Move to Jagran APP

दो जगह हो रही लीकेज जहां से पेयजल में मिल रहा दूषित पानी, मरीजों की संख्या 123 पहुंची

119 के बाद बिछोही में डायरिया के चार और मरीज सामने आ गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 01:10 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 06:35 AM (IST)
दो जगह हो रही लीकेज जहां से पेयजल में मिल रहा दूषित पानी, मरीजों की संख्या 123 पहुंची
दो जगह हो रही लीकेज जहां से पेयजल में मिल रहा दूषित पानी, मरीजों की संख्या 123 पहुंची

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : 119 के बाद बिछोही में डायरिया के चार और मरीज सामने आ गए हैं। अब मरीजों की संख्या 123 हो गई है। इलाके में मेडिकल की टीमें लगातार सर्वे कर रही हैं। गांव की जनसंख्या 1521 है और पूरे गांव में स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे की चार टीमें उतारी हैं। चूंकि डायरिया गंदे पानी की सप्लाई से फैला है। विभाग ने पहले ही दिन से गांव में अंडर ग्राउंड वाटर सप्लाई बंद करवा दी थी। जागरण की टीम ने जब गांव का दौरा किया तो दो जगह लीकेज पानी की लीकेज हो रही थी। यह लीकेज गंदे नाले के पास हो रही थी, जहां वाटर सप्लाई में गंदा पानी मिक्स हो रहा था। गांव में डॉक्टरों की टीम पक्के तौर पर मौजूद है और मेडिकल चेकअप कैंप भी लगाए जा रहे हैं।

prime article banner

वहीं आज एक मरीज जसवीर जोकि बिछोही के साथ लगते गांव भेड़ूआ का रहने वाला है। उसे भी डायरिया ने अपनी चपेट में ले लिया है। सिविल अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है।

एक तरफ स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के हिसाब से अभी तक कुल 123 केस ही सामने आए हैं परंतु इस मामले में गांव वालों की माने तो अभी तक डायरिया से 150 से अधिक लोग बीमार हो चुके हैं व अस्पताल में इस समय कुल मिलाकर 10 के करीब लोगों का उपचार चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ जहां से लीकेज के साथ गंदा पानी वाटर सप्लाई की में मिला उसे ट्रेस कर लिया गया है व इसके बारे में सेनिटेशन विभाग को जानकारी भी दे दी गई है और सेनिटेशन विभाग इस लीकेज की रिपेयर में जुट गया है। इलाके में वाटर सप्लाई टैंकरों के जरिए की जा रही है।

तीन और मरीज आए सामने, संख्या पहुंची 123

सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. जसवीर ने बताया कि गांव में अब तक डायरिया के कुल 123 केस आ चुके हैं, जिसमें तीन केस सोमवार को सामने आए हैं और अब तक बिछोही में डायरिया के कारण एक बच्ची की मौत हो चुकी है। उसने अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग सकते में आ गया था और विभाग की टीमों ने इलाके में सर्वे शुरू कर दिया था। ऐहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने गांव में ही पक्के तौर पर मेडिकल कैंप लगा दिया और लोगों को वहीं से दवाईयां, ओरआरएस, क्लोरिन की गोलियां उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इलाके में हो रही थी लीकेज हुई ट्रेस, रिपेयरिग शुरू

डॉ. शैलेश ने बताया चूंकि डायरिया के फैलने के मुख्य कारण ही गंदा पानी है इसलिए जैसे ही बिछोही में डायरिया ब्रेक हुआ स्वास्थ्य विभाग ने पहले तो वाटर सप्लाई बंद करवा दी उसके बाद सर्वे करवाया गया कि आखिर कहां से गंदा पानी वॉटर सप्लाई की पाईप में लीक हो रहा है। उन्होंने बताया कि गांव के बाहरी इलाके में दो जगह से पानी लीक हो रहा था और वहीं से गंदा पानी वॉटर सप्लाई की पाइप में जा रहा था जो डायरिया का कारण बना। जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना तुरंत सेनिटेशन विभाग को दी वैसे सेनिटेशन विभाग अपने स्तर पर भी यह सर्वे कर रहा है कि किसी अन्य जगह से पानी मिक्स तो नहीं हो रहा। डॉ. शैलेश ने बताया कि आज एक्सियन भी मौके पर पहुंचे थे व जहां पर लीकेज थी वहां पर रिपेयरिग करवाई जा रही है। गांव में से अलग अलग दस जगहों से पानी के सैंपल लिए गए हैं और इन सैंपलों को जांच के लिए खरड़ लैब में भेज दिया गया था।

