Move to Jagran APP

Kartarpur Corridorः किसानों ने CPWD सचिव को सुनाया दुखड़ा, मांगा 1.60 करोड़ प्रति एकड़ मुआवजा

करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के सचिव हुसन लाल ने डेरा बाबा नानक का दौरा किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 12:40 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 09:12 AM (IST)
Kartarpur Corridorः किसानों ने CPWD सचिव को सुनाया दुखड़ा, मांगा 1.60 करोड़ प्रति एकड़ मुआवजा
Kartarpur Corridorः किसानों ने CPWD सचिव को सुनाया दुखड़ा, मांगा 1.60 करोड़ प्रति एकड़ मुआवजा

कलानौर [महिंदर सिंह अर्लीभन्न]। करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के सचिव हुसन लाल ने शनिवार को डेरा बाबा नानक का दौरा किया। यहां उन्होंने जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों से बात की और उनकी समस्याएं सुनीं। किसानों ने जमीन के लिए 1.60 करोड़ रुपये प्रति एकड़ मुआवजे की मांग की है।

loksabha election banner

जायजा लेने के बाद सचिव हुसन लाल ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर निर्माण के काम में सरकार तेजी लाई है। कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से जमीन अधिग्रहण से पहले किसानों को 21 दिन का समय एतराज पेश करने के लिए दिया गया है। किसानों के एतराज एसडीएम डेरा बाबा नानक की ओर से सुनने के बाद ही अगली कार्रवाई शुरू होगी। इस मौके पर डीसी विपुल उज्ज्वल भी साथ थे।

उधर, जमीन बचाओ कमेटी के प्रधान मुनीष महाजन मनी के नेतृत्व में किसानों सूबा सिंह, गुरजीत सिंह, सुखदेव सिंह, गुरजीत सिंह, जगराज सिंह और जगजीत सिंह ने हुसनलाल से बात की और उन्हें अपनी समस्याएं बताई। किसानों ने कहा कि सरकार उनकी जमीन कम कीमत पर ले रही है। केंद्र सरकार किसानों को जमीन का मुआवजा नेशनल हाईवे-15 के निर्माण के दौरान दिए मुआवजे की तर्ज पर 1.60 करोड़ प्रति एकड़ के हिसाब से दे। इस पर हुसन लाल ने कहा कि किसान अपनी जमीन के कागजात लैंड कलेक्टर को दिखाएं ताकि उन्हें कानूनी प्रक्रिया के तहत मुआवजा मिल सके।

रास्ते में आने वाले बिजली के खंभे हटेंगे, वृक्ष भी काटे जाएंगे

सीपीडब्ल्यूडी सचिव हुसनलाल ने  कहा कि वह डेरा बाबा नानक नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से प्रस्तावित कॉरिडोर का जायजा लेने आए हैं। जमीन अधिग्रहण के बाद रास्ते में आने वाले बिजली के खंभों हटाए जाएंगे। वृक्ष काटने के लिए भी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.