संवाद सहयोगी, दीनानगर : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने नगर कार्यवाह डॉ. समीर महाजन की अध्यक्षता में दीनानगर दशहरा ग्राउंड से पूरे शहर पर पथ संचलन निकाला। कार्यक्रम में मुख्य मेहमान के तौर पर विभाग प्रचारक विशाल जी उपस्थित हुए जबकि आरएसएस के विभाग शारीरिक शिक्षण प्रमुख नरिदर मोहन विशेष रूप से उपस्थित हुए। सबसे पहले विजयदशमी के उपलक्ष्य में शस्त्र पूजन किया। इसके बाद ध्वज को प्रणाम करने के बाद स्वयंसेवक ने देशभक्ति का गीत गाए।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर विभाग प्रचारक विशाल का स्वयंसेवको को मार्गदर्शन मिला। विभाग प्रचारक विशाल जी ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पिछले 94 साल से पूरे देश में समाज व देशहित में अनथक कार्य कर रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 1925 में नागपुर से डॉ. हेडगवार द्वारा चंद स्वयंसेवकों द्वारा विजय दशमी के दिन शुरू किया गया संगठन आज पूरे विश्व में सबसे बड़ा संगठन है, जो बिना किसी भेद भाव के समाजहित के लिए कार्य करता है। उन्होंने कहा कि 2025 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपना 100वां वर्षगाठ मनाने जा रहा है। पिछले 94 साल में संगठन ने जितना कार्य किया है उससे भी ज्यादा कार्य आने वाले साल में करना है। उसके लिए सभी स्वयंसेवकों को समाज के लिए काम करना होगा। उन्होंने कहा कि संघ भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए कार्य कर रहा है और वो दिन दूर नही जब पूरा विश्ब भारत का लोहा मानेगा।

विभाग प्रचारक विशाल जी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश का सबसे बड़ा गैरकानूनी समाजिक संगठन है। इसके वाद दशहरा ग्राउंड से पथ संचलन शुरू हुआ, जो पूरे शहर से होते हुए दशहरा ग्राउंड में समाप्त किया गया। इस पथ संचलन में नगर के सैकड़ों स्वयंसेवकों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। जगह-जगह पुष्पवर्षा से किया स्वागत

शहर की धार्मिक, सामाजिक एवं राजनीतिक संस्थाओं की ओर से पथ संचलन का जगह जगह पुष्पवर्षा के साथ जोरदार स्वागत किया गया। भारत माता की जय घोष से पूरे शहर में देशभक्ति का माहौल बना दिया। पथ संचलन को देखने के लिए लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!