Move to Jagran APP

परीक्षा केंद्र बनाने के दौरान सीसीटीवी कैमरा जरूरी

नकल के दम पर अपना परिणाम अच्छा लाने वाले निजी स्कूल प्रबंधकों के लिए एक बुरी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 12:24 AM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 12:24 AM (IST)
परीक्षा केंद्र बनाने के दौरान सीसीटीवी कैमरा जरूरी
परीक्षा केंद्र बनाने के दौरान सीसीटीवी कैमरा जरूरी

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर :

loksabha election banner

नकल के दम पर अपना परिणाम अच्छा लाने वाले निजी स्कूल प्रबंधकों के लिए एक बुरी खबर है। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने एक पत्र जारी करके पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल प्रबंधकों को परीक्षा दौरान अपने स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए हैं। पत्र में साफ कहा गया है कि अगर जो स्कूल प्रबंधक कैमरा नहीं लगाते वहां पर परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की ओर से नकल रोकने के लिए लगातार कड़े प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके चलते ऐसे स्कूलों पर खासतौर पर नजर रखी जा रही है ।जहां से अक्सर नकल की शिकायतें मिलती रही। विभाग ने साफ किया है, कि जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं। वहां पर अगर कैमरा नहीं है तो वहां पर अगले आदेशों तक परीक्षा केंद्र ना बनाया जाए।

नकल पर लगेगी लगाम--

गुरदासपुर जिले में ऐसे कई निजी स्कूल है जहां पर अक्सर नकल के दम पर बच्चों का परिणाम अच्छा लाया जाता है। इन स्कूल प्रबंधकों ने शिक्षा के नाम पर अपना एक कारोबार ही चला रखा है। जिसके चलते बच्चों के भविष्य से भी खिलवाड़ हो रहा है। शिक्षा विभाग के सचिव की ओर से ऐसे स्कूलों पर खास नजर रखी जा रही है। इस बार होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने पहले से ही कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं । जाहिर है कि इस बार के परीक्षा दौरान निजी स्कूल प्रबंधक नकल नहीं करवा पाएंगे।

-- विभाग के आदेश करवाएंगे लागू-- राकेश बाला

गुरदासपुर शिक्षा विभाग जिला शिक्षा अधिकारी राकेश वाला का कहना है कि अगर सरकार ने परीक्षा केंद्रों को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश जारी किए हैं तो गुरदासपुर जिले के ढाई सौ परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य किया जाएगा और ने कहा कि सरकार के आदेश तुरंत लागू करवाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.