Move to Jagran APP

पानी की बचत के लिए सहाई सिद्ध हो रहे रजबाहे

डीसी विपुल उज्जवल के नेतृत्व में किसानों को खेतीबाड़ी करने के लिए मनरेगा के तहत विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। इससे गांव वासियों को बड़ी राहत मिली है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 04:22 PM (IST)
पानी की बचत के लिए सहाई सिद्ध हो रहे रजबाहे
पानी की बचत के लिए सहाई सिद्ध हो रहे रजबाहे

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : डीसी विपुल उज्जवल के नेतृत्व में किसानों को खेतीबाड़ी करने के लिए मनरेगा के तहत विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। इससे गांव वासियों को बड़ी राहत मिली है। एडीसी विकास रणबीर ¨सह मूधल ने बताया कि गांव थेह कलां ब्लाक धारीवाल में खाली पड़ी जमीन को पानी लगाने के लिए मुश्किल आ रही थी व किसान मोटर पंप लगाकर पानी लगाने से असमर्थ थे। नजदीकी ड्रेनज से पानी व्यर्थ जा रहा था, जिससे पानी की सही इस्तेमाल नहीं हो रहा था।

loksabha election banner

एडीसी मूधल ने बताया कि 9 जून 2018 को गांव थेह कलां में रजबाहे के निर्माण का कार्य शुरू किया गया। 4 लाख 22 हजार रुपये की लागत से 19 जुलाई 2018 को रजबाहे का निर्माण मुकम्मल किया गया। रजबाहे के निर्माण से किसानों को विशेषकर नजदीकी खेतों में 10 किसानों को ज्यादा लाभ मिला है और खेतों तक पानी आसानी से पहुंचा रहा है। मूधल ने बताया कि मनरेगा के तहत गांवों में सर्वपक्षीय विकास के काम करवाए जा रहे हैं। गांवों में लोगों की सुविधा के लिए पार्क का निर्माण करवाया गया है और लोग सुबह से रात तक पार्क में सैर करते है। गांवों में खेल स्टेडियम बनाए गए हैं, जहां नौजवान खेलों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। वहीं सेहत संभालने का बढि़या प्लेटफार्म मुहिया करवाया गया है। इसी तरह गांवों में रजबाहों व श्मशानघाट आदि के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.