कलानौर (गुरदासपुर), [महिंदर सिंह अर्लीभन्न]। जम्‍मू- कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान की बाैखालट फिर सामने आई है। पाकिस्‍तान ने अपनी ओर करतारपुर कॉरिडोर का काम बंद कर दिया है। इस बारे में अधिकृत रूप से तो पाकिस्‍तान ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन कॉरिडोर का निर्माण कार्य पिछले चार दिनों से बंद पड़ा है। ऐसे में कॉरिडाेर को लेकर पाकिस्‍तान की नीयत में सवाल उठ गया है।

पाकिस्तान ने अपनी ओर तीन दिन से करतारपुर कॉरिडोर का काम बंद कर रखा है

कॉरिडोर का निर्माण शुरू होने के बाद ऐसा पहली बार है कि पाकिस्तान की ओर से इसका काम ठप है। पाकिस्तान की ओर धुस्सी बांध पर बनाए जा रहे टर्मिनल की साइट पर न कोई कर्मचारी दिख रहा है और न उनकी मशीनें चली हैं। आशंका जताई जा रही है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के भारत सरकार के कदम के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट का असर करतारपुर कॉरिडोर पर दिख रहा है।

पाकिस्तान की ओर रविवार से ही काम बंद है लेकिन उस दिन कर्मचारी आते-जाते दिख रहे थे। सोमवार को भी वहां न तो काम में लगी गाडिय़ां और मशीनें चली न कोई कर्मचारी निर्माण स्थल पर दिखा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी और बीएसएफ के अधिकारी मान रहे थे कि हो सकता है बकरीद के कारण काम बंद हो। मंगलवार को भी काम बंद होने के कारण पाकिस्तान की ओर से काम रोके जाने की आशंका बढ़ गई है। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाने के बाद फिर से काम शुरू कर दे, ले‍किन आज (बुधवार को) भी पाकिस्‍तान ने इसका कार्य बंद रखा।

यह भी पढ़ें: पति की घिनौनी हरकत पर कोर्ट ने कहा- पत्‍नी घरेलू वस्तु नहीं, जैसे चाहाे इस्तेमाल करो

गौरतलब है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर भारत और पाकिस्तान के बीच डेरा बाबा नानक (भारत) और श्री करतारपुर साहिब (पाकिस्तान) के बीच साढ़े चार किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनाया जाना है। उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू की ओर से 26 नवंबर 2018 को डेरा बाबा नानक में कॉरिडोर का शिलान्यास किया गया था। नवंबर 2019 में प्रकाश पर्व से पहले कॉरिडोर का निर्माण पूरा होना है। भारत की ओर से 60 फीसद से अधिक काम पूरा कर लिया गया है। वहीं, पाक का दावा था कि उसने 90 फीसद तक काम पूरा कर लिया है।

भारत में करतारपुर कॉरिडोर पर चल रहा कार्य।

भारत में दिन रात चल रहा है कॉरिडोर का कार्य

भारत की ओर से कॉरिडोर का निर्माण तेजी से चल रहा है। समय पर काम पूरा करने के लिए निर्माण में लगी कंपनियों के कर्मचारी दिन रात काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्‍तान के बीच बस सेवाएं बंद, अमृतसर व दिल्‍ली से अब लाहौर नहीं जाएंगी बसें

पाकिस्‍तान के दावे पर उठ रहे सवाल :

पाकिस्तान पहले दावा करता था कि उसने अपनी ओर से करतारपुर कॉरिडोर का 90 फीसद काम पूरा कर लिया है। अब उसके इस दावे पर भी सवाल उठने लगे हैं। पाकिस्तान में जिस जगह निर्माण कार्य चल रहा है वे जीरो लाइन से करीब एक किलोमीटर दूर है। टर्मिनल का काम भी अधूरा पड़ा है।

यह भी पढ़ें: कॉल सेंटर की युवती से सामूहिक दुष्‍कर्म मामले में बड़ा फैसला, दो ऑटो चालकों को ताउम्र कैद

नहीं दिख रही कोई हलचल : जितेंद्र कुमार

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी जितेंद्र सिंह का कहना है कि भारत की ओर से कॉरिडोर के निर्माण में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। पाकिस्तान की ओर काम बंद है। वहां कोई हलचल नहीं दिख रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sunil Kumar Jha