संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : मिशन तंदुरुस्त पंजाब मुहिम के तहत वातावरण को हरा भरा बनाने के उदेश्य से जिला प्रशासन की ओर से जिले भर में लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने व पौधों की संभाल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में घर-घर हरियाली मुहिम के तहत समूह विभागों, समाज सेवी संस्थाओं व यूथ क्लबों की ओर से पौधे लगाए जा रहे है।

उन्होंने बताया कि जंगलात विभाग की ओर से लोगों को मुफ्त पौधे दिए जा रहे है , ताकि बरसाती दिनों में अधिक से अधिक पौधे लगाए जा सके। डीसी ने आगे बताया कि जंगलात विभाग की ओर से शुरु की गई आई हरियाली एप को अब तक प्रदेश के लाखों नागरिकों की ओर से डाउनलोड किया जा चुका है और विभाग की ओर से संबंधितों को पौधे मुहैया करवाए गए है। उन्होंने जिला निवासियों को अपील करते हुए कहा कि वह आई हरियाली एप के माध्यम से पौधे प्राप्त कर सकते है। इस एप के जरिए हलकों की नर्सरी की सूची संबंधी जानकारी प्राप्त होती है।

जंगलात अधिकारी वेलबर्ट सैमसन ने बताया जिले में मिशन तंदरुस्त के तहत 34 पंचायतों को 9915 पौधे, सरकारी संस्थाओं में 5850, प्राईवेट संस्थाओं में 1400 पौधे दिए जा चुके है। जिले के 249 गांवों में 1083 लोगों को 22345 पौधे दिए गए है। सड़कों के किनारों पर 578 व टयूबवेलों पर 780 पौधे लगाए गए है। 17 समाज सेवी संस्थाओं को 9632 पौधे मुहैया करवाए गए है और धार्मिक स्थानों पर भी 2 हजार पौधे लगाए गए है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!