Move to Jagran APP

कृषि वानिकी से बढ़ेगा वन क्षेत्र व किसानों की आमदनी : महावीर सिंह

वन विभाग के कंजरवेटर महावीर सिंह ने कहा पंजाब में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए वन विभाग पूरी तरह तत्पर है। हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को कृषि वानिकी के तहत खेतों में पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें मुफ्त पौधे भी दिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 04:56 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 05:29 AM (IST)
कृषि वानिकी से बढ़ेगा वन क्षेत्र व किसानों की आमदनी :  महावीर सिंह
कृषि वानिकी से बढ़ेगा वन क्षेत्र व किसानों की आमदनी : महावीर सिंह

संवाद सहयोगी, दातारपुर : वन विभाग के कंजरवेटर महावीर सिंह ने कहा, पंजाब में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए वन विभाग पूरी तरह तत्पर है। हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को कृषि वानिकी के तहत खेतों में पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें मुफ्त पौधे भी दिए जा रहे हैं। किसानों को खेत में प्रति पौधा 35 रुपये सब्सिडी किस्तों में दी जा रही है। पहले साल 14, दूसरे साल सात, तीसरे व चौथे साल भी सात रुपये की दर से कुल 35 रुपये दिए जाते हैं ताकि पौधे की देखभाल होती रहे।

prime article banner

इस योजना के तहत जिले में भी किसानों को सफेदे के पौधे मुफ्त में देते हैं और इस साल भी एक लाख से ज्यादा पौधे बांट चुके हैं। इसके अलावा पापलर के बढि़या किस्मों के पौधे किसानों को 15 रुपये प्रति पौधा दे रहे हैं जो बाजार मूल्य से आधी कीमत पर है। पूरे जिले में वन विभाग की कई नर्सरियां हैं, जिनमें कीकर, शीशम, जामुन, ड्रेक, तून के पौधे तैयार हैं और ये पौधे मुफ्त में दिए जाते हैं। किसान जब चाहें इन पौधों को वन विभाग से ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसान सबसे महंगी लकड़ी वाले पौधे चंदन भी रोप सकते हैं ये भटोली या दातारपुर के नजदीक हर्बल नर्सरी से प्राप्त किए जा सकते हैं। चंदन का पौधा 20 साल के बाद लाखों रुपये में बिकता है, जो किसानों की आर्थिकी को मजबूती प्रदान करेगा।

अ‌र्द्धपहाड़ी इलाके के किसान बढ़ा रहे हैं हरियाली

महावीर सिंह ने कहा, पूरे पंजाब में वन क्षेत्र में होशियारपुर का पहला स्थान है। दातारपुर, होशियारपुर, शाम चौरासी, माहिलपुर, तलवाड़ा आदि अ‌र्द्धपहाड़ी इलाके वाले किसान खेतों के किनारे पौधे लगाकर हरियाली को बढ़ावा देने का काम करते हैं। इस वजह से वन रकबा बढ़ रहा है। वन विभाग जंगल में पेड़ों की देखभाल करता है, साथ में हर साल नए पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.