Move to Jagran APP

गुरदासपुर उपचुनाव में 56 फीसद हुआ मतदान, पहले से घटा

गुरदासपुर लाेकसभा सीट के लिए करीब 56 फीसद मतदान हुआ है। यह मतदान प्रतिशत 2014 के आम चुनाव के मुकाबले काफी कम है। उस समय 70 फीसद से अधिक का मतदान हुआ था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 11 Oct 2017 08:57 AM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2017 07:44 PM (IST)
गुरदासपुर उपचुनाव में 56 फीसद हुआ मतदान, पहले से घटा
गुरदासपुर उपचुनाव में 56 फीसद हुआ मतदान, पहले से घटा

जेएनएन, गुरदासपुर। पंजाब में गुरदासपुर लाेकसभा सीट के लिए उपचुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। इसमें कुल 56 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान के लिए पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा की गई थी। मतदान केद्रों पर सुबह से ही लोगों की कतारें लगी रहीं। 2014 के लोकसभा चुनाव में 70.03 फीसद वोटिंग हुई थी। छिटपुट घटनाओं काे छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण संपन्‍न रहा है।

loksabha election banner

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी वीके सिंह ने बताया कि सबसे ज्यादा मतदान डेराबाबा नानक में 65 फीसदी दर्ज किया गया। जबकि बटाला में सबसे कम 50 फीसदी मतदान हुआ। उपचुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार सुरेश खजूरिया ने पठानकोट में एक मतदान केंद्र पर गड़बड़ी की शिकायत करते हुए हंगामा किया। इस संंबंध में उन्‍होंने चुनाव आयोग को लिखित शिकायत भी की है। उपचुनाव में दिन में तीन बजे तक करीब 43 फीसद मतदान हुआ था।

अकाली दल व कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भिड़ंत, ब्‍लाक समिति चेयरमैन सहित दो घायल

मतदान के दौरान कुछ जगहाें पर हिंसा होने की सूचनांए भी मिली हैं। गुरदासपुर के गांव पाहडा में मतदान के दौरान अकाली दल और कांग्रेस कार्यकर्ताआें के बीच विवाद हो गया। दोनों दलों के कार्यकर्ताओं की आपस में भिड़ंत हो गई। इससे अकाली दल के ब्लाक समिति चेयरमैन हैप्पी पाहडा सहित दो लोग घायल हो गए। कुछ अन्‍य क्षेत्रों में भी विभिन्‍न दलों के कार्यकर्ताओं के बीच विवाद की खबर है।

गुरदासपुर के गांव पाहडा में मतदान के दौरान झगड़े में घायल अकाली कार्यकर्ता।

उपचुनाव में भाजपा प्रत्‍याशी स्‍वर्ण सलारिया और आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजूरिया सहित कई बड़े नेताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। क्षेत्र के अन्‍य प्रमुख लोगों ने भी वोट डाले हैं। संसदीय हलके में 457 संवेदनशील और 57 अतिसंवेदनशील केंद्र थे।

आप प्रत्‍याशी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर गड़बड़ी की शिकायत की, कांग्रेस पर अारोप

आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजुरिया ने मतदान के दौरान पठानकोट के एक बूथ पर गड़बड़ी का आरोप लगाया। उन्‍हाेंने इस बारे में चुनाव आयोग को पत्र भेजकर शिकायत की है। मेजर जनरल खजूरिया पठानकोट में एक बूथ पर पहुंचे तो वहां मतदान की प्रक्रिया में गड़बड़ी देखी। उन्‍होंने आरोप लगाया कि वहां तैनात कांग्रेस का एजेंट राजेश्वर सिंह पोलिंग बूथ के भीतर तक वोटरों को लेकर जा रहा है और उनके साथ वोटिंग मशीन तक गया।

पठानकोट में एक मतदान केंद्र में गड़बड़ी पर आपत्ति जताते आप प्रत्‍याशी सुरेश खजूरिया।

कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम में आई खराबी

मतदान के दौरान कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम में खराबी आने से मतदान में बाधा आई। दीनानगर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 33, 34, 35 और गांव मराडा में वोटिंग मशीन मे खराबी के कारण मतदान देर से शुरू हुआ।गांव कडि़याली के बूथ नंबर 44 में भी मतदान एक घंटा देरी से शुरू हुआ। गांंव चोंता के बूथ नंबर 200 और 201 पर भी ईवीएम में खराबी के कारण वोटिंग करीब सवा घंटे की देरी से शुरू हुआ।

