Move to Jagran APP

भारत-पाक में शांति का रास्ता बनेगा करतारपुर कॉरिडोर : मजीठिया

भारत-पाक में इस समय चल रहे भारी तनाव के बावजूद अगर शांति का कोई रास्ता दिखाई दे रहा है तो वह है करतारपुर कॉरिडोर।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 12:01 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 06:26 AM (IST)
भारत-पाक में शांति का रास्ता बनेगा करतारपुर कॉरिडोर : मजीठिया
भारत-पाक में शांति का रास्ता बनेगा करतारपुर कॉरिडोर : मजीठिया

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : भारत-पाक में इस समय चल रहे भारी तनाव के बावजूद अगर शांति का कोई रास्ता दिखाई दे रहा है तो वह है करतारपुर कॉरिडोर। जो केंद्र की मोदी सरकार के प्रयासों और गुरु नानक देव जी की कृपा से संभव हो सका है। यह बात पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रमजीत सिंह मजीठिया ने प्रीत पैलेस बब्बेहाली में शिरोमणि अकाली दल बादल के जिला प्रधान गुरबचन सिंह बब्बेहाली की अध्यक्षता में आयोजित अकाली भाजपा वर्करों की बैठक में कही। बैठक नौ नवंबर को डेरा बाबा नानक में पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए लोगों को लामबंद करने के लिए आयोजित की गई थी। इस मौके पर पूर्व मंत्री दलजीत सिंह चीमा व कैप्टन बलबीर सिंह बाठ भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

मजीठिया ने कहा कि इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसे हालात है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक दूसरे से बात भी नहीं करना चाहते। फिल्मी कलाकार व खिलाड़ी भी एक दूसरे का विरोध करते हैं। पाकिस्तान से व्यापार बंद हो चुका है। पाकिस्तान भारत को हवा में भी जगह देने के लिए तैयार नहीं है। इस सबके बावजूद गुरु नानक देव जी की कृपा से यह संभव हो रहा है कि इतने भारी तनाव में भी करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। नौ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जत्थे को रवाना करेंगे और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री उनका स्वागत करेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह पर बरसते हुए कहा कि मुख्यमंत्री का कहना है कि कारिडोर के पीछे पाकिस्तान एक बड़ी साजिश रच रहा है। अगर ऐसी बात थी तो वह नींवपत्थर रखने के दौरान क्यों नहीं बोले। इससे पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह कई जगहों पर बोल चुके है कि वह जत्थे का नेतृत्व खुद करेंगे और अब बार-बार अपने बयान बदल कर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंसान के करने से कुछ नहीं होता। जो भी होगा वह भगवान की इच्छा से होगा। उन्होंने कहा कि कारिडोर के निर्माण के दौरान जो भी विकास कार्य हुआ है। सब केंद्र सरकार के फंड से ही हो रहा है। पंजाब सरकार द्वारा कुछ भी नहीं किया गया।

पूर्व मंत्री दलजीत ंसिह चीमा ने कहा कि दोनों देशों में भारी तनाव होने के बावजूद कारिडोर का खुलना गुरु नानक देव जी की कृपा है। केंद्र सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट पर 600 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। कारिडोर का उद्घाटन के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री आ रहे है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश साला प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में किए जा रहे इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरी तरह से धार्मिक रीति रिवाज से करने का फैसला किया गया है। जिसके तहत सात नवंबर को डेरा बाबा नानक में अखंड पाठ शुरू किए जाएंगे। जिनका नौ नवंबर को भोग डाला जाएगा। उन्होंने कैबिनेट मंत्री सुखजिदर सिंह रंधावा पर बरसते हुए कहा कि उनके द्वारा हलके के लोगों को धमकाया जा रहा है कि अकाली दल के वर्करों को अखंड पाठ न रखने दिए जाए। उन्होंने कहा कि गुरु के काम में अर्चन डालना पूरी तरह से गलत है। मुख्यमंत्री को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

कैप्टन बलबीर सिंह बाठ ने कहा कि नानक नाम लेवा संगत बधाई की पात्र है। जिनकी अरदास के चलते आज कारिडोर खुलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि कारिडोर को खुलवाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा लंबे समय तक संघर्ष किया गया। जिसके फलस्वरुप कारिडोर खुलने जा रहा है।

शिरोमणि अकाली दल बादल के जिला प्रधान गुरबचन सिंह बब्बेहाली ने कहा कि कारिडोर के उद्घाटन व 550वां साला प्रकाश पर्व की तैयारियों की पूरी देखरेख केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि नानक नाम लेवा संगत की अरदास 72 साल बाद पूरी हुई है और करतारपुर कॉरिडोर खुलने जा रहा है। उन्होंने लोगों को इस महान कार्य में बड़ी संख्या में पहुंच कर गुरु नानक देव जी का आशीर्वाद हासिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में जाने के लिए नौ नवंबर की सुबह साढे सात बजे सभी बब्बरी बाईपास गुरदासपुर में एकत्र होंगे। जहां से काफिले के रुप में डेरा बाबा नानक के लिए रवाना होंगे। इस मौके पर कुलवंत सिंह चीमा, बलबीर ंसिह बिट्टू, इंद्र सेखड़ी, एडवोकेट रणजीत सिंह गोराया, गुरइकबाल ंसिह माहल, तरलोक सिंह बाठ, गुरिदर सिंह शामपुरा, सुरिदर सिंह मिटू, गुरजीत सिंह, गुरनाम सिंह जस्सल, मंगल सिंह बटाला, राजनबीर घुमाण, हरदेव सिंह सठियाली, लखविदर सिंह लक्की, सज्जन सिंह बज्जूमान, हरबंस सिंह सिधवां, बाजवा महिला मोर्चा की जिला प्रधान अलका महंत, लखविदर सिंह घुम्मण, जोगिदर सिंह छीना, सुखपाल सिंह, जसपाल कौंडल, सुखवंत सिंह कंग, जसविदर सिंह, कुलविदर सिंह चिट्टी, किरपाल सिंह गुन्नियां, महिदर सिंह सिधवां, इम्पुवमेंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन सतीश कुमार डिपल, हरबरिदर सिंह पाहड़ा, विकास गुप्ता व इंद्रजीत सिंह उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.