हजार करोड़ पैसों का भुगतान कर दिया गया है।

-------------

मीडिया को पुलिस ने किया नजरबंद?

सुबह 10 बजे से मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के आने का इंतजार कर रहे ¨प्रट और इलेक्ट्रॉनिक्स मीडियाकर्मी दोपहर 2 बजे तक मुख्यमंत्री के समारोह की कवरेज करते रहे। मगर, जैसे ही समारोह संपन्न हुआ, तो पुलिस ने मीडिया को कैप्टन के पास फटकने नहीं दिया। समारोह स्थल के सभी प्रवेश द्वार पुलिस ने बाहर से बंद कर दिए और अस्थायी प्रवेश द्वार पर पुलिस के जवान चट्टान की तरह जम गए और उन्होंने मीडिया की कोई बात नहीं सुनी। भले ही मीडिया के कई साथियों से पुलिस की कहासुनी भी हुई। मगर, पुलिस पर इसका कोई असर नहीं हुआ और कैप्टन के वहां से रवाना होने के बाद ही सभी द्वार खोले गए। ऐसे में प्रेस बंधुओं ने कैप्टन से ज्वलंत मुद्दों पर बात ना करने प्रति रोष भी जाहिर किया। वहीं पुलिस ने प्रेस को पंडाल में ही लोगों के साथ आधा घंटा नजरबंद रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.