Move to Jagran APP

18-19 वर्ष के नए मतदाताओं का पंजीकरण सुनिश्चित करें

मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब डा. करुणा राजू ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव-2022 के संबंध में गुरदासपुर और पठानकोट के जिला चुनाव अधिकारियों एसएसपीज ईआरओज/ आरओज नोडल अधिकारी स्वीप और ईवीआरओजएवीएम के अधिकारियों के साथ की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 07:46 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:46 PM (IST)
18-19 वर्ष के नए मतदाताओं का पंजीकरण सुनिश्चित करें
18-19 वर्ष के नए मतदाताओं का पंजीकरण सुनिश्चित करें

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब डा. करुणा राजू ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव-2022 के संबंध में गुरदासपुर और पठानकोट के जिला चुनाव अधिकारियों, एसएसपीज, ईआरओज/ आरओज, नोडल अधिकारी स्वीप और ईवीआरओज,एवीएम के अधिकारियों के साथ की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। एम्स के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की गई।

loksabha election banner

इस अवसर पर मोहम्मद इशफाक उपायुक्त गुरदासपुर, संयम अग्रवाल उपायुक्त पठानकोट, डा. नानक सिंह एसएसपी गुरदासपुर, सुरिदर लांबा एसएसपी पठानकोट, राहुल अतिरिक्त उपायुक्त (ज) और बलराज सिंह अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) उपस्थित थे। बैठक के दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब डा. करुणा राजू ने गुरदासपुर और पठानकोट जिलों के हलके वाइज बूथों, 18-19 वर्षो में पहली बार 100 प्रतिशत मतदाता पंजीकरण, डेमोदग्राफिक सिमीलर एंटरी (डीएसई), लोजीकल एरर, फोटोग्राफिकल सिमीलर एरर (पीएसई) की शत-प्रतिशत रीमूवल, बूथ स्तर पर स्वीप गतिविधियों, मतदान कर्मियों और मतदान कर्मियों के टीकाकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने चुनाव अधिकारियों से नए मतदाता बनाने की रणनीति, 18-19 साल के बच्चों को वोट दिलाने के लिए किए जाने वाले कार्य और बूथ वाइज द्वारा तैयार की गई योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने चुनाव अधिकारियों से मतदान के दौरान मतदान और मतदान के बारे में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए नए तरीकों से विशेष उपाय करने को कहा ताकि युवाओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। उन्होंने चुनाव अधिकारियों से बूथ क्षेत्र और बूथवार स्वीप गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा ताकि मतदाता मतदान के महत्व से अवगत हो सकें।

डा. करुणा राजू ने कहा कि मतदान के महत्व को ध्यान में रखते हुए दिव्यांग मतदाताओं, थर्ड जेंडर और एनआरआई के वोटिग पर भी पूरा जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग 80 वर्ष की आयु के मतदाताओं को अपने घर के आराम से पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से वोट डालने की सुविधा प्रदान करेगा ताकि वे मतदान के अधिकार से वंचित न रहें। डा.राजू ने सभी मतदान केंद्रों पर रैम्प, पानी की सुविधा, शौचालय की उपलब्धता आदि जैसी सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए योजनाबद्ध कदम उठाएं। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर मोहम्मद इश्फाक ने मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब को आश्वासन दिया कि भारत आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा और मतदाताओं को स्वीप गतिविधियों के बारे में अधिक जागरूक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.