भेड़ूआ से भी एक संदिग्ध केस आया सामने

जानकारी अनुसार आज एक केस बिछोही के साथ लगते गांव भेड़ूआ से सामने आया है, हालांकि यह अभी शकी है चूंकि जब तक टैस्ट नहीं होते तब तक क्लीयर नहीं हो सकता कि यह डायरिया का मरीज है। अस्पताल में उपचाराधीन जसवीर सिंह जोकि 10वीं का छात्र है ने बताया कि वह सुबह अस्पताल आया है उसे उल्टियां आ रही थीं, जसवीर ने बताया कि वह बिछोही के सरकारी स्कूल में पड़ता है और क्यास लगाया जा रहा है कि जसवीर ने कहीं स्कूल से पानी लिया है जोकि दूषित था और वह बीमार हो गया है। हालांकि अभी तक विभाग ने भेड़ूआ में डायरिया की पुष्टि नहीं की है।

चंडीगढ़ से भी पहुंचे चिकित्सक

डॉ. शैलेश ने बताया कि डायरिया की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने गांव में मेडिकल कैंप तो लगवाया ही लेकिन इसके साथ साथ चंडीगढ़ से दो सीनियर चिकित्सकों को बिछोही में स्थिति का जायजा लेने के लिए भेजा है। इस दो मैंबरी टीम में एक डॉ. सीमा अग्रवाल हैं और एक डॉ. मोनिका हैं। जानकारी अनुसार गांव में 275 के करीब घर हैं और हर घर में ओआरएस व क्लोरिन बांटी जा चुकी है। इसके साथ साथ लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है, यदि किसी को हलकी सी भी शिकायत आती तो वह तुरंत सिविल अस्पताल यां फिर मेडिकल कैंप में संपर्क करें ताकि समय रहते उसका इलाज शुरु किया जा सके। इससे पहले चार इलाकों में फैला था डायरिया

कुछ दिन पहले होशियारपुर के मोहल्ला रविदास नगर, बेगमपुरा, आकाश कालोनी, बसंत नगर में डायरिया के मामले सामने आए थे जिसमें शक्की 68 केस सामने आए थे और उसमें से 10 पॉजीटिव केस सामने आए थे। सामने आए मरीजों में सबसे अधिक 53 मरीज रविदास नगर इलाके से संबंधित थे। इसके अलावा आकाश कालोनी, बेगमपुरा, व प्रीत नगर के इलाके से भी 15 के करीब शक्की मरीज अस्पताल पहुंचे थे। लेकिन इन इलाकों में अभी डायरिया की पुष्टि नहीं हुई थी।

चार टीमें लोगों को कर रहीं जागरूक

डीसी ईशा कालिया ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करने के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। गांव में 4 टीमों की ओर से घरों का दौरा कर गांव वासियों को जागरूक किया जा रहा है। इन टीमों की ओर से घरों में जाकर 5100 क्लोरिन की गोलियां व 260 ओआरएस के पैकेट बांटे गए हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि गांव वासी पानी उबाल कर पीयें। गांव वासियों को क्लोरिन युक्त शुद्ध पानी 4 टैंकरों के माध्यम से मुहैया करवाया जा रहा है। 10 मरीजों का सरकारी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

डॉ. राज ने लिया स्थिति का जायजा

चब्बेवाल हलका विधायक डॉ. राज कुमार ने खुद बिछोही पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने लोगो ंसे हालातों की जानकारी ली। इस मौके पर वाटर सप्लाई और सेनीटेशन विभाग के अधिकारियों के साथ भी डॉ. राज ने इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। अधिकारियों ने उनको अवगत करवाया कि वाटर सप्लाई विभाग द्वारा पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है और पानी के टैंकरों द्वारा कलोरीन युक्त पानी गांव निवासियों तक पहुंचाया जा रहा है और अगर पानी सप्लाई में कहीं कोई गड़बड़ी होने की आशंका है। उसको चैक किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.