संवाद सहयोगी, दातारपुर : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर सक्रिय हो गई है। पंजाब के साथ जिले में भी मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इसे लेकर बीबीएमबी अस्पताल के सीनियर डा. अमरजीत सिंह एमडी तथा डा. शोभना एमडी ने दैनिक जागरण के साथ चर्चा करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए जरूरी टिप्स दिए।

डा. अमरजीत सिंह तथा एसएमओ डा. शोभना ने कहा कि अगर लोग कोरोना से अपने बचाव के लिए सजग रहें तो इससे आसानी से बचा जा सकता है। साथ ही सेहत विभाग तथा सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन भी उतना ही जरूरी है। उन्होंने बताया कि अध्ययन में पता चला है कि कोरोना के बढ़ते मामले अभी तीन महीने तक तेजी से पैर पसारेंगे। इसलिए जब तक ज्यादा जरूरी न हो, घरों से बाहर न जाएं। भीड़ भाड़ से दूर रहें और सभी नियमों का सख्ती से पालन करें।

उन्होंने बताया कि इस समय कोरोना संक्रमण पहली व दूसरी लहर के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है। इसकी गति पूर्व की दो लहरों के मुकाबले अधिक है। जो भी व्यक्ति इसकी चपेट में आ रहा है उसके शरीर में पहले जकड़न हो रही है, फिर बुखार व गला खराब हो रहा है। चार पांच दिन तक संक्रमित व्यक्ति को कई परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। यह लक्षण पहली व दूसरी लहर की तरह ही हैं। उन्होंने कहा अगर आपको अपनी तबीयत खराब लगती है, शरीर में जकड़न लगती है या बुखार आता है तो अपना टेस्ट जरूर करवाएं। ऐसा करके आप होम आइसोलेशन में रहकर चार पांच दिनों में ठीक हो जाएंगे और दूसरे लोगों को भी संक्रमित होने से बचा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पहली व दूसरी लहर के मुकाबले नए वैरिएंट ओमिक्रोन का डीएनए अलग है। यह कोरोना संक्रमण का अलग रूप लेकर आया है। हालांकि यह बहुत तेजी से फैल रहा है। लेकिन अध्ययन से पता चला है कि इसमें मृत्यु दर कम है। लेकिन सतर्कता व बचाव जरूरी है। देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं। लेकिन तीसरी लहर ने कम्युनिटी स्प्रेड ला दिया है। हालांकि अभी डेथ रेट कम है।

Edited By: Jagran