Move to Jagran APP

पाबंदी के बावजूद सड़क पर फर्राटे मार रहे पीटर रेहड़े

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने काफी समय पहले पीटर रेहड़ों के चलने पर पूर्ण तौर फर पाबंदी के आदेश जारी किए हैं। मगर अभी तक इन आदेशों की पालना होती नजर नहीं आ रही। आज भी करीब हर सड़क पर पीटर रेहड़े बेखौफ दौड़ रहे हैं। बिना नंबर लिखे बाइक व स्कूटर के पुलिस चालान काटती है लेकिन नियमों की अनदेखी कर रोड़ पर दौड़ रहे इन पीटर रेहड़ों पर ट्रैफिक पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 04:13 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 04:13 PM (IST)
पाबंदी के बावजूद सड़क पर फर्राटे मार रहे पीटर रेहड़े
पाबंदी के बावजूद सड़क पर फर्राटे मार रहे पीटर रेहड़े

सु¨रदर खोसला, किला लाल ¨सह : पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने काफी समय पहले पीटर रेहड़ों के चलने पर पूर्ण तौर फर पाबंदी के आदेश जारी किए हैं। मगर अभी तक इन आदेशों की पालना होती नजर नहीं आ रही। आज भी करीब हर सड़क पर पीटर रेहड़े बेखौफ दौड़ रहे हैं। बिना नंबर लिखे बाइक व स्कूटर के पुलिस चालान काटती है लेकिन नियमों की अनदेखी कर रोड़ पर दौड़ रहे इन पीटर रेहड़ों पर ट्रैफिक पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

loksabha election banner

इन पीटर रेहड़ों की वजह से आए दिन हादसे होते रहते हैं जिनकी वजह से कई अनमोल ¨जदगियां मौत के मूंह में समा जाती है। मगर फिर भी प्रशासन की नींद नहीं टूटती। जब कोई हादसा घटित हो जाता है तो कुछ दिनों के लिए तब सख्ती का प्रयोग होता है। मगर चंद दिनों के बाद फिर से वही ढीली कारगुजारी शुरू हो जाती है तथा यह अगले हादसे तक जारी रहती है।

इन पीटर रेहड़ों का ना तो कोई रजिस्ट्रेशन नंबर होता है और ना ही इनसे कोई टैक्स वसूला जाता है। इसकी की वजह से बेधड़क हो यह सड़कों पर दौड़ रहे है। अक्सर देखने में आता है कि पीटर रेहड़े जरूरत से कहीं अधिक भारी संख्या में सामान भर कर सड़कों पर दौड़ते है जिसकी वजह से यह किसी समय भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते है। ज्यादातर पीटर रेहड़ों के बैक साइड लाइट नहीं होती व ना ही कोई रिफ्लेकटर लगा होता है। इसकी वजह से दिन ढलने के पश्चात इनसे खतरा ओर भी बढ़ जाता है। यह पीटर रेहड़े हवा प्रदूषण के साथ साथ ध्वनि प्रदूषण भी खूब फैलाते है।

क्षेत्र के म¨हदर ¨सह, निखिल कुमार, सुखदेव ¨सह, प्रीतम ¨सह, मनोहर लाल आदि ने प्रशासन से मांग की है कि सड़कों पर मौत बन घूम रहे पीटर रेहड़ों पर लगाम लगा हाईकोर्ट के आदेशों की पूर्ण रूप से पालना कराई जाए ताकि इनकी वजह से होने वाले हादसों को रोका जा सके।

कोर्ट के आदेशों की पालना करवाई जाएगी : ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज

इस संबंधी ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज लख¨वदर ¨सह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेशों की सख्ती से पालना की जाएगी। नाजायज तौर पर चल रहे ऐसे वाहन चालकों पर बनती कारवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.