Move to Jagran APP

जुवेनाइल होम के बच्चे अतीत भूल कर भविष्य संवारें : डीसी

डीसी ईशा कालिया ने आज राम कालोनी कैंप होशियारपुर का दौरा करके जुवेनाइल होम, चिल्ड्रन होम व ओल्ड एज होम के प्रबंधों का जायजा लेते हुए कहा कि यहां रह रहे बच्चों व बुजुर्गों की सुविधा के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने दिए जा रहे खाने का जायजा लेते हुए कहा कि खाने की पौष्टिकता में किसी प्रका

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 08:12 PM (IST)
जुवेनाइल होम के बच्चे अतीत भूल कर भविष्य संवारें : डीसी
जुवेनाइल होम के बच्चे अतीत भूल कर भविष्य संवारें : डीसी

जेएनएन, होशियारपुर

loksabha election banner

डीसी ईशा कालिया ने राम कॉलोनी कैंप होशियारपुर का दौरा करके जुवेनाइल होम, चिल्ड्रन होम व ओल्ड एज होम के प्रबंधों का जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यहां रह रहे बच्चों व बुजुर्गो की सुविधा के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

उन्होंने दिए जा रहे खाने का जायजा लेते हुए कहा कि खाने की पौष्टिकता में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। खाना बनाने के दौरान सफाई व्यवस्था बरकरार रखनी भी यकीनी बनाई जाए। मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत बच्चों व बुजुर्गो को साफ-सुथरा व पौष्टिक खाना मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है। इसके लिए खाने की क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। बच्चों की शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए वॉलीबाल, क्रिकेट व बैड¨मटन का भी प्रबंध किया गया है, ताकि वे स्वस्थ रह सकें।

इस दौरान डीसी ने सबसे पहले जुवेनाइल होम का दौरा करके आब्जर्वेशन होम व स्पेशल होम में रह रहे बच्चों से बातचीत की। डीसी ने बच्चों को अतीत भूला कर भविष्य संवारने की ओर ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बेशक वह किसी गलती के कारण यहां पहुंचे हैं, पर अब यहां से नेक इंसान बन कर ही समाज में जाएं।

उन्होंने बताया कि आब्जर्वेशन होम में 70 व स्पेशल होम में 46 बच्चे रह रहे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत अध्यापक की ओर से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। जबकि बेसिक कंप्यूटर के प्रशिक्षण के अलावा प्लंबर आदि का काम भी सिखाया जा रहा है। जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से यहां स्थापित किए गए कंप्यूटर सेंटर का बच्चे अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें।

इसके बाद डीसी ने चिल्ड्रन होम व ओल्ड एज होम का जायजा भी लिया। चिल्ड्रन होम में 26 अनाथ बच्चे रह रहे हैं और वे एक सरकारी स्कूल में शिक्षा भी हासिल कर रहे हैं। ओल्ड एज होम का दौरा करते हुए उन्होंने कहा कि यहां 28 बुजुर्ग रह रहे हैं। उन्होंने बुजुर्गो से बातचीत करते हुए कहा कि उनकी सुविधाओं में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। जबकि चिल्ड्रन होम में रह रहे अनाथ बच्चों से बातचीत करते हुए डीसी ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने नौजवानों से अपील की है कि वे अपने मां-बाप की सेवाभाव से सेवा करें, ताकि वृद्ध आश्रम बनाने की जरूरत न पड़े।

उन्होंने बताया कि जुवेनाइल होम व चिल्ड्रन होम के बच्चों सहित वृद्ध आश्रम में रह रहे बुजुर्गो के लिए विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। डा. र¨जदर पाल रोजी की ओर से समय-समय पर बच्चों व बुजुर्गो के मनोरंजन के लिए टीवी का प्रबंध भी किया गया है। इस मौके पर बच्चों की मांग पर उन्होंने यहां भंगड़ा सिखाने के लिए भी संबंधित विभाग को तुरंत प्रबंध करने के लिए कहा।

इस अवसर पर एडीसी (विकास) हरबीर ¨सह, आइएएस (अंडर ट्रे¨नग) गौतम जैन, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, जिला प्रोग्राम अधिकारी डॉ. कुलदीप ¨सह, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी हरप्रीत कौर भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.