Move to Jagran APP

लंबे मंथन के बाद कांग्रेस ने चार पुराने चेहरों पर जताया विश्वास

हजारी लाल/लोकेश चौबे, होशियारपुर कांग्रेस हाईकमान ने लंबे राजनीतिक मंथन के बाद आखिर

By Edited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2016 03:00 AM (IST)
लंबे मंथन के बाद कांग्रेस ने चार पुराने चेहरों पर जताया विश्वास

हजारी लाल/लोकेश चौबे, होशियारपुर

loksabha election banner

कांग्रेस हाईकमान ने लंबे राजनीतिक मंथन के बाद आखिरकार जिला होशियारपुर के सात विधान सभा सीटों में से चार विधानसभा क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतार दिए है। हाईकमान ने कदम फूंक-फूंक कर रखते हुए जिन चार उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है वे सभी पुराने चेहरे हैं। कांग्रेस हाईकमान ने ऐसा इस लिए किया है ताकि शुरुआती दौर में उसे बगावत का सामना न करना पड़े। कुछ इसी फार्मूले से हाईकमान ने सुरक्षित विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल से डॉ. राजकुमार को उम्मीदवार घोषित किया है। इसके अलावा पिछले विधान सभा चुनावों में कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद को चुनावी पटकनी देने वाले सुंदर शाम अरोड़ा को दूसरी बार मैदान में उतारा है। हलका टांडा से कांग्रेस ने संगत ¨सह गिलजियां पर दूसरी बार विश्वास जताते हुए उम्मीदवार बनाया है हालांकि गिलजियां 2007 में आजाद भी चुनाव जीत चुके हैं। मुकेरियां से रजनीश बब्बी ने टिकट ने मिलने से आजाद तौर पर चुनावी लंगोट चढ़ा कर भाजपा के अरुणेश शाकर को धोबीपटक दी थी और तो और कांग्रेस के उम्मीदवार अजीत नारंग को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा था। इसलिए हाईकमान ने रजनीश बब्बी पर इस बार दांव लड़ाते हुए मुकेरियां से चुनाव मैदान में उतारा है। चुनावी समीकरण तो यही संकेत दे रहे हैं कि हलका चब्बेवाल, हलका टांडा व हलका मुकेरियां में बगावत के सुर तो नहीं उठने वाले है लेकिन हलका होशियारपुर में बगावत के सुर तेज हो सकते हैं क्योंकि यहां से अरोड़ा विरोधी गुट टिकट आवंटन के साथ ही सक्रियता बढ़ाने के मूड़ में दिख रहा है।

विधान सभा होशियारपुर

होशियारपुर से कांग्रेस ने दूसरी बार सुंदर शाम अरोड़ा पर विश्वास जताते हुए उन्हें टिकट दी। 2012 विधान सभा चुनावों में सुंदर शाम अरोड़ा ने भाजपा के तीक्ष्ण सूद को हराया था।

उम्र- 58

शैक्षणिक योग्यता- ग्रेजुएट

---

विधान सभा मुकेरियां

मुकेरियां में कांग्रेस ने रजनीश बब्बी को टिकट दी है। बब्बी 2012 में आजाद चुनाव लड़े थे। 2012 में कांग्रेस ने अजीत नारंग को टिकट दी थी जिससे खफा होकर बब्बी आजाद चुनाव लड़े थे। उन्होंने भाजपा के अरुणेश शाकर को हराया था जबकि नारंग तीसरे स्थान पर रहे थे।

उम्र- 57

शैक्षणिक योग्यता- ग्रेजुएट

---

विधान सभा चब्बेवाल

कांग्रेस ने दूसरी बार भी चब्बेवाल से डा. राजकुमार पर भरोसा जताते हुए उन्हें टिकट दी है।

2012 में भी डा. राज कुमार ने चुनाव लड़ा था।

उम्र- 47

शैक्षणिक योग्यता- एमबीबीएस, एमडी (रेडियोलाजी)

---

विधान सभा टांडा उड़मुड़

कांग्रेस ने टांडा उड़मुड़ से दूसरी बार संगत ¨सह गिलजियां को चुनाव मैदान में उतारा है। 2012 में संगत ¨सह गिलजियां ने शिअद के अर¨वदर ¨सह रसूलपुर को हराया था। इससे पहले वह कांग्रेस की टिकट न मिलने से बागी होकर 2007 में विधान सभा चुनाव लड़े थे तो अकाली प्रत्याशी बलवीर ¨सह मियाणी को भारी मतों से हराया था

