Move to Jagran APP

डीसी ने कहा, बेटियों के खाते में दो-दो लाख आने की कोई योजना नहीं

सुनील थानेवालिया, गुरदासपुर : ठग गिरोह ने ठगी के नए-नए रास्ते अपनाते हुए 'बेटी बचाओ-बेटी

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 07:36 PM (IST)
डीसी ने कहा, बेटियों के खाते में दो-दो लाख आने की कोई योजना नहीं
डीसी ने कहा, बेटियों के खाते में दो-दो लाख आने की कोई योजना नहीं

सुनील थानेवालिया, गुरदासपुर :

loksabha election banner

ठग गिरोह ने ठगी के नए-नए रास्ते अपनाते हुए 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' के नाम पर ठगी करने का अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। गिरोह के सदस्यों ने जिला की बेटियों के खाते में दो-दो लाख रुपए के नाम पर फार्म बेचे। इतना ही नहीं फार्मों को प्रधानमंत्री के नाम रजिस्टर्ड करवाने की बात कही है। वहीं डीसी अमित कुमार ने मंगलवार को लोगों को आगाह करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई योजन ही नहीं हैं परंतु बावजूद उसके जिला में सैकड़ों परिवार अपनी बेटियों के फार्म भरवाकर पोस्ट ऑफिस में लाइनों में लगे रहे।

दीनानगर व बहरामपुर सहित अन्य क्षेत्रों में कुछ शरारती तत्वों ने केंद्र की योजना के तहत 2-2 लाख रुपये मिलने की अफवाह फैला कर क्षेत्र के भोले भाले लोगों से लाखों रुपये बटोरने का मामला सामने आया है। गौरतलब है कि हलका दीनानगर पंजाब की शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी का हलका है और यहां पिछले दो दिनों से यह अफवाह इतनी तेजी के साथ फैल रही है कि लोगों में 2 लाख रुपये के लालच में फर्जी फार्म भेजने के लिए अफरा तफरी मची हुई है। हलके में यह अफवाह फैलाई गई है कि भारत सरकार की योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम के तहत प्रत्येक परिवार के बैंक खाते में दो लाख रुपये डाले जाएंगे, जो इस योजना के साथ संबंधित फार्म भरेंगे और फार्म भर कर इसे रजिस्टर्ड डाक के जरिए महिला व बाल विकास विभाग के दिल्ली स्थित मंत्रालय में भेजेंगे उनको पैसे मिलेंगे।

दीनानगर व बहरामपुर के डाकखाना में फार्म जमा करवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे है। दोपहर करीब 300 लोग डाकखाना चौंक में पहुंचे हुए थे और आपस में धक्का मुक्की भी हो रही थी। मौके पर डाकखाने के मुलाजिमों ने बताया कि यह अफवाह फैली हुई है , लेकिन लोग मानने को तैयार तक नहीं है। इस मौके पर दीनानगर के कुछ पुलिस मुलाजिम भी पहुंचे, जिन्होंने भीड़ को काबू किया।

चु¨नदा दुकानों पर मिल रहे फार्म

यह फर्जी फार्म कुछ चु¨नदा दुकानों से ही मिल रहे है और इसकी कीमत भी 200 रुपये प्रति फार्म रखी गई है। समाज सेवी सुनिल दत्त के अनुसार यह अफवाह का असर इतना ज्यादा है कि फार्म लेने के लिए धक्का मुक्की हो रही है और दो दिनों में सैकड़ों फार्म बेचे जा चुके है। कुछ गांवों की फोटो स्टेट दुकानों में उक्त फार्म 200 रुपये में बेचने का भी खबर है। हालांकि शहर में कुछ दुकानों पर यह फार्म 10 रुपये का भी मिल रहा है ओर तो ओर कई गांवों के सरपंच भी सैकड़ों फार्म लेकर अपने गांव वासियों को मुहैया करवा रहे हेै।

हरकत में आया प्रशासन, कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

इस पूरे मामले की जानकारी डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार को पहुंची। उन्होंने इस संबंधी एसएसपी गुरदासपुर भूपेंद्रजीत ¨सह विर्क को बताया। एसएसपी ने बताया कि यह मामला उनके ध्यान में आ गया है और जल्द ही मामले संबंधी उचित कार्रवाई की जाएगी और यदि कोई आरोपी पाया गया तो उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी।

समझाने पर लोग कर रहे विरोध : पोस्टमास्टर

इस संबंधी बहरामपुर डाकघर के पोस्टमास्टर द्वारका दास ने बताया कि वह लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग उनका विरोध कर रहे हैं। इस संबंधी गांव के सरपंच अमरजीत ¨सह से बात की तो उन्होंने कहा कि वह भी लोगों को समझाने का प्रयास करेंगे कि यह स्कीम के लाभ संबंधी किसी शरारती की ओर से फैलाई गई अफवाह है। लोगों का कहना है कि सरकार की ओर से उनके साथ धोखा किया गया है। उन्होंने कहा कि इस संबंधी जानकारी उन्हें पहले डाकघरों के मुलाजिमों की ओर से दी जानी चाहिए थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.