Move to Jagran APP

रोजगार मेले में 244 युवाओं को मिली नौकरी

पंजाब सरकार द्वारा बेरोजगार नौजवान लड़के-लड़कियों को रोजगार मुहैया करवाने के उद्देश्य से रोजगार मेला लगाए जा रहे हैं। जिस तहत सोमवार को बेअंत कालेज आफ इंजीनि¨रग व टेक्निोलॉजी में जिला स्तरीय रोजगार मेला लगाया गया। इसमें 1401 प्रार्थियों ने शिरकत की। जबकि मेले में पहुंची विभिन्न कंपनियों ने 244 नौजवानों का नौकरी के लिए चयन किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 08:05 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 08:05 PM (IST)
रोजगार मेले में 244 युवाओं को मिली नौकरी
रोजगार मेले में 244 युवाओं को मिली नौकरी

र¨जदर कुमार पंडोत्रा, गुरदासपुर

loksabha election banner

पंजाब सरकार द्वारा बेरोजगार नौजवान लड़के-लड़कियों को रोजगार मुहैया करवाने के उद्देश्य से रोजगार मेला लगाए जा रहे हैं। इसके तहत सोमवार को बेअंत कॉलेज ऑफ इंजीनि¨रग व टेक्नोलॉजी में जिला स्तरीय रोजगार मेला लगाया गया। इसमें 1401 प्रार्थियों ने शिरकत की। विभिन्न कंपनियों ने 244 नौजवानों का नौकरी के लिए चयन किया। रोजगार मेले में प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए थे। नौजवानों के लिए पानी का स्टॉल भी लगाया गया था। इसके अलावा बैठने के लिए कॉलेज की बड़ी ग्राउंड में इंतजाम किया गया।

मेले में अधिकतर नौजवान ग्रेजुएशन व 12वीं पास पहुंचे। कुछ नौजवानों से बात करने पर उन्होंने बताया कि पढ़ाई करने के बाद उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है। कई कंपनियों में उनकी ओर से इंटरव्यू दी गई है, मगर उनको नौकरी नहीं मिल रही थी। पंजाब सरकार की ओर से रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि मेले में किसी कंपनी में उन्हें योग्यता के आधार पर नौकरी मिल सकेगी। नौजवानों ने मेले के दौरान प्रशासन द्वारा किए गए पुख्ता प्रबंधों की प्रशंसा की। वहीं कार्यक्रम में ज¨तदर ¨सह खुरमी जिला सेशन जज, राणा कंवरदीप कौर सिविल जज (सीनियर डिवीजन) कम सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी गुरदासपुर, एडीसी रणबीर ¨सह मूधल ने विशेष तौर पर शिरकत की और नौजवानों को मेहनत तथा लग्न से काम करने के लिए प्रेरित किया। एडीसी मूधल ने बताया कि डीसी विपुल उज्जवल के नेतृत्व में जिले में बोरोजगार लड़के-लड़कियों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। मूधल ने बताया कि 16 नवंबर को फिर से बेअंत कॉलेज में रोजगार मेला लगाया जाएगा। इस मौके पर कर्म चंद जिला रोजगार अफसर, बल¨वदरजीत ¨सह रोजगार अफसर, पर¨मदर ¨सह सैनी, संजीव कुमार आदि उपस्थित थे। अधिकतर को मिली कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी

इस दौरान अधिक नौजवानों का कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में चयन हुआ है। मेले में 17 कंपनियों ने हिस्सा लिया, जिनमें से 11 कंपनियां कंप्यूटर ऑपरेटर व सिक्योरिटी गार्ड आदि से संबंधित थीं। छह कंपनियां आम योग्यता से संबंधित थीं। युवाओं ने बताया कि कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें 10 से 15 हजार मासिक वेतन देने की बात कही है।

युवा मेहनत से करें काम : एडीसी

एडीसी रणबीर ¨सह मूधल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार देने के लिए जो मुहिम आरंभ की गई है। इससे पंजाब के बेरोजगारों को लाभ मिल रहा है व एक बढि़या प्लेटफार्म मुहैया करवाया जा रहा है। दूर-दराज बैठे लड़के -लड़कियों को पहले ऐसी जानकारी नहीं मिलती थी तथा वह आगे बढ़ने के मौके से वंचित रह जाते थे।

स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए लगाए जा रहे विशेष कैंप : जज

जिला सेशन जज ज¨तदरपाल ¨सह खुर्मी ने बताया कि पंजाब कानूनी सेवाएं अथॉरिटी की ओर से विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। इसके तहत 18 नवंबर को गांव भिखारीवाल के आदर्श स्कूल में राज्य स्तरीय विशेष कैंप लगाया जाएगा। इसमें माननीय पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के दो जज विशेष तौर पर शिरकत करेंगे। 9

रोजगार मेले लगाना सरकार का सराहनीय कदम : शीतल

रोजगार मेले में पहुंचे नौजवान शीतल ने कहा कि सरकार द्वारा रोजगार मेले लगाना सराहनीय कार्य है। सरकार की इस स्कीम से बेरोजगार नौजवानों को रोजगार मिल रहा है। शीतल ने अन्य नौजवानों को भी रोजगार मेले में भाग लेने के लिए अपील की। 8

योग्यता के आधार पर नौजवान करें नौकरी प्राप्त : मुनीष

नौजवान मुनीष ने कहा कि रोजगार मेलों में भाग लेकर नौजवान अपनी योग्यता के आधार पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार की इस स्कीम का लाभ लेकर नौजवान नौकरी प्राप्त करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.