Move to Jagran APP

मतदाताओं ने दिखाई कम दिलचस्पी, 51 फीसद हुआ मतदान

होशियारपुर होशियारपुर जिले में जिला परिषद के 25 •ाोनें और 10 ब्लाक समितियों के 20

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:07 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:07 PM (IST)
मतदाताओं ने दिखाई कम दिलचस्पी, 51 फीसद हुआ मतदान
मतदाताओं ने दिखाई कम दिलचस्पी, 51 फीसद हुआ मतदान

जागरण संवाददाता, होशियारपुर

loksabha election banner

होशियारपुर जिले में जिला परिषद के 25 जोन और 10 ब्लॉक समितियों के 208 जोनों के लिए बुधवार को शांतिपूर्वक तरीके से चुनाव संपन्न हो गया। सुबह 8 बजे से लेकर सायं 5 बजे तक चुनावी प्रक्रिया के दौरान कहीं पर कोई अप्रिय घटना का समाचार नहीं मिला। इन चुनावों में यह देखना को मिला कि वो¨टग के प्रति लोगों का रुझान कम था। जिले में कुल 51 फीसद मतदान हुआ। ब्लॉक टांडा के मतदाताओं ने सबसे ज्यादा मतदान करने में रूची दिखाई, जबकि ब्लॉक तलवाड़ा के मतदाताओं ने सबसे कम मतदान में हिस्सा लिया। इस तरह अब प्रत्याशियों के भाग्य मत पेटियों में कैद हो गए हैं।

------------------

उधर, चुनाव को लेकर भाजपा ने इसे कांग्रेस सरकार की धक्केशाही करार दिया। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने इसका जवाब देते हुए कहा कि भाजपा हार को देखकर बेवजह आरोप लगा रही है।

वहीं, वोट प्रक्रिया सफलतापूर्वक करवाने पर डीसी-कम -जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया ने जहां पो¨लग स्टाफ की हौसलाअफजाई की, वहीं आम जनता और मीडिया का भी धन्यवाद किया। डीसी ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक 24.95 प्रतिशत वोटें पड़ी थीं, जबकि 2 बजे तक 37.34 प्रतिशत वोटें पड़ी थीं। जिला परिषद और पंचायत समितियों की पड़ीं वोटों के बाद अब वोटों की गिनती 22 सितंबर को होगी।

---------------

यहां पर रखी गई हैं मत पेटियां

डीसी ने बताया है कि वोटों की संख्या के लिए 10 स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं, जिनमें जेआर सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज होशियारपुर, सरकारी कॉलेज होशियारपुर, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भूंगा, सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल (लड़के) टांडा, गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज (लड़कियां) दसूहा, एसपीएन कॉलेज मुकेरियां, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हाजीपुर, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (लड़के) तलवाड़ा सेक्टर-1, श्री गुरु गोबिंद ¨सह खालसा कॉलेज माहिलपुर और बब्बर अकाली मेमोरियल खालसा कॉलेज गढ़शंकर शामिल हैं। वोटों की गिनती वाले दिन 22 सितंबर को इन शैक्षिक संस्थाओं में विद्यार्थियों को छुट्टी रहेगी, जबकि स्कूल/कॉलेज का स्टाफ आम दिनों की तरह उपस्थित रहेगा।

--------------

ये हरा विभिन्न ब्लॉक में मतदान प्रतिशत

जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि ब्लॉक होशियारपुर-1 में करीब 47.45 प्रतिशत, होशियारपुर-2 में करीब 48.86, भूंगा में करीब 52, मुकेरियां में करीब 51, हाजीपुर में करीब 52.85, तलवाड़ा में करीब 40.55, माहिलपुर में करीब 50.09, गढ़शंकर में करीब 50, दसूहा में करीब 54 और टांडा ब्लॉक में करीब 55 प्रतिशत मतदान हुआ है।

----------------

मतदाताओं ने दिखाई कम दिलचस्पी

होशियारपुर : जिले के 1683 पो¨लग बूथों पर 9,64,158 वोटरों ने अपने मतों का प्रयोग करना था, लेकिन इनमें से 51 प्रतिशत वोटरों ने अपने मत का प्रयोग किया। जिले में 343 संवेदनशील व 41 अति संवेदनशील बूथ थे। मतदान करवाने के लिए 4454 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें 3454 पुलिस मुलाजिम पो¨लग बूथों पर जबकि 1000 पुलिस कर्मी पेट्रो¨लग, गश्त व नाकों पर तैनात थे। इसके अलावा सभी 10 ब्लॉकों में नोडल अधिकारी भी थे। सभी एसपी और डीएसपी, रिटर्निग अधिकारियों के साथ तालमेल करते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम यकीनी बना रहे थे।

-------------------

चुनाव में कांग्रेस ने जमकर की धक्केशाही : तीक्ष्ण सूद

वरिष्ठ भाजपा नेता पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद ने कहा है कि इन चुनावों में कांग्रेसियों ने जमकर धक्केशाही की है। पहले धक्केशाही करके नामांकन पत्र रद कराए। फिर मतदाताओं को डराया-धमकाया गया। सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करके जमकर शराब बांटी गई। चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस ने हर हथकंडा अपनाया है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद अकाली-भाजपा उम्मीदवार इन चुनावों में शानदार प्रदर्शन करेंगे।

-------------------

तीक्ष्ण सूद को आइने में हार नजर आती है : मंत्री अरोड़ा

कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि तीक्ष्ण सूद को 22 सितंबर का आइना आज ही नजर आ रहा है। इसलिए उन्होंने ऐसी स्टेटमेंट दी है। क्योंकि उन्हें पता है कि भाजपा को जनता नकार चुकी है। अगर, भाजपाई शराब बांट रहे थे और उन्हें पकड़ कर पुलिस ने कार्रवाई की, तो उसमें क्या गलत है। पारदर्शिता ढंग से चुनाव हुआ है और कांग्रेस की शानदार विजय होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.