कादियां विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 92,93, 95 और 200 में भी वोटिंग मशीन में खराबी आई। गुरदासपुर के दो मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी आने से मतदान में बाधा आई। गुरदासपुर के विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 186 और 206 पर ईवीएम में खराबी के कारण वोटिंग करीब एक घंटे रुकी रही।

दिग्‍गजों ने किया मतदान

राज्‍य की शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी सहित कई विधायकों ने भी मतदान किया। पठानकोट के पंगोली में आप के प्रत्याशी मेजर जनरल सुरेश खजूरिया ने अपनी पत्नी संग वोट डाला। गुरदासपुर में शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी मतदान किया। इसके बाद उन्‍होंने कांग्रेस प्रत्‍याशी सुनील जाखड के साथ मतदान केंद्रों पर वोटिंग का जायजा लिया। भाजपा प्रत्‍याशी स्‍वर्ण सलारिया ने पठानकोट में परिवार के साथ मतदान किया। पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने भी अपने मत‍ाधिकार का प्रयोग किया। राज्‍य के मंत्री तृप्‍त राजिंदर बाजवा ने भी अपना वोट डाला।

कांग्रेस प्रत्‍याशी सुनील जाखड़ के साथ राज्‍य की मंत्री अरुणा चौधरी व अन्‍य मतदान करने के बाद।

उद्यमियों और विभिन्‍न क्षेत्र के प्रमुख लोगाें ने भी मतदान किया। गुरदासपुर और पठानकोट जिले में फैले इस क्षेत्र में विभिन्‍न स्‍थानों पर मतदाताओं ने सुबह से ही काफी संख्‍या में मतदान किया। गुरदासपुर और पठानकोट के विभिन्‍न मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की कतारें लगी रहीं। दूसरी ओर, दीनानगर सहित कुछ क्षेत्राें में मतदाता सुबह उदासीन दिखे और काफी कम संख्‍या में बूथों पर आए। दीनानगर में कई बूथ काफी देर तक खाली रहे।

मां और पत्‍नी के साथ मतदान करने पहुंचे भाजपा प्रत्‍याशी स्‍वर्ण सलारिया।

गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र नौ विधानसभा क्षेत्रों में फैला है। उपचुनाव में कुल 1781 बूथों पर मतदान हुआ। इस सीट पर उपचुनाव भाजपा सांसद विनोद खन्‍ना के निधन के कारण हुआ है। यहां से भाजपा के प्रत्‍याशी स्‍वर्ण सलारिया और कांग्रेस के उम्‍मीदवार सुनील जाखड़ हैं। इन दाेनों के बीच ही मुख्‍य मुकाबला माना जा रहा है। आम अादमी पार्टी के सुरेश खजूरिया भी मैदान में हैं।

पठानकोट में एक मतदान केंद्र पर लगी लाेगों की कतार।

राज्‍य के दो जिले पठानकोट व गुरदासपुर इस संसदीय हलके का हिस्सा हैं। मतदान केंद्रों पर 8905 कर्मी तैनात किए गए थे। चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशासन ने पुलिस व सुरक्षा बलों की 50 कंपनियां तैनात कीं। सभी मतदान केंद्रों कें अंदर पांच -पांच सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई थी। मतदान केंद्रों के बाहर आठ-आठ सुरक्षाकर्मी तैनात रहे।

गुरदासपुर में एक मतदान केंद्र पर तैनात अर्द्ध सैनिक बल के जवान।

मतदान केंद्रों पर बाहरी सुरक्षा की कमान अर्द्धसैनिक बलों के हवाले रहा आैर अंदर पंजाब पुलिस के जवान तैनात रहे। मैदान में 11 उम्मीदवार हैं। मुख्य मुकाबला कांग्रेस के सुनील जाखड़, भाजपा-शिअद के स्वर्ण सलारिया व आम अादमी पार्टी के सुरेश खजूरिया के बीच है।

पत्‍नी के साथ मतदान करने बूथ पर पहुंचे मेजर जनरल सुरेश खजूरिया।


विधान सभा    मतदान उप चुनाव    विधान सभा चुनाव मतदान     2014 में मतदान

सुजानपुर            54.00                     79.85                                71.54
भोआ                 60.00                     76.41                                70.51
पठानकोट          54.00                     76.51                                73.26
गुरदासपुर           54.00                     75.32                                69.48
दीनानगर           54.00                     73.53                                65.89
कादियां              57.00                      76.20                               70.57
बटाला               50.00                       70.01                               67.04
फतेहगढ़ चूडिय़ा  63.00                       76.45                               72.23
डेरा बाबा नानक   65.00                      77.79                                70.91


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.