Move to Jagran APP

पंजाब हरियावल लहर टीम ने लगाए 4500 पौधे

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर मंजिलें भी उन्हें मिलती हैं जिनके हौसले बुलंद हाते हैं। पंखा

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 06:48 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 06:48 PM (IST)
पंजाब हरियावल लहर टीम ने लगाए 4500 पौधे
पंजाब हरियावल लहर टीम ने लगाए 4500 पौधे

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर

loksabha election banner

मंजिलें भी उन्हें मिलती हैं जिनके हौसले बुलंद हाते हैं। पंखों की जरूरत नहीं हौसलों से उड़ान होती है। यह कहावत गुरदासपुर में पंजाब हरियावल लहर की टीम ने सच कर दिखाई है। चार महीने पहले मन में गुरदासपुर जिले को हराभरा करने का बीड़ा उठा कर चले संस्था के संस्थापक एडवोकेट मनीष कुमार ने अपने दोस्तों अरमान, शंकर अबरोल, सुनील कुमार, सतवंत ¨सह, रोमी कोछड़ के साथ मिलकर जिले में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में टीमों का गठन कर अब तक 4500 से अधिक पौधे लगा दिए हैं। भले ही उसे उन्होंने सोशल साइट के माध्यम से लोगों को अपने साथ जोड़ा है, लेकिन इन सब का अटूट जोड़ आज इनकी प्रशंसा का कारण बन रहा है।

टीम के सदस्य तनदेही से ऐसे कार्य करते हैं कि मानो किसी मिशन में जुटे हैं।

हर विधानसभा में हैं टीम के सदस्य

पंजाब-हरियावल लहर टीम की ओर से धारीवाल, काहनूवान, सठियाली, कलानौर और अन्य जगहों पर अपनी टीम बनाई जा रही है। जिले को जल्द से जल्द कवर किया जा सके। एडवोकेट मनीष कुमार का कहना है कि टीमों का गठन करने से उन्हें जिला कवर करने में आसानी होगी, नहीं तो एक टीम पूरे जिले को कवर नहीं कर सकती। आने जाने में ही समय खराब होता है। ऐसे में मोटिवेशन देखकर टीम को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

विधायक ने की कार्यों की प्रशंसा

रविवार को गुरदासपुर के विधायक ब¨रदरमीत ¨सह पाहड़ा ने पंजाब हरियावल लहर टीम के 10 सदस्यों को इसी काम के लिए सम्मानित किया। विधायक का कहना था कि आज के दौर में लोगों के पास समय की कमी रहती है, लेकिन इन सबके बावजूद भी पंजाब हरियावल लहर की टीम ने जगह-जगह पौधे लगाकर आम जनता को अच्छा संदेश दिया है। उन्होंने टीम में काम करने वाले 10 सदस्यों को सम्मानित किया और भविष्य में उनका हरसंभव सहयोग करने की बात भी कही।

कोर्ट में भी करते हैं लोगों को पौधे लगाने के लिए जागरूक

एडवोकेट मनीष कुमार पेशे से वकील हैं और अदालत में पूरा दिन समय बिताते हैं। वहां भी आने वाले लोगों को पौधा लगाने के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन दिन की शुरुआत सुबह पौधा लगाने से ही करते हैं। दोस्तों को सोशल साइट पर मैसेज देखकर तुरंत एक जगह पर एकत्रित होने के लिए कहते हैं और हर रोज नई से नई जगह में जाकर पौधे लगाकर लोगों को भी अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए जागरुक करते हैं।

आप भी बनें सदस्य :

एडवोकेट मनीष कुमार का कहना है कि आप भी पंजाब-हरियावल लहर टीम के सदस्य बन सकते हैं। इसके लिए कोर्ट परिसर में उनके साथ संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गुरदासपुर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी है। अपने जन्मदिन और मैरिज एनीवर्सरी के मौके पर सब लोग एक एक पौधा जरूर लगाएं, ताकि गुरदासपुर में प्रदूषण को कम और शुद्ध वातावरण अधिक बनाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.