उम्र- 62

शैक्षणिक योग्यता- अंडर मैट्रिक

-

इन विधान सभा सीटों पर चुनावी तस्वीर साफ --

चब्बेवाल

डा. राजकुमार(कांग्रेस)

सोहन ¨सह ठंडल(शिअद)

रमन कुमार(आप)

---

टांडा

संगत ¨सह गिलजियां(कांग्रेस)

अर¨वदर ¨सह रसूलपुर(शिअद)

जसवीर ¨सह राजा(आप)

---

किसे क्यों दी गई टिकट

होशियारपुर:- सुंदर शाम अरोड़ा को इस लिए टिकट दी गई क्योंकि उन्होंने पिछले विधान सभा चुनावों में कैबिनेट मंत्री तीक्षण सूद को हरा कर उनकी जीत का चौका लगाने से रोका था। इसलिए हाईकमान ने सुंदर शाम अरोड़ा पर दोबारा से विश्वास जताया है।

--

चब्बेवाल:- डा. राजकुमार चब्बेवाल क्षेत्र में पिछले विधान सभा चुनाव में हारने के बावजूद पांच साल तक लगातार जनता के बीच में रहे। उन्होंने वहां से अपना राजनीतिक जमीनी आधार इस कदर मजबूत किया कि कोई दूसरा कांग्रेसी वहां पर खड़ा नहीं हो सका। इसलिए कांग्रेस हाईकमान ने दोबारा से डा. राज पर विश्वास जताया है।

---

टांडा उड़मुड़:- संगत ¨सह गिलजियां लगातार दो बार चुनाव जीते हैं। पहली बार उन्होंने कैबिनेट मंत्री बलवीर ¨सह मियाणी को हराया था और दूसरी बार अर¨वदर ¨सह रसूलपुर को चुनावी शिकस्त दी थी। उनकी दो बार जीत की ताकत को देखते हुए कांग्रेस ने उन्हें चुनावी मैदान में उतारा।

---

मुकेरियां:- पिछले विधान सभा चुनाव में रजनीश बब्बी को कमतर आंकते हुए हाईकमान ने टिकट काट कर अजीत नारंग को दे दी थी। इसपर बब्बी ने आजाद चुनाव लड़ कर शानदार जीत हासिल की थी। इस लिए अब कांग्रेस ने बब्बी पर भरोसा जता कर चुनावी मैदान में उतार है।

वहीं विरोध शुरू

अरोड़ा के विरोध में मैं लड़ूंगा आजाद चुनाव: बाली

इंटक के जिला प्रधान कांग्रेस ने सुंदर शाम अरोड़ा को नहीं बल्कि पैसे को टिकट दी है और वे 110 प्रतिशत आजाद तौर पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि हाईकमान ने कार्यकर्ताओं को नजरंदाज किया है। अरोड़ा के खिलाफ होशियारपुर के कई कांग्रेसी नेता पहले ही हाईकमान को बता चुके है। बावजूद कार्यकर्ताओं की नहीं सुनी गई। इससे साबित हो रहा है कि पार्टी में ईमानदार व कर्मठ नेताओं की कद्र नहीं है।

मुझे नहीं लगता बाली लड़ेंगे आजाद चुनाव: आदिया

जिला कांग्रेस प्रधान पवन आदिया ने कहा कि हाईकमान ने बहुत सोच समझ कर प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। इंटक के जिला प्रधान कर्मवीर बाली बहुत सूझवान नेता है। उन्हें नहीं लगता है कि वे आजाद चुनाव लड़ेंगे। वे पार्टी हित में काम करेंगे।

तीन विधान सभा सीटों पर मंथन जारी

गढ़शंकर, शामचौरासी व दसूहा विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवारों को लेकर हाईकमान में मंथन जारी है। उम्मीदवारों को लेकर काफी खींचतान मची हुई हैं क्योंकि नेताओं के आका अपने चहेतों को टिकट दिलाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। गढ़शंकर से पूर्व विधायक लव कुमार गोल्डी व यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अमरप्रीत ¨सह मोंटू लाली के बीच पेंचा फंसा है। शाम चौरासी से जिला कांग्रेस अध्यक्ष पवन आदिया व संतोष चौधरी में टिकट की जद्दोजहद है। दसूहा से रमेश चंद्र डोगरा के बेटे अरुण डोगरा मिक्की, एडवोकेट इंद्रपाल धन्ना, भू¨पदर ¨सह घुम्मण के बीच टिकट की जंग जारी है। अब देखना है कि चुनावी मैदान में कौन उतरता है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.