Move to Jagran APP

Battle against Corona: खाकी में खिदमतगार, पंजाब पुलिस बन रही मुसीबत में फंसे लोगों की मसीहा

पंजाब में कोरोना के खिलाफ जंग में पुलिसकर्मी और अधिकारी भी बढ़-चढ़कर योगदान दे रहे हैं। वह मुसीबत की घड़ी में जरूरतमंदों की मसीहा बन गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 02:53 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 05:33 PM (IST)
Battle against Corona: खाकी में खिदमतगार, पंजाब पुलिस बन रही मुसीबत में फंसे लोगों की मसीहा
Battle against Corona: खाकी में खिदमतगार, पंजाब पुलिस बन रही मुसीबत में फंसे लोगों की मसीहा

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना के खिलाफ पूरे देश में जंग जारी है। इस जंग में पंजाब पुलिस भी अहम भूमिका निभा रही में है। पुलिसकर्मी न केवल कर्फ्यू का पालन करवा रहे हैं बल्कि लोगों की आगे बढ़कर मदद भी कर रहे हैं और इंसानियत का फर्ज अदा कर रहे हैं। मुश्किल हालात में यहां लोगों के लिए मददगार बनकर सामने आने से पंजाब पुलिस की छवि निखरी है। चंडीगढ़, ब‍ठिंडा और गुरदासपुर के बटाला सहित राज्‍य के कई स्‍थानों पर खाकी में खिदमतगार नजर आए।  पुलिस वाले कर्फ्यू में बाहर निकलने वालों से कड़ाई से निपटते नजर आ रहे हैं तो जरूरतमंदों को राशन और खाना भी पहुंचा रहे हैं।

loksabha election banner

बटाला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशंसक डीएसपी गुरदीप सिंह लोगों के बीच अपने खर्च से मास्‍क और राशन बांट रहे हैं। वह लाेगों को बेहद खास अंदाज में कोराेना से बचाव को लेकर जागरूक कर रहे हैं। इस दौरान वह लोगों को सैनिटाइज भी करते हैं। घर से बाहर निकलने वालों को वह पहले तो समझाते हैं और फिर सख्‍ती दिखाने से भी परहेज नहीं करते।

पिछले दिनों चंडीगढ़ में एक पुलिसकर्मी द्वारा एक गरीब भूखे व्‍यक्ति को अपने टिफिन का खाना खिलाने की घटना काफी चर्चित हुई। शायद इस घटना ने अन्‍य पुलिसकर्मियों को भी प्रेरणा दी। पंजाब के हर जिले में पुलिसकर्मी जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। जालंधर, अमृतसर, पटियाला, लुधियाना और बठिंडा सहित कई स्‍थानों पर पंजाब पुलिस का मानवीय पहले सामने आ रहा है।  

गुरदासपुर जिले के बटाला के डीएसपी गुरदीप सिंह अपने खर्च से 300 लोगों को मास्‍क बांट चु‍के हैं और सात सौ और मास्‍क वह बांटेंगे। उनका कहना है कि इसके बाद भी यह क्रम जारी रहेगा। वह 100 जरूरतमंद परिवारों को राशन उपलब्‍ध करवा चुके हैं। गुरदीप सिंह मूल रूप से होशियारपुर जिले के रहने वाले हैं।

डीएसपी प्रधानमंत्री मोदी के फैन हैं। उनकी प्रेरणा से लोगों की मदद कर रहे हैं। परिवार भी इस मुहिम में उन्हें प्रोत्साहित कर रहा है। आज शहर में उनकी पहचान मददगार डीएसपी के रूप में बन गई है। परिवार में दो बेटे और एक बेटी है। दोनों बेटे सिविल इंजीनियर तथा बेटी पेशे से डॉक्टर हैं।

चंडीगढ़ पुलिस के Corona warrior भी समाज के जरूरतमंदों की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। उनके जज्‍बे की लोग जमकर सराहना कर रहे हैं। इसका सकारात्‍मक असर भी दिख रहा है और लोग कर्फ्यू के दौरान पुलिस से सहयोग कर रहे हैं।

आइटी पार्क थाना प्रभारी और मौलीजागरां प्रभारी ने बांटा जरूरतमंदों को खाना

चंडीगढ़ के आइटी पार्क थाना प्रभारी लखबीर सिंह ने जरूरतमंद लोगों को खुद खाना पहुंचाया। उन्होंने अपने हाथों से बच्चों को खाना देकर सब लोगों तक खाना पहुंचाया। इसके अलावा थाना प्रभारी लखबीर सिंह ने अपनी पुलिस टीम के साथ इंदिरा कॉलोनी के युवाओं को लेकर एक टीम बनाई। जोकि उन लोगों तक खाना लेकर जा रही है, जिन्हें किसी कारण खाने को कुछ भी नहीं मिल रहा।

मौलीजागरां थाना प्रभारी जुलदान ङ्क्षसह ने भी अपनी टीम के साथ मिलकर जरुरतमंद लोगों को खाना पहुंचाया। इसके अलावा उन्होंने इलाके में जरूरतमंद लोगों से कहा कि इमरजेंसी और किसी भी प्रकार की मदद के लिए हमेशा पुलिस उनकी सहायता के लिए तैयार है।   

-------------------------

इंस्पेक्टर नरेंद्र पटियाल ने बेघर बुजुर्गों को खिलाया अपना टिफिन

चंडीगढ़ पुलिस के इंस्पेक्टर नरेंद्र पटियाल का वीडियो काफी चर्चा में रहा और खूब वायरल हुआ। वीडियो में सेक्टर-26 थाना प्रभारी पटियाल बेघर बुजुर्गों को अपना टिफिन खिलाते दिखाई दे दिए। उनकी इस दरियादिली का वीडियो वायरल होने के बाद लोग उनके इस जज्बे को सलाम कर रहे हैं। दरअसल, इंस्पेक्टर पटियाल क‌र्फ्यू के दौरान एरिया में राउंड पर थे। इस दौरान उन्होंने कुछ बुजुर्गों को देखा। पूछताछ करने पर पता चला कि दो वह दिनसे भूखे हैं। इस पर उन्होंने फौरन अपना टिफिन निकालकर उन्हें खिला दिया। इससे पहले उन्होंने उनके हाथ अच्छे से सैनिटाइज भी करवाए। इसके बाद उन्होंने देखा कि एरिया में ऐसे कई और भी लोग हैं, जो भूखे हैं और उन तक प्रशासन की तरफ से दी जा रही मदद नहीं पहुंच पा रही है। ऐसे में उन्होंने खुद ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन तक भोजन पहुंचाने का संकल्प लिया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढें: दूध की मांग घटी, प्राइवेट डेयरियों के इन्‍कार से उत्पादकों की मुश्किलें बढ़ीं, वेरका पर बढ़ा दबाव


यह भी पढ़ें: इनसे सीखिये: भाई की मौत के बाद घर के बाहर लगाया संदेश- कृपया कोई शोक जताने न आएं


यह भी पढें: Corona Lock down: डीएसपी को आया फोन- सर दूल्हा बोल रहा हूं, आज के फेरे हैं गाड़ी जाने दोगे क्‍या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.