Move to Jagran APP

जरूरी बुनियादी सुविधाओं से वंचित गांव किला लाल ¨सह

बटाला-डेरा बाबा नानक रोड पर अपरबारी दोआब नहर के किनारे बसा गांव किला लाल ¨सह की आबादी 6 हजार के करीब है। बड़ा गांव होने पर भी यह गांव कई जरूरी बुनियादी सुविधाओं से वंचित है। यह गांव मेन रोड पर होने की वजह से इस के नजदीकी दर्जनों गांवों को आपस में जोड़ने के लिए किला लाल ¨सह एक प्रमुख साधन है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 06:51 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 06:51 PM (IST)
जरूरी बुनियादी सुविधाओं से वंचित गांव किला लाल ¨सह
जरूरी बुनियादी सुविधाओं से वंचित गांव किला लाल ¨सह

सु¨रदर खोसला, किला लाल ¨सह : बटाला-डेरा बाबा नानक रोड पर अपरबारी दोआब नहर के किनारे बसा गांव किला लाल ¨सह की आबादी 6 हजार के करीब है। बड़ा गांव होने पर भी यह गांव कई जरूरी बुनियादी सुविधाओं से वंचित है। यह गांव मेन रोड पर होने की वजह से इस के नजदीकी दर्जनों गांवों को आपस में जोड़ने के लिए किला लाल ¨सह एक प्रमुख साधन है। नजदीकी कई गांवों से आने जाने के लिए किला लाल ¨सह से बस मिलती है। मगर अभी तक यहां पर कोई पक्का बस स्टैंड बनाना तो दूर यात्रियों के इंतजार करने के लिए कोई शेड तक नहीं बनाया गया।

prime article banner

सवारियों को गर्मी, सर्दी व बरसात में भी खुले आसमान के नीचे ही बस का इंतजार करना पड़ता है। बटाला से कलानौर, डेरा बाबा नानक, ध्यानपुर, शिकार आदि जाने के लिए हर बस को किला लाल ¨सह से होकर ही गुजरना पड़ता है। पक्का बस स्टैंड ना होने की वजह से सभी बसें सड़क के किनारे खड़ी हो जाती है तथा अगर उसी समय दूसरी दिशा से बस आ जाए तो पहली खड़ी बस के सामने दूसरी बस भी खड़ी हो जाती है। इसकी वजह से काफी जाम जैसे हालात बन जाते है। यहां सवारियों के लिए कोई शौचालय का इंतजाम भी नहीं है, जिसकी वजह से बच्चों व महिलाओं को काफी परेशानी पेश आती है।

किला लाल ¨सह में कोई पशु डिस्पेंसरी ना होने की वजह से पशु पालकों के पशु बीमार होने पर काफी परेशानी पेश आती है। गांव के भीतर व मेन बाजार में कोई भी स्ट्रीट लाईट ना होने का कारण अंधेरा होने पर असमाजिक तत्वों का डर बना रहता है।यहां पर सिर्फ आठवीं कक्षा तक ही स्कूल है, जिसकी वजह से आगे पढ़ने के लिए बच्चों को शहर या दूर दूसरे गांव जाना पड़ता है। जबकि कॉलेज तो दूर की बात है।गांव की आबादी 6 हजार होने पर भी अभी तक पानी की टंकी नहीं बनाई गई। बच्चों के शरीरिक विकास के लिए खेल कूद की कोई पंचायती ग्राउंड नहीं है।जिसकी वजह से बच्चे खेलों से वंचित रह रहे है।गांव के मेन बाजार जोकि मेन रोड पर ही है उसकी हालत भी खस्ता है। सड़क के एक तरफ तो बरसाती नाला है जबकि दूसरी तरफ पानी के निकास का कोई प्रबंध नहीं है,जिस कारण बरसाती दिनों में दुकानों के आगे कई कई दिन पानी व कीचड़ फैला रहता है। किला लाल ¨सह में दो बैंक होने पर भी जहां ऐटीएम की सुविधा नहीं है जिससे लोगों को भारी परेशानी पेश आ रही है।

मिलती ग्रांट से गांव का विकास करवाया : सरपंच

इस संबंधी जब गांव किला लाल ¨सह के सरपंच कुलदीप ¨सह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए जितनी ग्रांटें मिली थी, उनसे गांव का काफी विकास करवाया गया है। उन्होंने कहा कि बड़ा गांव होने के कारण गांव का काफी विकास बाकी है। पंचायत के पास अब फंड नहीं है जब भी कोई ग्रांट जारी होगी बाकी के रहते काम भी करवाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.