Move to Jagran APP

Punjab News: मेरा घर-मेरे नाम योजना का कैबिनेट मंत्री जिंपा ने किया शुभारंभ, लाल लकीर के भीतर रहने वाले लोगों को मालिकाना हक

Punjab News मेरा घर-मेरे नाम योजना की शुरुआत करते हुए कैबिनेट मंत्री ब्रह्मशंकर जिंपा ने कहा पंजाब सरकार की इस पहल से लाल लकीर के भीतर रहने वाले लोगों को मालिकाना हक का अधिकार मिलने से काफी फायदा होगा।

By Parveen Kumari Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 10:16 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 10:19 PM (IST)
Punjab News: मेरा घर-मेरे नाम योजना का कैबिनेट मंत्री जिंपा ने किया शुभारंभ, लाल लकीर के भीतर रहने वाले लोगों को मालिकाना हक
Punjab News: मेरा घर-मेरे नाम योजना का कैबिनेट मंत्री जिंपा ने किया शुभारंभ : जागरण

होशियारपुर, जागरण टीम: जिले में लाल लकीर में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक देने का मार्ग प्रशस्त करते हुए होशियारपुर वासियों को बड़ी सौगात दी गई। गांव शेरगढ़ से मेरा घर-मेरे नाम योजना की शुरुआत कैबिनेट मंत्री ब्रह्मशंकर जिंपा ने की।

loksabha election banner

इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की इस महत्वपूर्ण और बड़ी पहल से जिले में लाल लकीर के भीतर रहने वाले लोगों को मालिकाना हक का अधिकार मिलने से काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि ये लोग लंबे समय से बड़ी समस्याओं का सामना कर रहे थे, लेकिन अब मालिकाना हक मिलने के बाद इनकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

प्रापर्टी कार्ड से योजनाओं का मिलेगा लाभ कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत उनका प्रापर्टी कार्ड बनेगा, जिससे वे आसानी से कर्ज व अन्य सुविधाओं और योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। जिला प्रशासन की ओर से डीसी संदीप हंस के नेतृत्व में इस योजना का लाभ पूरे जिले में लाल लकीर के अंतर्गत आने वाली संपत्तियों के सभी योग्य लाभार्थियों को देने और इसे अमल में लाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस कार्य को और बेहतर तरीके से करने के लिए जिला राजस्व अधिकारी गुरमीत सिंह मान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस पूरी प्रक्रिया को सुचारू और पारदर्शी तरीके से करने के लिए राजस्व विभाग ग्रामीण विकास विभाग और अन्य विभागों का सहयोग ले रहा है। जिसके तहत तहसीलदारों, बीडीपीओ, कानूनगो और पटवारियों आदि की टीमें बनाकर ड्यूटियां लगा दी गई हैं। इसके अलावा जिले में विलेज कमेटियों का भी गठन किया गया है। इस पूरी प्रक्रिया को सुचारू, पारदर्शी और तकनीकी तरीके से अंजाम देने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। आज यह योजना होशियारपुर निर्वाचन क्षेत्र से शुरू की गई है और जिले के अन्य निर्वाचन क्षेत्रों को भी इस योजना के तहत लाया जाएगा। इस योजना का लाभ हर वर्ग के लोगों को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार ईमानदारी से काम कर रही है और लोगों की सभी समस्याओं और लंबे समय से लंबित मुद्दों का जल्द ही समाधान किया जाएगा। इस मौके पर मेयर सुरिंदर कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण सैनी, जिला राजस्व अधिकारी गुरमीत सिंह मान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नीरज कुमार, बीडीपीओ-2 सुखदेव सिंह, तहसीलदार हरकरम सिंह, सरपंच गुरमीत कौर, पंच राजिंदर, परमजीत कौर, कमलजीत कौर, सरबजीत कौर, कैलाश रानी, टेकचंद, मलकीत सिंह, कुलदीप समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.