Move to Jagran APP

डीसी व एसएसपी ने संवेदनशील बूथों का किया दौरा

डीसी ईशा कालिया व एसएसपी जे. ईलनचेलियन ने आज जिला परिषद व पंचायत समितियों के चुनाव के दौरान संवेदनशील बूथों का दौरा करके प्रबंधों का जायजा लिया

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 04:34 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 04:34 PM (IST)
डीसी व एसएसपी ने संवेदनशील बूथों का किया दौरा
डीसी व एसएसपी ने संवेदनशील बूथों का किया दौरा

जेएनएन, होशियारपुर

loksabha election banner

डीसी ईशा कालिया व एसएसपी जे ईलनचेलियन ने बुधवार को जिला परिषद व पंचायत समितियों के चुनाव के दौरान संवेदनशील बूथों का दौरा करके प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने जिन बूथों का दौरा किया उनमें गांव बागपुर, ¨सगड़ीवाला, चक्क गुज्जरां, शेरगढ़, चब्बेवाल, हंदोवाल कलां व टूटो मजारां के पो¨लग बूथ शामिल हैं। इस मौके पर उनके साथ एडीसी (विकास) हरबीर ¨सह व आइएएस (अंडर ट्रे¨नग) गौतम जैन भी उपस्थित थे। 

डीसी ने पो¨लग स्टाफ का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि अच्छी कारगुजारी वाले पो¨लग स्टाफ को जिला प्रशासन की ओर से विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा। यह बात उन्होंने गांव शेरगढ़ में बने पो¨लग बूथ में पो¨लग अधिकारी अमनदीप कौर की ओर से वोटरों की जागरुकता के लिए लगाए गए स्लोगनों को देखने के दौरान कही। उन्होंने संतोष प्रकट करते हुए कहा कि प्रिजाइडिंग अधिकारी न¨रदर कुमार के नेतृत्व में वोटरों को जागरूक करने के लिए उठाया गया यह कदम प्रशंसनीय है। 

गौर हो कि होशियारपुर जिले में जिला परिषद के 25 जोनों व 10 ब्लाक समितियों के 208 जोनों के चुनाव के लिए वो¨टग प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए थे। पंचायत समितियों के लिए 211 जोनों का चुनाव होना था, पर तीन पंचायत समितियों में गढ़शंकर जोन के मानसोवाला, टांडा के घोड़ावाहा व तलवाड़ा के ब¨रगली जोनों में सर्वसम्मति से चुनाव हो गया था। जिससे यह गिनती 208 रह गई है। वोटों की गिनती 22 सितंबर को होगी। जिसके लिए जिला प्रशासन की ओर से सख्त सुरक्षा प्रबंध यकीनी बनाए गए हैं। वोट प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए पो¨लग बूथों पर करीब 9300 चुनाव अमले की तैनाती करने सहित 4454 पुलिस मुलाजिम तैनात किए गए हैं। जिनमें से 3454 पुलिस मुलाजिमों की पो¨लग बूथों पर व एक हजार पुलिस मुलाजिमों की गश्त व नाकों में ड्यूटी लगाई गई। 

उधर, पहली बार वोट डालने वाले नौजवानों को उत्साहित करते हुए डीसी ने कहा कि नौजवान पहल के आधार पर वोट बनाने को प्राथमिकता दें। 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नौजवानों ने अगर वोट नहीं बनवाई है, तो वे तुरंत बीएलओ या अपने हलके के चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी को फार्म जमा करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोटर सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर-6, एतराज या वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर-7, वोटर सूची में पहले दर्ज किसी संशोधन या किसी किस्म की दुरु स्ती करवाने के लिए फार्म नंबर-8, वोटर की ओर से उसी चुनावी हलके (जिस चुनावी हलके में वह पहले वोटर के तौर पर रजिस्टर्ड है) में अपना आवास बदलने की सूरत में वोट बदलवाने के लिए फार्म नंबर-8ए भर कर संबंधित अधिकारी को दे सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.