Move to Jagran APP

पहल के आधार पर किया जाए सीनियर सिटीजन्स का कार्य: डीसी

सरकार सीनियर सिटीजन्स को हर तरह की सुविधा देने के लिए वचनबद्ध है। इसलिए सभी विभाग पहल के आधार पर सीनियर सिटीजन्स का कार्य करें। यह विचार डीसी अपनीत रियात ने सोमवार को सीनियर सिटीजन्स को सुविधा देने संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की 2020-21 की पहली तिमाही बैठक को संबोधित करते हुए रखे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 10:18 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 10:18 PM (IST)
पहल के आधार पर किया जाए सीनियर सिटीजन्स का कार्य: डीसी
पहल के आधार पर किया जाए सीनियर सिटीजन्स का कार्य: डीसी

जेएनएन, होशियारपुर : सरकार सीनियर सिटीजन्स को हर तरह की सुविधा देने के लिए वचनबद्ध है। इसलिए सभी विभाग पहल के आधार पर सीनियर सिटीजन्स का कार्य करें। यह विचार डीसी अपनीत रियात ने सोमवार को सीनियर सिटीजन्स को सुविधा देने संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की 2020-21 की पहली तिमाही बैठक को संबोधित करते हुए रखे।

loksabha election banner

बैठक के दौरान सीनियर सिटीजन को सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, बैंकों व अन्य कार्यालयों में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विचार विमर्श किया गया। इस दौरान उक्त विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। डीसी ने सीनियर सिटीजन को पेश आ रही मुश्किलों संबंधी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इन व्यक्तियों को उनके कार्यालयों में काम करवाने के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। सभी सरकारी कार्यालयों में सीनियर सिटीजन्स को पूरा मान सम्मान दिया जाए। उन्होंने डाक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यकीनी बनाएं कि डाक घर में सीनियर सिटीजन्स के लिए बनाए गए अलग काउंटर में सिर्फ उन्हीं से संबंधित सेवाएं दी जाएं। उन्होंने सीनियर सिटीजन्स को अपील करते हुए कहा कि वे जरूरत पडऩे पर ही बैंकों में जाएं। उनकी सुविधा को देखते हुए जिले में बैंकों व पोस्ट आफिस की ओर से उनके घर पर ही पेंशन दी जा रही है। मार्च 2020 से लेकर मई 2020 तक बैंकों व पोस्ट आफिस के माध्यम से बुढ़ापा व अन्य वित्तिय सहायता स्कीमों के अंतर्गत 1,37,010 लाभार्थियों को 30,56,43,000 रुपए का लाभ दिया गया है। बुजुर्गों से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना महामारी के चलते मास्क का प्रयोग व फिजिकल डिस्टेंस को यकीनी बनाए व समय-समय पर हाथों को 20 सेकेंड तक अच्छी तरह साबुन से धोएं।

इस अवसर पर सीजेएम कम सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी सुचेता आशीष देव, डीएसपी गुरप्रीत सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, जिला लीड बैंक मैनेजर आरके चोपड़ा, सरंक्षक सीनियर सिटीजन कौंसिल सुरजीत सिंह के अलावा अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। बैंकों में पहल पर हों बुजुर्गो के काम

डीसी ने लीड बैंक जिला मैनेजर को भी निर्देश दिए गए कि सभी बैंक यह यकीनी बनाए कि अगर कोई सीनियर सिटीजन बैंकों के बाहर लाइन में खड़ा है, तो उसकी पहल के आधार पर बैंक के अंदर एंट्री करवाई जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी अस्पतालों में सीनियर सिटीजन्स के लिए बनाए गए अलग काउंटर व लाइन में उनको किसी तरह की कोई दिक्कत न आए। उन्होंने अस्पतालों में सीनियर सिटीजन्स की पहचान के लिए रेड स्लिप दोबारा शुरू करने संबंधी भी स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए ताकि उनका पहल के आधार पर मुआयना हो सके। शिकायत निवारण कमेटी में होंगे सीनियर सिटीजन

जिला स्तरीय शिकायत निवारण कमेटी में एक सीनियर सिटीजन को सदस्य लिया जाएगा। बैंकों की ओर से बुढ़ापा पेंशन खाता नि:शुल्क खोलने की सुविधा दी है। इस दौरान उन्होंने सीनियर सिटीजन्स को नि:शुल्क कानूनी सेवाएं देने के अलावा कई जरुरी सुविधाएं संबंधी भी संबंधित विभाग को हिदायत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.