जेएनएन, डेरा बाबा नानक [गुरदासपुर]। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पाकिस्तान सरकार की ओर से गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने वाले प्रति श्रद्धालु पर 20 डॉलर मांगना धार्मिक परंपराओं के खिलाफ है। यह जजिया कर है, इसे खत्म करने के लिए केंद्र सरकार से बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुगलों के राज में सिखों से जजिया कर वसूला जाता था, जिसे अकबर ने खत्म किया था। डेरा बाबा नानक में कैबिनेट मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री मीडिया से बातचीत कर रहे थे। 

कैप्टन ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर की अहमियत को समझते हुए उन्होंने कैबिनेट की बैठक डेरा बाबा नानक में रखी। अगली कैबिनेट बैठक बटाला में होगी। उन्होंने बताया कि 30 अक्टूबर तक निर्माण कार्य मुकम्मल कर लिया जाएगा। कॉरिडोर पूरी तरह से धार्मिक मुद्दा है। इस पर कोई राजनीतिक नहीं की जाएगी। धार्मिक कार्यक्रमों को एसजीपीसी के साथ मिलकर मनाया जाएगा। 

किसानों को सोच बदलकर पर्यावरण व पानी बचाना होगा 

मुख्यमंत्री ने कहा कि रास्ते में उन्होंने 30 से 40 जगह देखा कि खेतों में आग लगी हुई थी। किसानों को इस सोच को बदलना होगा। गुरु नानक देव जी ने 550 वर्ष पहले ही पानी को बचाने का संदेश दिया था। हम आज भी इस पर काम नहीं कर रहे हैं। 

चार राज्य स्तरीय रोजगार मेलों में नौ लाख युवाओं को मिली नौकरी

कैप्टन ने कहा कि सरकार की ओर से लगाए गए चार राज्यस्तरीय रोजगार मेलों में अब तक नौ लाख युवाओं को नौकरी मिली है। पांचवें रोजगार मेले में दो लाख युवाओं को नौकरी मिलने की उम्मीद है। डेरा बाबा नानक अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए ढाई करोड़ पहले ही जारी किए जा चुके हैं। 

कैबिनेट की बैठक में सिद्धू का होना जरूरी नहीं 

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि आज कैबिनेट की बैठक थी। नवजोत सिंह सिद्धू का इस बैठक में होना जरूरी नहीं है। 

नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू नहीं करेंगे 

कैप्टन ने कहा कि दिल्ली की तरह वे भी नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू नहीं करेंगे। इसमें संशोधन की योजना तैयार की जा रही है। कैबिनेट में उस पर विचार किया जाएगा। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!