Move to Jagran APP

15 सालों से नारकीय जीवन व्यतीत कर रहे हसनपुरा निवासी

क्षेत्र का गांव हसनपुरा नई आबादी के लोग पिछले लंबे समय से नर्क भरी ¨जदगी जीने के लिए मजबूर है। यहां गंदगी के ढेर, टूटी गलियां तथा सीवरेज की सुविधा के बगैर लोग जीने को मजबूर है। पानी के निकास का कोई प्रबंध ना होने की वजह से हर समय गंदा पानी खड़ा रहता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Sep 2018 04:04 PM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2018 04:04 PM (IST)
15 सालों से नारकीय जीवन व्यतीत कर रहे हसनपुरा निवासी
15 सालों से नारकीय जीवन व्यतीत कर रहे हसनपुरा निवासी

सु¨रदर खोसला, किला लाल ¨सह : क्षेत्र का गांव हसनपुरा नई आबादी के लोग पिछले लंबे समय से नर्क भरी ¨जदगी जीने के लिए मजबूर है। यहां गंदगी के ढेर, टूटी गलियां तथा सीवरेज की सुविधा के बगैर लोग जीने को मजबूर है। पानी के निकास का कोई प्रबंध ना होने की वजह से हर समय गंदा पानी खड़ा रहता है।

loksabha election banner

इलाका वासी गुरलाल ¨सह, मनोहर ¨सह, सुख¨वदर कौर, ज¨तदर कौर, सुरजीत ¨सह, गुरप्रीत कौर, रणजीत कौर, परमजीत ¨सह आदि ने बताया कि जहां वो करीब 15 साल से रह रहे है। यह इलाका नगर कौंसिल बटाला के अधीन आता है। उन्होंने बताया कि इतना लंबा समय बीत चुका है मगर अभी तक हम मूलभूत सुविधाओं से पूरी तरह वंचित है। इलाके में अभी तक सीवरेज सिस्टम ही नहीं डाला गया। गंदे पानी का कोई निकास ना होने की वजह से घरों के नजदीक एक खाली जगह किराए पर लेकर वहां एक गड्ढा खोदा गया है ताकि पानी वहां जा सके । कुछ समय पहले एक छोटा बच्चा खेलते समय इसी गड्डे में गिर गया था समय रहते पता चलते ही बच्चे को निकाल उसकी जान बचाई जा सकी। कई बार अधिकारियों को अवगत करवाया लेकिन समस्या का हल नहीं हुआ।

इलाका वासीयों ने मुख्यमंत्री पंजाब, डीसी गुरदासपुर, सीवरेज बोर्ड के उच्चधिकारियों, नगर कौंसिल बटाला के अध्यक्ष तथा ईओ से पुरजोर मांग की है कि उनकी मुश्किलों को समझते जल्द से जल्द इलाके में सीवरेज डाला जाये जिससे लोगों को नर्क भरी ¨जदगी से निजात मिल सके। अगर समस्या ना सुलझी तो प्रिदर्शन :माल्टू

समस्याओं का जायजा लेने पहुंचे जिला यूथ अकाली दल के सीनियर नेता व समाजसेवक युद्ववीर ¨सह माल्टू ने कहा कि अगर इलाका वासियों की मुश्किलों का जल्द समाधान ना किया गया तो वो इलाके के सैंकड़े लोगों को साथ ले नगर कौंसिल बटाला व सीवरेज बोर्ड के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे व गांधी चौक में धरना देने के लिए मजबूर होंगे।जिसकी जिम्मेदारी नगर कौंसिल व सीवरेज बोर्ड की होगी।

जल्द होगा समाधान : एसडीओ

इस संबंधी जब सीवरेज बोर्ड के एसडीओ हरप्रीत ¨सह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह इलाका अमृत स्कीम के अधीन है। नगर कौंसिल के अधीन आते सभी इलाकों के लिऐ 115 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। जब भी राश्िि जारी हो जायेगी काम शुरू करवा दिया जायेगा जिसमें करीब 6 माह का समय लग सकता है। केंद्र सरकार की तरफ से अपने हिस्से की राशी जारी कर दी गई है: नरेश महाजन

इस संबंधी जब नगर कौंसिल अध्यक्ष नरेश महाजन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बटाला के लिए अमृत स्कीम के अंतर्गत 169 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इसमें सीवरेज, पानी, सड़कों का काम करवाया जाना है । यह इलाका भी उसी स्कीम में आता है।अमृत स्कीम में कुछ राशी केंद्र सरकार व कुछ राज्य सरकार की तरफ से लगाई जाऐगी केंद्र सरकार की तरफ से अपने हिस्से की राशी जारी कर दी गई है।जब पंजाब सरकार भी राशी जारी कर देगी।सभी काम पूर्ण कर दिऐ जाएंगे।

179 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है: ईओ

नगर कौंसिल के ईओ भू¨पदर ¨सह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अमृत स्कीम के तहत बटाला के सभी वार्डों की समस्यायों को हल करने के लिऐ 179 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है तथा यह क्षेत्र भी अमृत स्कीम के अधीन आता है। उन्होने कहा कि सरकार की तरफ से अभी तक राशी जारी नहीं हुई है। जब भी प्रोजेक्ट की राशी जारी होगी पहल के आधार पर लोगों की मुश्किलें हल कर दी जाएगी।

प्रोजेक्ट की राशि के बारे सभी का अलग-अलग बयान

बड़ी हैरानी की बात है कि नगर कौंसिल अध्यक्ष,ईओ तथा सीवरेज बोर्ड के एसडीओ की तरफ से लोगों की इस मुश्किल का हल अमृत स्कीम के अधीन बताया गया, मगर अमृत स्कीम के प्रोजेक्ट की राशी जहां नगर कौंसिल अध्यक्ष नरेश महाजन ने 169 करोड़ बताई वहीं ईओ भू¨पदर ¨सह ने 179 करोड़ तथा सीवरेज बोर्ड के एसडीओ हरप्रीत ¨सह की तरफ से इस प्रोजेक्ट को 115 करोड़ का बताया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.